• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • DELHI GST DEPARTMENT BUSTED GUTKHA FACTORY TAX EVASION OF 831 CRORES NODBK

दिल्ली में अवैध गुटखा फैक्ट्री का भंडाफोड़, 831 करोड़ की टैक्स चोरी का खुलासा

अवैध फैक्ट्री का फंडाफोड़.

फैक्ट्री मालिक बिना टैक्स दिए लगातार गुटखा (Gutkha) सप्लाई कर रहा था. फैक्ट्री कहीं से भी रजिस्टर्ड नहीं थी और न ही फैक्ट्री में काम करने वाले मजदूरों की जानकारी कहीं दी गयी थी.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में एक बड़ी खबर सामने आई है, जहां एक गुटखा फैक्ट्री (Gutkha Factory) का भंडाफोड़ हुआ है. इस घटना से आसपास के इलाके में सनसनी फैल गई है. मामला बुद्ध विहार इलाके का है. कहा जा रहा है कि बुद्ध विहार (Buddha Vihar) इलाके में अवैध तरीके से गुटखा फैक्ट्री का संचालन किया जा रहा था. जानकारी के मुताबिक, GST विभाग ने कार्रवाई करते हुए फैक्ट्री मालिक को भी गिरफ्तार कर लिया है.

खबर है कि GST विभाग ने 831 करोड़ की टैक्स चोरी पकड़ी है. दिल्ली के जीएसटी कमिश्रर शुभागता कुमार के मुताबिक, फैक्ट्री के गोदाम से बड़े पैमाने पर गुटखा, तम्बाकू, गुटखा बनाने का सामान और मशीनें बरामद हुईं, जिनकी कीमत करीब सवा 4 करोड़ है. इस फैक्ट्री में 65 मजदूर काम करते हैं. इस फैक्ट्री से गुटखा कई राज्यों में सप्लाई होता है.

जीएसटी चोरी का भंडाफोड़ किया है
फैक्ट्री मालिक बिना टैक्स दिए लगातार गुटखा सप्लाई कर रहा था. फैक्ट्री कहीं से भी रजिस्टर्ड नहीं थी और न ही फैक्ट्री में काम करने वाले मजदूरों की जानकारी कहीं दी गयी थी. फैक्ट्री मालिक को जीएसटी एक्ट के तहत गिरफ्तार कर 2 जनवरी को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. दिल्ली GST विभाग ने इस फाइनेंसियल ईयर में अब तक 4327 करोड़ की जीएसटी चोरी का भंडाफोड़ किया है.

पुलिस ने गिरफ्तार किया था
वहीं, बीते महीने खबर सामने आई थी कि दिल्‍ली पुलिस ने एक महिला बैंक मैनेजर (Women Bank Manager) की आपत्तिजनक तस्वीर को सोशल मीडिया पर डालने की धमकी देकर उससे रुपये ऐंठने की कोशिश करने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. दिल्‍ली पुलिस ने बताया कि आरोपी की पहचान सुमित झा (Sumit Jha) के तौर पर हुई है, जो कि नोएडा सेक्टर-82 (Noida Sector-82) का रहने वाला है. दिल्‍ली पुलिस ने बताया कि 26 साल के सुमित झा ने बी. कॉम किया है और अब तक वह 100 से अधिक महिलाओं को अपना शिकार बना चुका है. आरोपी महिलाओं के सोशल मीडिया अकाउंट से उनकी तस्वीर को डाउनलोड करता और उनसे छेड़छाड़ करता. फिर उनकी आपत्तिजनक तस्वीर को सोशल मीडिया पर पोस्ट करने की धमकी देकर उनसे रुपये वसूलता था. इससे पहले उसे 2018 में छत्तीसगढ़ ओर नोएडा में पुलिस ने गिरफ्तार किया था.
Published by:Bankatesh Kumar
First published: