लाइव टीवी

हाथ मिलाने से बचें, फ्रोजन मीट न खाएं... कोरोना वायरस पर दिल्ली सरकार ने जारी की एडवाइजरी
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 6, 2020, 10:02 AM IST
हाथ मिलाने से बचें, फ्रोजन मीट न खाएं... कोरोना वायरस पर दिल्ली सरकार ने जारी की एडवाइजरी
केरल में कोरोना वायरस को राज्य आपदा घोषित किया गया है.

चीन (China) के वुहान शहर में इस वायरस के सामने आने के बाद भारत में केरल (Kerala) से अब तक तीन मामले सामने आये हैं, जिसके बाद इसे राज्य आपदा घोषित कर दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 6, 2020, 10:02 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. चीन से दुनियाभर को जानलेवा कोरोना वायरस (Corona Virus) मिला है. अकेले चीन में अब तक इस वायरस से 563 लोगों की मौत हो चुकी है. अन्य देशों में भी संक्रमण के मामले सामने आने के बाद एहतिहात बरते जा रहे हैं. भारत में अभी कोरोना वायरस के 3 पॉजिटिव केस और कई संदिग्ध के मामले मिले हैं. दिल्ली में अभी तक कोरोना वायरस का कोई केस नहीं सामने आया है. इस बीच दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर एहतिहातन हेल्थ एडवाइजरी जारी की है.

दिल्ली सरकार की ओर से जारी इस एडवाइजरी में लोगों को जानकारी दी गई है कि उन्हें संक्रमण से बचने के लिए क्या करना चाहिए. लोगों से कहा गया है कि वो कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए फिलहाल फ्रोजन मीट न खाएं. साथ ही सार्वजनिक जगहों पर लोगों से हाथ मिलाने से बचें. अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि इस वायरस से संबंधित किसी भी पूछताछ के लिए स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय के मुख्यालय में सातों दिन 24 घंटे के लिए नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया गया है.

गौरतलब है कि चीन के वुहान शहर में इस वायरस के सामने आने के बाद भारत में केरल से अब तक तीन मामले सामने आये हैं, जिसके बाद इसे राज्य आपदा घोषित कर दिया गया है. पीटीआई की खबर के मुताबिक, स्वयं मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने इसके लिए आदेश दिया था.

दिल्ली सरकारी की एडवाइजरी में क्या है?

>>स्वच्छता का खास ध्यान रखें. अपने हाथों को साबून या सैनिटाइजर से धोएं.

>>सार्वजनिक जगहों पर एक दूसरे से हाथ न मिलाएं.

>>जहां तक संभव में मास्क का इस्तेमाल करें>>फ्रोजन मीट और ऐसे फूड का इस्तेमाल न करें.

>>अगर किसी व्यक्ति को सर्दी-जुकाम और खांसी हुई है, तो उससे दूरी बनाए रखें.

>>दिनभर में अधिक से अधिक पानी पीते रहें. खाने में लिक्विड लेना उचित होगा.

>>पौष्टिक और ताजा खाना खाएं.

>>साधारण सा बुखार होने पर भी तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.

केरल में करीब 2000 लोग निगरानी में
बता दें कि केरल में चीन और कोरोना वायरस प्रभावित देशों की यात्रा करने वाले 1,999 लोगों को निगरानी में रखा गया है. इनमें से अधिकतर को स्पेशल वार्ड (Special Ward) में रखा गया है जबकि 75 लोगों को अलग-अलग अस्पतालों में रखा गया है. अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले जिन दो लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है, उनकी हालत स्थिर है और गंभीर नहीं है.

क्या हैं इसके लक्षण
कोरोना वायरस के लक्षण स्वाइन फ्लू जैसे हैं. इसके संक्रमण के फलस्वरूप नाक बहना, बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, सिर में तेज दर्द, निमोनिया, ब्रॉन्काइटिस और गले में खराश जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं.

कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं पालतू जानवर
पालतू जानवर कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं. 2011 के अध्ययन के अनुसार, बिल्लियों में संक्रामक पेरिटोनिटिस हो सकता है. एक पैंट्रोपिक कैनाइन कोरोना वायरस बिल्लियों और कुत्तों को संक्रमित कर सकता है.

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस: केरल में 3 पॉजिटिव केस से दहशत, राजकीय आपदा घोषित

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2020, 9:26 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर