दिल्ली HC का केजरीवाल सरकार से सवाल- क्लासरूम में CCTV लगाने की जरूरत क्या है?

File photo of Delhi High Court (Picture courtesy: Getty Images)

बच्चों की निजता के अधिकार को देखते हुए अदालत ने इस बात पर आश्वर्य जताया कि इनमें से कितने क्लासरूम में कैमरे लगाए जाएंगे

  • Share this:
    दिल्ली हाई कोर्ट ने बुधवार को आप सरकार से कहा कि वह सरकारी स्कूलों की कक्षाओं में 1.4 लाख कैमरे लगाने के प्रस्ताव के पीछे के कारणों और परिस्थितियों को स्पष्ट करें.

    कार्यवाहक न्यायमूर्ति गीता मित्तल और न्यायमूर्ति सी हरि शंकर की एक पीठ ने कहा कि इस प्रस्ताव के पीछे सुरक्षा एक बड़ा कारण हो सकता है लेकिन इस कदम से कक्षाओं में बच्चों की गतिविधियां बाधित हो सकती हैं.

    बच्चों की निजता के अधिकार को देखते हुए अदालत ने इस बात पर आश्वर्य जताया कि इनमें से कितने क्लासरूम में कैमरे लगाए जाएंगे.

    उसने कहा कि कुछ मामलों में शिक्षण की निगरानी और जांच की आवश्यकता हो सकती है.

    अदालत ने दिल्ली सरकार से ‘क्लोस्ड सर्किट टेलीविजन’ (सीसीटीवी) लगाने के प्रस्ताव के पीछे के कारणों और परिस्थितियों का उल्लेख करते हुए एक रिपोर्ट दायर करने को कहा.

    दिल्ली सरकार का पक्ष रख रहे अतिरिक्त स्थायी वकील संजोय घोष से अदालत ने 21 अगस्त को मामले की अगली सुनवाई में अपना पक्ष रखने को कहा.

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.