• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Delhi Government: पेंशन के लंबित मामलों के निपटारे के लिए आवेदक के घर-घर जाएंगे अधिकारी, मंत्री ने दिया आदेश

Delhi Government: पेंशन के लंबित मामलों के निपटारे के लिए आवेदक के घर-घर जाएंगे अधिकारी, मंत्री ने दिया आदेश


कैबिनेट मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने अधिकारियों से विधवा, दिव्यांग व वृद्ध पेंशन के लंबि मामलों का जल्द निपटारा करने के निर्देश दिए.

कैबिनेट मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने अधिकारियों से विधवा, दिव्यांग व वृद्ध पेंशन के लंबि मामलों का जल्द निपटारा करने के निर्देश दिए.

Delhi Government: कैबिनेट मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने अफसरों को निर्देश दिए कि जिन लोगों के दस्तावेज पूरे नहीं हैं और उनसे संपर्क भी नहीं हो पा रहा है, वहां पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता या किसी अफसर को आवेदक के घर भेजा जाए और कागजात को पूरे करवाया जाए.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दिल्ली की कैबिनेट मंत्री राजेंद्र पाल गौतम (Rajendra Pal Gautam) ने आज ईस्ट, सेंट्रल और नई दिल्ली डिस्ट्रिक्ट ऑफिस का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने समाज कल्याण (Social Welfare) और महिला एवं बाल विकास विभाग का भी निरीक्षण किया और उन्होंने अधिकारियों से विधवा, दिव्यांग व वृद्ध पेंशन के मामलों की जानकारी ली. साथ ही अफसरों को लंबित पेंशन मामलों (Pending Pension Matters) का जल्द निपटारा करने के निर्देश भी दिए.

    समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि दौरा कर मैं यह जानना चाहता था कि पेंशन के लंबित मामलों की शिकायतें क्यों आ रही हैं? ऐसे कितने मामले हैं, जिसमें जानकारी मांगी गई हैं और पेंशन रोकने का क्या कारण है?

    आंगनवाड़ी वर्कर या अफसर जाएं आवेदक के घर
    कैबिनेट मंत्री ने अफसरों को निर्देश दिए कि जिन लोगों के दस्तावेज पूरे नहीं हैं और उनसे संपर्क भी नहीं हो पा रहा है, वहां पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता या किसी अफसर को आवेदक के घर भेजा जाए और कागजात को पूरे करवाया जाए.

    ये भी पढ़ें: ONORC Scheme:दिल्ली में लागू हुई 'वन नेशन वन राशन कार्ड' योजना, लाभार्थियों को बांटा जा रहा राशन

    कई लोगों की 2017 से लंबित है दिव्यांग पेंशन 
    मंत्री गौतम ने निरीक्षण के दौरान ने पाया कि कई लोगों की दिव्यांग पेंशन 2017 से लंबित है. इस पर उन्होंने ऐसे मामलों में तत्काल कार्यवाही करने के लिए जिला स्तरीय अधिकारी को मुख्य कार्यालय बुलाया है. साथ ही, कैबिनेट मंत्री ने पेंशन कार्यालय में आए लोगों से फीडबैक भी लिया.

    ये भी पढ़ें: Acid Attack: फरीदाबाद में पत्नी पर पति ने किया एसिड अटैक, चेहरा झुलसा, दिल्ली के अस्पताल में हुई भर्ती

    दो-तीन घंटों तक लाइनों में खड़ा करने के लिए नहीं बना है कल्याण विभाग
    गौतम ने साफ कहा कि विभाग के सभी अधिकारियों में गंभीरता दिखनी चाहिए. यह विभाग लोगों के कल्याण के लिए बना है, न कि लोगों को दो-तीन घंटे लाइनों में खड़ा करने के लिए बना है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज