Home /News /delhi-ncr /

Delhi Air Pollution: आज ही बनवा लें ये सर्टिफ‍िकेट, वरना तीन माह के ल‍िए सस्‍पेंड हो जाएगा Driving Licence

Delhi Air Pollution: आज ही बनवा लें ये सर्टिफ‍िकेट, वरना तीन माह के ल‍िए सस्‍पेंड हो जाएगा Driving Licence

प्रदूषण न‍ियंत्रण प्रमाण-पत्र  जारी नहीं कराने वालों के  ख‍िलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है. (सांकेतिक फोटो)

प्रदूषण न‍ियंत्रण प्रमाण-पत्र जारी नहीं कराने वालों के ख‍िलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है. (सांकेतिक फोटो)

Delhi Air Pollution: पर‍िवहन व‍िभाग इस तरह के वाहन चालकों व उनके माल‍िकों पर न केवल भारी भरकम जुर्माना लगा रहा है, बल्‍क‍ि उनके लाइसेंस तक सस्‍पेंड करने की कार्रवाई कर रहा है. प्रदूषण से खराब होती राजधानी की स्थ‍ित‍ि में सुधार लाने के ल‍िए परिवहन व‍िभाग पीयूसी सर्टिफ‍िकेट नहीं होने वाले वाहनों पर 10 हजार रुपए का जुर्माना तो लगा ही रहा है. वहीं ऐसे वाहन चालक व माल‍िकों के ड्राइव‍िंग लाइसेंस को तीन माह के ल‍िए सस्‍पेंड भी कर रहा है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. द‍िल्‍ली में वायु प्रदूषण (Air Pollution) की समस्या से न‍िपटने के ल‍िए द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) हरसंभव कोश‍िश कर रही है. बावजूद इसके राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र (National Capital Region) में वायु की गुणवत्‍ता में इतना अच्‍छा सुधार नहीं देखा जा रहा है. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) भी द‍िल्‍ली और दूसरे राज्‍यों को लगातार फटकार लगा रहा है. ऐसे में द‍िल्‍ली सरकार के पर‍िवहन व‍िभाग की ओर से व्‍हीकल प्रदूषण (Vehicle Pollution) को कम करने के ल‍िए जो कदम उठाए जा रहे हैं उनको और सख्‍ती के साथ अमल में लाया जाएगा.

    द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) के पर्यावरण व‍िभाग की ओर से व्‍हीकल प्रदूषण (Vehicle Pollution) को कम करने और उसको रोकने के ल‍िए ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ कैंपेन चलाया हुआ है. सरकार की ओर से इस कैंपेन के तीसरे चरण की शुरूआत की जा रही है जोक‍ि 18 द‍िसंबर तक चलेगा. वहीं ट्रांसपोर्ट ड‍िपार्टमेंट उन सभी वाहनों पर भी पैनी नजर रखे हुए है जोक‍ि अपने वाहनों को पीयूसी सर्ट‍िफ‍िकेट जारी नहीं करा रहे हैं. यानी ऐसे वाहन ज‍िन्‍होंने प्रदूषण न‍ियंत्रण प्रमाण-पत्र (PUC Certificate) जारी नहीं कराया है उनके ख‍िलाफ कड़ी कार्रवाई भी कर रहा है.

    ये भी पढ़ें: Delhi: काम की खबर, अब वेलेड‍िटी खत्‍म होने के बाद भी मान्‍य होंगे पर‍िवहन व‍िभाग के ये सभी डॉक्‍यूमेंट्स 

    PUC नहीं होने पर वाहन चालकों पर लगाया जा रहा भारी भरकम जुर्माना
    द‍िल्‍ली सरकार का पर‍िवहन व‍िभाग इस तरह के वाहन चालकों व उनके माल‍िकों पर न केवल भारी भरकम जुर्माना लगा रहा है, बल्‍क‍ि उनके लाइसेंस तक सस्‍पेंड करने की कार्रवाई कर रहा है. प्रदूषण से खराब होती राजधानी की स्थ‍ित‍ि में सुधार लाने के ल‍िए परिवहन व‍िभाग पीयूसी सर्टिफ‍िकेट नहीं होने वाले वाहनों पर 10 हजार रुपए का जुर्माना तो लगा ही रहा है. वहीं ऐसे वाहन चालक व माल‍िकों के ड्राइव‍िंग लाइसेंस (Driving Licence) को तीन माह के ल‍िए सस्‍पेंड भी कर रहा है.

    ये भी पढ़ें: SAFAR की सलाह- आपके घर में खिड़कियां हैं तो बंद रखें, वरना प्रदूषण घुस जाएगा!

    हर रोज 40 हजार से ज्‍यादा का क‍िया जा रहा PUC सर्टिफ‍िकेट
    आध‍िकार‍िक सूत्रों की माने तो द‍िल्‍ली सरकार का पर‍िवहन व‍िभाग की ओर से एक अभ‍ियान के तहत हर रोज करीब 40 हजार से ज्‍यादा पीयूसी सर्टिफ‍िकेट जारी क‍िए जा रहा हैं. बावजूद इसके अभी भी बड़ी संख्‍या में ब‍िना पीयूसी के या फ‍िर वेलेड‍िटी समाप्‍त होने के बाद भी वाहन सड़कों पर दौड़ रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट से फटकार के बाद अब इस अभ‍ियान को और तेज व सख्‍त बनाने की संभावना जताई जा रही है. बताया जाता है क‍ि करीब 14 हजार से ज्‍यादा वाहनों पर पीयूसी नहीं होने पर 10-10 हजार का जुर्माना क‍िया जा चुका है.

    Tags: Air Pollution AQI Level, Delhi air pollution, Delhi Government, Delhi news, Delhi transport department

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर