MPD-2041: दिल्ली के गेस्ट हाउस, लॉज, बोर्डिंग हाउस के FAR से लेकर ऊंचाई को बढ़ाने की तैयारी!

मास्टर प्लान-2041 में गेस्ट हाउस, लॉजिंग और बोर्डिंग हाउस के लिए अधिकतम ग्राउंड कवरेज, एफएआर की ऊंचाई को बढ़ाने का सुझाव द‍िया गया है. (Reuters)

Delhi Master Plan-2041: दिल्ली विकास प्राधिकरण (Delhi Development Authority) की ओर से तैयार किए जा रहे मास्टर प्लान 2041 (Master Plan 2041) को लेकर सभी हित धारकों से सुझाव मांगे गए हैं. दिल्ली सरकार डीडीए (DDA) को 7 ऐसे बड़े सुझाव MPD-2041 में शामिल करने के लिए भेज रही है जिससे दिल्ली की अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ सकेगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण (Coronavirus) की वजह से दिल्ली सरकार (Delhi Government) की वित्तीय स्थिति कमजोर हो गई है. आने वाले समय में दिल्ली के राजस्व को किस तरीके से बढ़ाया जाए, इसको लेकर दिल्ली सरकार एक फुलप्रूफ प्लान तैयार कर रही है. इससे दिल्ली की अर्थव्यवस्था (Economy) को न केवल बढ़ाने में बड़ी मदद मिल सकेगी. बल्कि दिल्ली के कारोबार (Business) को भी तेज गति मिल सकेगी.

    दिल्ली की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए दिल्ली सरकार में दिल्ली विकास प्राधिकरण (Delhi Development Authority) को कई ऐसे सुझाव दिए हैं जिससे इसकी गति को तेज किया जा सकेगा. डीडीए की ओर से तैयार किए जा रहे मास्टर प्लान 2041 (Master Plan 2041) को लेकर सभी हित धारकों से सुझाव मांगे गए हैं. दिल्ली सरकार डीडीए (DDA) को 7 ऐसे बड़े सुझाव MPD-2041 में शामिल करने के लिए भेज रही है जिससे दिल्ली की अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ सकेगी.

    ये भी पढ़ें: Delhi Master Plan 2041: दिल्ली में दूर होगी पार्किंग की समस्या, पार्कों के नीचे बनेंगी मल्टी लेवल पार्किंग!

    दिल्ली की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और उसको गति प्रदान करने के लिए सरकार चाहती है कि मास्टर प्लान-2041 में राजधानी सभी के गेस्ट हाउस, लॉजिंग और बोर्डिंग हाउस के लिए अधिकतम ग्राउंड कवरेज, एफएआर (Floor Area Ratio) की ऊंचाई को बढ़ाने की अनुमति दी जाए.

    दिल्ली सरकार की ओर से जो खास सुझाव अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए डीडीए को मास्टर प्लान-2041 में शामिल करने के लिए दिए जा रहे हैं उनमें यह निम्न सुझाव प्रमुख रूप से शामिल है:-
    1-बजट होटलों के लिए एफएआर नीचे दिए गए होटलों के समान होना चाहिए. ए- 30 मीटर पंक्ति के नीचे - 325बी-30 मीटर और पंक्ति से ऊपर - 375

    2- सर्विस अपार्टमेंट के लिए एफएआर होटलों के समान होना चाहिए.ए-30 मीटर पंक्ति के नीचे - 325 बी- 30 मीटर और पंक्ति से ऊपर - 375

    3- सभी प्रकार के व्यावसायिक भवनों में शैक्षिक, खेलकूद एवं सांस्कृतिक प्रशिक्षण केन्द्रों की अनुमति दी जाएगी.

    4- 24 मीटर या पंक्ति से ऊपर के प्लॉटेड डेवलपमेंट के मामले में, व्यावसायिक गतिविधि की उस भूखंड पर जायज या स्वीकृत एफएआर के 100 फीसदी तक की अनुमति दी जाए.

    5- थोक व्यापार - ग्राउंड कवरेज को 40 फीसदी से बढ़ाकर 50 फीसदी किया जाना चाहिए और एफएआर को 100 से बढ़ाकर 200 किया जाना चाहिए.

    6- स्थानीय सुविधा शॉपिंग सेंटर और स्थानीय शॉपिंग सेंटर के एफएआर को 100 से बढ़ाकर 200 किया जाना चाहिए, कमर्शियल कम्युनिटी सेंटर के एफएआर को 125 से बढ़ाकर 250 किया जाए.

    7- गेस्ट हाउस, लॉजिंग और बोर्डिंग हाउस के लिए अधिकतम ग्राउंड कवरेज 30 फीसदी से बढ़ाकर 50 फीसद किया जाना चाहिए और एफएआर को 120 से बढ़ाकर 200 किया जाना चाहिए, जबकि ऊंचाई 15 मीटर से बढ़ाकर 18 मीटर तक किया जाना चाहिए.

    ये भी पढ़ें: DDMA की दिल्ली में फिर दिखी सख्ती, कोरोना नियमों के उल्लंघन के चलते दो और मार्केट हुए बंद

    दिल्ली सरकार की ओर से एफएआर रीजेनरेशन स्कीम (पुनर्जनन योजना) को लागू करने के अलावा दिल्ली जल बोर्ड की उपयोगी भूमि का मोनेटाइजिंग (मुद्रीकरण) और किफायती आवास बढ़ाने जैसे कुछ सुझाव भी MPD-2041 के लिये प्रस्तावित किए गए.

    दिल्ली के लोक निर्माण मंत्री सत्येंद्र जैन ने यह भी सुझाव दिया कि दिल्ली जल बोर्ड (Delhi Jal Board) की सभी उपयोगिताओं की भूमि जैसे वाटर ट्रीटमेंट प्लांट (WTP), सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (STP), एसपीएस आदि को मोनेटाइज्ड (मुद्रीकृत) करने की अनुमति भी दी जानी चाहिए.

    जैन ने कहा कि दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) के मामले में इस तरह की अनुमति है. इसलिए यह सुझाव दिया गया है कि डीडीए जल बोर्ड की सभी उपयोगिताओं की भूमि को भी मोनेटाइज्ड करने की अनुमति दे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.