होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /Delhi Government: कैडर र‍िस्‍ट्रक्‍चर‍िंग की मांग पर आर पार के मूड में DASS अफसर, कल CS से मुलाकात के बाद तय करेंगे रणनीत‍ि

Delhi Government: कैडर र‍िस्‍ट्रक्‍चर‍िंग की मांग पर आर पार के मूड में DASS अफसर, कल CS से मुलाकात के बाद तय करेंगे रणनीत‍ि

दास ऑफ‍िसर्स एसोस‍िएशन का एक प्रत‍िन‍िध‍िमंडल कल बुधवार को मुख्‍य सच‍िव आईएएस नरेश कुमार से मुलाकात करेगा. (File Photo)

दास ऑफ‍िसर्स एसोस‍िएशन का एक प्रत‍िन‍िध‍िमंडल कल बुधवार को मुख्‍य सच‍िव आईएएस नरेश कुमार से मुलाकात करेगा. (File Photo)

DASS Cadre Officers Demand: सूत्र बताते हैं क‍ि केंद्रीय कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) द्वारा 17 मार्च, 2021 को न‍ि ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

1967 से अब तक नहीं हुई दास कैडर की र‍िस्‍ट्रक्‍चर‍िंग
20 साल से कार्यरत इन अफसरों को नहीं म‍िली आज तक एक प्रमोशन
कैब‍िनेट सेक्रेटरी गाइडलाइंस के तहत हर 5 साल में कैडर र‍िव्‍यू होना आवश्‍यक

नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) की रीढ़ की हड्डी माने जाने वाले द‍िल्ली प्रशासन‍िक अधीनस्‍थ सेवा (DASS) कैडर के ऑफ‍िसर्स अपनी मांगों को लेकर एक बार फ‍िर लामबंद हो गए हैं. करीब छह दशक के लंबे वक्‍त से कैडर र‍िस्‍ट्रक्‍चर‍िंग (पुनर्गठन) और 20 साल से पदोन्‍नत‍ि की बांट जोहते इन अफसरों ने अब आर पार की लड़ाई लड़ने का मूड बना ल‍िया है.

अपनी लड़ाई को तेज करने से पहले इन अफसरों का नेतृत्‍व करने वाली दास ऑफ‍िसर्स एसोस‍िएशन का एक प्रत‍िन‍िध‍िमंडल कल बुधवार को मुख्‍य सच‍िव आईएएस नरेश कुमार (CS IAS Naresh Kumar)से मुलाकात करेगा. इस अवसर पर एसोस‍िएशन की ओर से मुख्‍य सच‍िव (Chief Secretary) को एक मांग पत्र भी सौंपा जाएगा ज‍िससे क‍ि उन सभी मांगों से अवगत कराया जाएगा जोक‍ि लंबे समय से अधर में लटकी हैं.

आम आदमी पार्टी को दिल्ली HC से झटका, LG सक्सेना के खिलाफ पोस्ट हटाने का निर्देश; जानें मामला

द‍िल्‍ली सरकार के एक दास अफसर के मुताबि‍क उनकी एक सबसे बड़ी मांग में ग्रेड-1 ऑफ‍िसर्स (Grade-1 Officers) के ल‍िए दास कैडर (DASS Cadre Officers) र‍िस्‍ट्रक्‍चर‍िंग की है. साथ ही ग्रेड-1 (दास कैडर) अफसरों की कैडर र‍िस्‍ट्रक्‍चर‍िंग को लेकर की गई सहाय कमेटी की स‍िफार‍िशों को लागू कराने की मांग भी प्रमुख है ज‍िसके तहत ग्रेड पे 6600 रुपए और ग्रेड पे 7600 रुपए (इन-सीटू आधार) पर दो उच्‍च प्रमोशनल पोस्‍ट क्र‍िएट करने की स‍िफा‍र‍िश की गई है.

सूत्र बताते हैं क‍ि केंद्रीय कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) द्वारा 17 मार्च, 2021 को न‍िकाले गए ऑफ‍िस मेमारेंडम और 24 जून, 2021 के कैब‍िनेट सेक्रेटरी गाइडलाइंस के तहत हर 5 साल में कैडर र‍िव्‍यू आवश्‍यक है, लेक‍िन हैरानी की बात यह है क‍ि आज तक द‍िल्‍ली सरकार के इन ग्रेड-1 अफसरों के ल‍िए इन सभी में से कुछ भी नहीं क‍िया गया.

द‍िल्‍ली सरकार के सूत्र बताते हैं क‍ि दास कैडर से अलग दूसरी सभी सेवाओं में न‍ियम‍ित आधार पर केंद्र सरकार की कैडर र‍िस्‍ट्रक्‍चर‍िंग की सभी गाइडलाइंस को अमल में लाया जाता रहा है. सेंट्रल सेक्रेट‍िएट सर्व‍िस (CSS), दिल्ली, अंडमान और निकोबार द्वीप सिविल सेवा (DANICS), आईएएस (IAS) कैडर आद‍ि सभी पर यह गाइडलाइंस लागू होती रही हैं.

आध‍िकार‍िक सूत्रों का कहना है क‍ि केंद्र सरकार में कार्यरत सेंट्रल सेक्रेट‍िएट सर्व‍िस (CSS) के अस‍िस्‍टेंट सेक्‍शन ऑफ‍िसर (ASO) लेवल अफसरों को जोक‍ि द‍िल्‍ली सरकार के ग्रेड-2 (दास कैडर) अफसर के समक्ष होते हैं, लगातार प्रमोशनल बेन‍िफ‍िट प्राप्‍त करते रहते हैं.

केंद्र सरकार के इन अफसरों को म‍िलते हैं ये सभी बेन‍िफ‍िट्स
इन अफसरों को कैडर र‍िव्‍यू (Cadre Review) होने के बाद सेक्‍शन आफ‍िसर के रूप में ग्रेड पे 4800 रुपए से लेकर अंडर सेक्रेटरी ग्रेड पे 6600 रुपए , ड‍िप्‍टी सेक्रेटरी ग्रेड पे 7600 रुपए, न‍िदेशक ग्रेड पे 8700 रुपए एवं ज्‍वाइंट सेक्रेटरी ग्रेड पे 10,000 रुपए तक का प्रमोशनल बेन‍िफ‍िट म‍िलते हैं. लेक‍िन दास कैडर के ग्रेड-1 अफसरों को इस तरह के सभी पदों पर द‍िल्‍ली सरकार में कार्यरत तो क‍िया हुआ है, लेक‍िन उनको यह सभी बेन‍िफ‍िट नहीं द‍िए जा रहे हैं. इन सभी को लेकर अब एसोस‍िएशन बड़े स्‍तर पर मोर्चा बंदी करने की तैयारी कर रही है. चीफ सेक्रेटरी से मुलाकात करने के बाद ही आगे की रणनीत‍ि तय की जाएगी.

Tags: Chief Secretary, Delhi Government, Delhi news, IAS

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें