होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /

Air Pollution: द‍िल्‍ली के AQI में 12 द‍िनों में नजर आया बड़ा सुधार, सरकार जारी रखेगी इन सभी पर बैन

Air Pollution: द‍िल्‍ली के AQI में 12 द‍िनों में नजर आया बड़ा सुधार, सरकार जारी रखेगी इन सभी पर बैन

द‍िल्‍ली में एक्‍यूआई सुधरने के बाद भी सरकार अभी वायु प्रदूषण से न‍िपटने के ल‍िए उठाए कदमों में ढील देने के मूड़ में नहीं है. (फाइल फोटो)

द‍िल्‍ली में एक्‍यूआई सुधरने के बाद भी सरकार अभी वायु प्रदूषण से न‍िपटने के ल‍िए उठाए कदमों में ढील देने के मूड़ में नहीं है. (फाइल फोटो)

Delhi Air Pollution: द‍िल्‍ली सरकार ने साफ कर द‍िया है कि द‍िल्‍ली में एंट्री होने वाले ट्रकों की एंट्री (Truck Entry banned) पर अभी आगे भी प्रत‍िबंध जारी रहेगा. सिर्फ आवश्‍यक सामग्री लेकर आने वाले ट्रकों को एंट्री दी जाएगी और सीएनजी व इलेक्‍ट्र‍िक ट्रकों का प्रवेश जारी रहेगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली में वायु प्रदूषण लेवल में सुधार र‍िकार्ड कि‍या जा रहा है. प‍िछले 12 द‍िनों में राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र द‍िल्‍ली का एक्‍यूआई लेवल 250 से 325 के बीच र‍िकार्ड क‍िया गया है. लेक‍िन द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) अभी भी वायु प्रदूषण (Air Pollution) से न‍िपटने के ल‍िए उठाए जा रहे कदमों में कोई खास ढील देने के मूड़ में नहीं द‍िख रही है.

    द‍िल्‍ली सरकार ने साफ कर द‍िया है कि द‍िल्‍ली में एंट्री होने वाले ट्रकों की एंट्री (Truck Entry banned) पर अभी आगे भी प्रत‍िबंध जारी रहेगा. सिर्फ आवश्‍यक सामग्री लेकर आने वाले ट्रकों को एंट्री दी जाएगी और सीएनजी व इलेक्‍ट्र‍िक ट्रकों का प्रवेश जारी रहेगा.

    ये भी पढ़ें: Delhi Schools Re-open: द‍िल्‍ली में इस तारीख से खुलेंगे सभी स्‍कूल, शिक्षा व‍िभाग ने स्‍कूलों को खोलने का ये तैयार क‍िया प्‍लान 

    पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का कहना है क‍ि दिल्ली के अंदर ट्रकों पर बैन अभी जारी रहेगा. जहां तक कंस्‍ट्रक्‍शन और ड‍िमोल‍िशन वर्क (Construction and Demolition Work) पर बैन हटाने का सवाल है तो सरकार अभी इस पर कोई न‍िर्णय लेने को तैयार नहीं दि‍ख रही है. हालांक‍ि द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) को इस पर से बैन हटाने के ल‍िए कई कंस्‍ट्रक्‍शन एजेंसियों की ओर से मौखिक तौर पर आग्रह क‍िया गया है. इस पर उनको निर्देश दिए गए हैं क‍ि वह लिखित में सरकार और एयर क्वालिटी मैनेजमेंट कमीशन को आवेदन दें. इसके आधार पर ही आगे का विचार किया जाएगा.

    इस बीच देखा जाए तो क‍िस-क‍िस पर से प्रत‍िबंध हटाए जाए या फि‍र उनको खोलने की अनुमति दी जाए, इसको लेकर आगामी 16 दिसंबर को बुलाई गई मीट‍िंग में फैसला क‍िया जाएगा. जहां तक दिल्ली के अंदर धूल प्रदूषण नियंत्रण को लेकर पानी छिड़काव का अभियान की बात है तो यह आगे भी जारी रहेगा. इस संबंध में सभी विभागों को निर्देश जारी किए गए हैं. विशेषज्ञों का मानना है क‍ि आगामी 14 से 16 दिसंबर तक प्रदूषण स्तर के थोड़ा बढ़ने के संकेत हैं.

    Tags: Delhi air pollution, Delhi AQI, Delhi Government, Delhi news, Gopal Rai, Pollution AQI Level

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर