अपना शहर चुनें

States

Air Pollution के मामले में दिल्ली सबसे खराब, देश के टॉप 10 प्रदूषित इलाकों में राजधानी के 7 एयर हॉट स्पॉट

देश के टॉप 10 प्रदूषित इलाकों में दिल्ली के 7 इलाके.
देश के टॉप 10 प्रदूषित इलाकों में दिल्ली के 7 इलाके.

23 जनवरी को सेंट्रल दिल्ली में आईटीओ देश में सबसे प्रदूषित इलाका था. वहीं राजधानी के सबसे व्यस्त इलाकों में से एक आईटीओ चौराहे पर 24 घंटे (रविवार को) का पीएम 2.5 औसत 529ug/m3 दर्ज किया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2021, 11:27 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश भर में प्रदूषण पर आई एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक बीते साल 2020 में देश के 10 सबसे प्रदूषित इलाकों में से 7 इलाके दिल्ली से थे. निरंतर परिवेशी वायु गुणवत्ता निगरानी मानक (CAAQMS) के डेटा के मुताबिक 23 जनवरी को सेंट्रल दिल्ली में आईटीओ देश में सबसे प्रदूषित इलाका था. वहीं राजधानी के सबसे व्यस्त इलाकों में से एक आईटीओ चौराहे पर रविवार को 24 घंटे का पीएम 2.5 औसत 529ug/m3 दर्ज किया गया. वहीं इस लिस्ट में उत्तरी दिल्ली का जहांगीरपुरी इलाका दूसरे पायदान पर है, जहां पीएम 2.5 औसत 261ug/m3 दर्ज किया गया.

रिपोर्ट के अनुसार 2020 में सबसे ज्यादा प्रदूषित इलाकों की लिस्ट में पश्चिम बंगाल का सिधु कान्हू इंदूर स्टेडियम सबसे ऊपर है. यहां औसत पीएम 2.5 औसत 140ug/m3 था. दिल्ली का जहांगीरपुरी इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है. वहीं इस लिस्ट में बवाना, रोहिणी, मुंडका, आनंद विहार, नेहरू नगर, और विवेक विहार भी शामिल हैं.

बता दें कि CAAQMS, राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (NCAP) ट्रैकर प्रोजक्ट का एक हिस्सा है, जिसे मुंबई की कंपनी Respirer Living Sciences and Carbon Copy ने बनाया है. जोकि मौसम और प्रदूषण से जुड़ी वार्षिक और मासिक अपडेट्स प्रदान कराती है.



इससे पहले साल 2019 में पर्यावरण की स्वच्छता और संतुलन के लिए काम करने वाली 'ग्रीनपीस' नाम की एक गैर सरकारी संस्था (NGO) ने देश की राजधानी नई दिल्ली को विश्व का सबसे प्रदूषित राजधानी घोषित किया था. ग्रीनपीस ने 62 प्रदूषित शहरों की लिस्ट जारी की, जिनमें गुरुग्राम सबसे ज्यादा प्रदूषित था. एनजीओ द्वारा जारी किया गया यह आंकड़ा 2018 के पर्यावरण के मुताबिक था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज