दिल्‍ली में कल से शुरू नहीं होगा 18+ का कोरोना वैक्‍सीनेशन, CM केजरीवाल बोले- लाइन में न लगें, डेट हम बताएंगे

 मुख्‍यमंत्री ने कहा कि वैक्‍सीन उपलब्‍ध होते ही इसकी घोषणा कर दी जएगी. (फाइल फोटो)

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि वैक्‍सीन उपलब्‍ध होते ही इसकी घोषणा कर दी जएगी. (फाइल फोटो)

Third phase Of Vaccination: मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्‍ली की जनता से 1 मई (शनिवार) को वैक्‍सीनेशन सेंटर पर लाइन में न लगने की अपील की है, क्योंकि अभी कंपनियों से कोरोना के तीसरे चरण के लिए वैक्सीन ही उपलब्ध नहीं कराई गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2021, 2:28 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश की राजधानी दिल्‍ली (Delhi) में 18 वर्ष से ज्‍यादा उम्र के लोगों को 1 मई से कोरोना का टीका (Corona vaccine) नहीं लगाया जा सकेगा. मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि अभी तक कंपनियों की ओर से कोरोना वैक्‍सीन की डोज नहीं मिली है. उन्‍होंने बताया कि एक या दो दिन में टीका मिलने की उम्‍मीद है.

सीएम केजरीवाल ने ऐसे में दिल्‍ली की जनता से 1 मई (शनिवार) को वैक्‍सीनेशन सेंटर पर लाइनों में न लगने की अपील की है. मुख्‍यमंत्री ने कहा कि वैक्‍सीन उपलब्‍ध होते ही इसकी घोषणा कर दी जएगी. केजरीवाल ने कहा, 'कल या परसों तक कोरोना वैक्‍सीन (Corona Vaccine) मिल जाएगी. कंपनियों ने इस बाबत भरोसा दिलाया है. ऐसे में आप सबसे निवेदन है कि 1 मई को आप सेंटर पर लाइन में मत लगिएगा. भीड़ बढ़ने से कहीं कानून-व्‍यवस्‍था खराब न हो जाए. जब वैक्‍सीन आ जाएगी तो हम घोषणा करेंगे. सभी को कोरोना वैक्‍सीन लगाया जाएगा.'

दो कंपनियों से मांगें हैं 67-67 लाख डोज

मुख्‍यमंत्री केजरीवाल ने बताया कि दोनों कंपनियों (भारत बायोटेक और सीरम इंस्‍टीट्यूट) से हमने 67-67 लाख डोज़ देने के लिए निवेदन किया है. अगले 3 महीनों के अंदर ये डोज उपलब्ध कराने को कहा है. दिल्ली सरकार पेमेंट करने को तैयार है. उन्‍होंने कहा, 'कंपनियों से शेड्यूल मांगा गया है. 3 महीने का टार्गेट लिया है. इस अवधि में दिल्‍ली में सभी को वैक्सीन लगा दिया जाएगा. जिनको वैक्सीन लग जाती है वो काफ़ी सुरक्षित हो जाते हैं.'
दिल्ली में काल बना कोरोना

दरअसल, दिल्ली में कोरोना वायरस काल बन गया है. दिल्ली में कोरोना (Coronvirus) के हालात में गुरुवार को भी कोई विशेष सुधार होता नहीं दिखा. दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के 24, 235 नए मामले सामने आए हैं और 395 लोगों की मौत हुई है. अब दिल्ली में एक्टिव संक्रमित मरीजों की संख्या 97, 977 हो गई है. बीते 24 घंटे में 25, 615 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है. इस समय दिल्ली में 53, 440 लोग होम आइसोलेशन में अपना इलाज करा रहे हैं, जबकि बीते 24 घंटों में दिल्ली में कुल 73, 851 सैंपल की कोरोना जांच की गई है, वहीं मृत्यु दर 1.40 % के आस-पास है. अगर पॉजिटिविटी रेट की बात करें तो वह लगातार 30 से 35 प्रतिशत के बीच बनी हुई है. बुधवार को भी पॉजिटिविटी रेट 32.82 % था.

380 मरीजों ने दम तोड़ा था



वहीं, दिल्‍ली में बुधवार को भी कोरोना के 25, 986 नए मामले सामने आए थे और 368 लोगों की मौत हुई थी. बीते सोमवार को कोरोना के नए मामले में थोड़ी कमी आई थी, लेकिन मंगलवार के बाद से कोरोना के मामले 24 हजार के पार रह रहे हैं. मंगलवार को दिल्ली में कोरोना के 24,149 नए केस सामने आए थे और 381 मरीजों की मौत हुई थी. सोमवार को दिल्ली में 20,201 नए केस (New Active Cases) सामने आए थे और 380 मरीजों ने दम तोड़ा था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज