Home /News /delhi-ncr /

delhi government will made new bus queue shelter with designer look

Bus Queue Shelter: ड‍िजाइनर लुक में तबदील होंगे बदहाल बस क्‍यू शेल्‍टर, रूट मैप की सुव‍िधा से क‍िए जाएंगे लैस

बाहरी द‍िल्‍ली के इलाकों के मौजूदा बस क्‍यू शेल्‍टरों (Bus Queue Shelters) की हालात बेहद खराब है या फ‍िर वहां पर यह बनाए ही नहीं गए हैं.  (Photo Credit-Dinesh Joshi)

बाहरी द‍िल्‍ली के इलाकों के मौजूदा बस क्‍यू शेल्‍टरों (Bus Queue Shelters) की हालात बेहद खराब है या फ‍िर वहां पर यह बनाए ही नहीं गए हैं. (Photo Credit-Dinesh Joshi)

Delhi Bus Queue Shelter: एक लंबे समय से शहर के बदहाल व जर्जर हो चुके बस क्‍यू शेल्‍टरों को सुधारने और नया लुक व ड‍िजाइन देने की मांग की जाती रही है. इसको लेकर द‍िल्‍ली व‍िधानसभा (Delhi Assembly) में सत्‍ता और व‍िपक्ष के सदस्‍यों भी आवाज बुलंद करते रहे हैं. द‍िल्‍लीभर के करीब 4627 बस स्‍टेंड हैं ज‍िनमें से 1860 को नया लुक द‍िया जा चुका है और अब 1397 नए बस क्‍यू शेल्‍टर बनाने की तैयारी की जा रही है.

अधिक पढ़ें ...

नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) ने एक बार फ‍िर बस क्‍यू शेल्‍टर (Bus Queue Shelter) को बनाने की योजना तैयार की है. एक लंबे समय से शहर के बदहाल व जर्जर हो चुके बस क्‍यू शेल्‍टरों को सुधारने और नया लुक व ड‍िजाइन देने की मांग की जाती रही है. इसको लेकर द‍िल्‍ली व‍िधानसभा (Delhi Assembly) में सत्‍ता और व‍िपक्ष के सदस्‍यों भी आवाज बुलंद करते रहे हैं. द‍िल्‍लीभर के करीब 4627 बस स्‍टेंड हैं ज‍िनमें से 1860 को नया लुक द‍िया जा चुका है और अब 1397 नए बस क्‍यू शेल्‍टर बनाने की तैयारी की जा रही है.

जानकारी के मुताब‍िक यह नए बस क्‍यू शेल्‍टर (BQS) ज्‍यादातर बाहरी द‍िल्‍ली के इलाकों में बनाएं जाएंगे. बाहरी द‍िल्‍ली के इलाकों के मौजूदा बस क्‍यू शेल्‍टरों (Bus Queue Shelters) की हालात बेहद खराब है या फ‍िर वहां पर यह बनाए ही नहीं गए हैं. इसकी वजह से लोगों को हर मौसम में बस का इंतजार करते वक्‍त बहुत परेशान‍ियों का सामना करना पड़ता रहा है. इस समस्‍या को अनेकों बार सत्‍ता और व‍िपक्ष के सदस्‍य व‍िधानसभा के सत्रों में उठाते रहे हैं.

आध‍िकार‍िक सूत्रों की माने तो अगस्त 2019 में 1397 अत्याधुनिक बस स्टेंड को स्टेलनेस स्टील में बनाने पर 224 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान लगाया गया था. जबकि इन बस स्टेंड को माइल्ड स्टील में बनाने पर 143 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान था. लेकिन मंहगाई के बढ़ने के साथ स्‍टील व लोहे के दामों में भी भारी बढ़ोत्‍तरी र‍िकॉर्ड की गई है. इस बढ़ोत्‍तरी के चलते अब इस प्रोजेक्‍ट की लागत बढ़कर 270 करोड़ रुपए हो गई है.

ये भी पढ़ें: Delhi की इन तीन सड़कों का बदलेगा स्‍वरूप, इन सुव‍िधाओं से होंगी लैस, सरकार ने मंजूर की इतने करोड़ की राश‍ि

इस सैंपल डिजाइन पर तैयार हो सकते हैं सभी 1397 बस क्यू शेल्टर
सूत्र बताते हैं क‍ि हाल ही में द‍िल्‍ली के पर‍िवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इस मामले पर अफसरों के साथ र‍िव्‍यू मीट‍िंग भी की थी. बताया जाता है क‍ि लोक निर्माण विभाग नए बस स्टैंड बनाने के लिए अगले एक महीने में आईपी बस डिपो के पास सैंपल डिजाइन तैयार कर लेगा. इस सैंपल डिजाइन को क्‍लीरेंस म‍िलने के बाद सभी 1397 बस क्यू शेल्टर इस तर्ज पर ही तैयार क‍िए जाएंगे.

नए बस स्‍टेंड पर होगी बस रूट मैप की सुविधा
जानकारी के मुताब‍िक सैंपल डिजाइन व अन्य मंजूरी के बाद नए बस स्टैंड के लिए टेंडर जारी होंगे. सरकार ने करीब तीन साल पहले बस स्टैंड के लिए डिजाइन प्रतियोगिता करवाई थी और इसी में से एक नया डिजाइन चुना गया है. नए बस स्‍टेंड पर बस रूट मैप भी लगाए जाने की सुविधा होगी.

प्रोजेक्‍ट के ल‍िए चालू व‍ित्‍त वर्ष में 75 करोड़ का प्रावधान
आधुनिक बस क्यू शेल्टर के काम में तेजी लाने के ल‍िए मंत्री की ओर से न‍िर्देश भी द‍िए गए हैं. पूरे प्रोजेक्‍ट पर 270 करोड़ खर्च आने का अनुमान है. वहीं चालू वित्त वर्ष में इसके ल‍िए 75 करोड़ रुपए की रा‍श‍ि का प्रावधान भी क‍िया जा चुका है.

Tags: Buses, Delhi Bus, Delhi Government, Delhi news, Delhi transport department, Public Transportation

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर