Home /News /delhi-ncr /

दिल्ली सरकार विधानसभा के विशेष सत्र में कल लाएगी किसानों से जुड़े 3 बड़े प्रस्ताव, जानें क्या हैं ये 3 संकल्प

दिल्ली सरकार विधानसभा के विशेष सत्र में कल लाएगी किसानों से जुड़े 3 बड़े प्रस्ताव, जानें क्या हैं ये 3 संकल्प

दिल्ली सरकार कल विधानसभा के विशेष सत्र में किसानों से जुड़े तीन संकल्प प्रस्ताव ला रही है. (File Photo)

दिल्ली सरकार कल विधानसभा के विशेष सत्र में किसानों से जुड़े तीन संकल्प प्रस्ताव ला रही है. (File Photo)

Kisan Andolan: दिल्ली सरकार ने 26 नवंबर को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है. बताया जा रहा है कि दिल्ली सरकार किसानों से जुड़े तीन संकल्प प्रस्ताव ला रही है. यह एक दिन का ही विशेष सत्र होगा. हालांकि भाजपा इसे शीतकालीन सत्र बुला रही है. लेकिन एक दिवसीय विशेष सत्र है, यह शीतकालीन सत्र नहीं है. दिल्ली सरकार ने 26 नवंबर को ही किसानों से जुड़े ये तीन प्रस्ताव विधानसभा में लाने के लिए क्यों चुना? इसका जवाब है किसान आंदोलन का एक साल पूरा होना है. दिल्ली सरकार इस बहाने पंजाब चुनावों में लीड लेना चाहती है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार (Delhi Arvind Kejriwal Govt) 26 नवंबर यानि शुक्रवार को किसानों (Farmers) से जुड़े 3 अहम संकल्प विधानसभा के विशेष सत्र (Assembly special session) में रखा जाएगा. दिल्ली सरकार ने 26 नवंबर को ही किसानों से जुड़े ये तीन प्रस्ताव विधानसभा में लाने के लिए क्यों चुना? इसका जवाब है किसान आंदोलन (Kisan Andolan) का एक साल पूरा होना है. दिल्ली सरकार इस बहाने पंजाब चुनावों में लीड लेना चाहती है. इसलिए विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है.

दिल्ली सरकार ने 26 नवंबर को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है. बताया जा रहा है कि दिल्ली सरकार किसानों से जुड़े तीन संकल्प प्रस्ताव ला रही है. यह एक दिन का ही विशेष सत्र होगा. इसको लेकर सरकार की ओर से बताया गया है कि दिल्ली विधानसभा का सत्र 26 नवंबर को किसानों के मुद्दे पर होगा. इसमें तीन संकल्प प्रस्ताव लाए जाएंगे.

ये हैं तीन संकल्प प्रस्ताव 

– केंद्र सरकार से 700 से ज़्यादा जान गंवाने वाले किसानों को मुआवज़े की मांग.

– MSP पर गारन्टी कानून की मांग.

– लखीमपुर मामले में गृहराज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी निलंबन और गिरफ्तारी की मांग.

सत्र सुबह 11 बजे से शुरू होगा

सत्र शुक्रवार को सुबह 11 बजे शुरू होगा और इसे विधायी कामकाज की जरूरतों के आधार पर बढ़ाया जा सकता है. माैजूदा कोविड-19 महामारी की स्थिति को देखते हुए विधायकों के लिए मास्क पहनना और शारीरिक दूरी का पालन करना आवश्यक होगा. उन्हें कोविड-19 रोधी टीकाकरण प्रमाण-पत्र या कोरोना जांच की निगेटिव रिपोर्ट अपने साथ रखना होगा.

बता दें कि दिल्ली के विभिन्न बॉर्डरों पर किसानों का आंदोलन लंबे समय से चल रहा है. इसमें किसानों कई मुद्दों पर सरकार से बातचीत कर रही थी, जिसमें से एक मांग केंद्र की मोदी सरकार ने मान ली है. इसमें तीनों कृषि कानून वापस ले लिए गए हैं.

किसानों की कुछ मांगे अब भी बाकी

हालांकि किसानों की अभी भी कुछ मांगें नहीं मानी गई हैं जिसके कारण वह आंदाेलन वापस नहीं ले रहे हैं. यह भी बता दें कि किसानों के आंदोलन पर दिल्ली सरकार ने पहले से ही अपना पक्ष साफ कर दिया था कि वह किसानों के साथ है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने खुले मंच से भी कई बार अपनी बात रखते हुए किसान आंदोलन का साथ दिया था.

Tags: Delhi Government, Farmers Protest against New Farm Law, Kejriwal Government, Kisan Andolan

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर