Home /News /delhi-ncr /

दिल्ली हाईकोर्ट ने UNHCR के बाहर प्रदर्शन कर रहे अफगान शरणार्थियों को हटाने का दिया निर्देश

दिल्ली हाईकोर्ट ने UNHCR के बाहर प्रदर्शन कर रहे अफगान शरणार्थियों को हटाने का दिया निर्देश

दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली में प्रदर्शन कर रहे अफगान शरणार्थियों को हटाने के निर्देश दिये हैं.

दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली में प्रदर्शन कर रहे अफगान शरणार्थियों को हटाने के निर्देश दिये हैं.

Delhi NCR News:दिल्ली पुलिस ने हाईकोर्ट को बताया कि हमने शरणार्थी का दर्जा मांगने के लिए UNHCR कार्यालय के बाहर खड़े अफगान प्रदर्शनकारियों को अनुमति नहीं दी है. वहीं, इस मामले में अगली सुनवाई 7 सितंबर को होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने वसंत विहार स्थित संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त कार्यालय (UNHCR) के बाहर इकट्ठा हुए अफगान शरणार्थियों को हटाने के निर्देश दिये हैं. हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस (Delhi Police) और केंद्र सरकार (Central Government) को कार्रवाई के लिए दो दिन का और समय दिया है. कोर्ट ने कहा कि इस मामले को लेकर दो दिनों में फैसला लिया जाए, नहीं तो अदालत इस पर आदेश पारित करेगी.

    दिल्ली पुलिस ने हाईकोर्ट को बताया कि हमने शरणार्थी का दर्जा मांगने के लिए UNHCR कार्यालय के बाहर खड़े अफगान प्रदर्शनकारियों को अनुमति नहीं दी है. लेकिन यह भी सच है कि हमने उन्हें हटाने के लिए सख्ती का इस्तेमाल नहीं किया, क्योंकि यह एक संवेदनशील मुद्दा है और इसके अंतरराष्ट्रीय प्रभाव होने की संभावना है.

    अगली सुनवाई 7 सितंबर को होगी
    केंद्र ने दिल्ली हाईकोर्ट को बताया कि प्रदर्शनकारी स्वेच्छा से नहीं हैं. वे वहां हैं, क्योंकि उनकी कुछ मजबूरी है. हम सभी को समझना होगा कि शरणार्थियों का दर्द क्या है. याचिकाकर्ताओं को भी इसे समझना चाहिए. दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा कि आप UNHCR कार्यालय के बाहर 500 लोगों को खड़े होने की अनुमति कैसे दे रहे हैं? यहां तक ​​कि विवाह के लिए भी केवल 100 लोगों की अनुमति है. दरअसल, याचिका वसंत विहार वेलफर एसोसिएशन की ओर से दायर की गई है. इस मामले में अगली सुनवाई 7 सितंबर को होगी.

    भीड़ पर दिल्ली हाईकोर्ट चिंता जाहिर की थी
    वहीं, कल खबर सामने आई थी कि संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त कार्यालय (यूएनएचसीआर) के बाहर प्रदर्शन के लिए जुट रही अफगान नागरिकों की भीड़ पर दिल्ली हाईकोर्ट ने चिंता जाहिर की है. कोर्ट ने कहा है कि इससे कोरोना महामारी तेजी से फैल सकती है. न्यायमूर्ति रेखा पल्ली की पीठ ने कहा कि कोरोना नियमों का पालन किए बगैर अफगान नागरिक शरणार्थी का दर्जा देने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं और इस स्थिति को जारी रखने की अनुमति नहीं दी जा सकती है. वसंत विहार वेलफेयर एसोसिएशन की याचिका पर सुनवाई करते हुए पीठ ने गृह मंत्रालय व विदेश मंत्रालय के साथ ही दिल्ली सरकार, पुलिस, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम और दिल्ली जल बोर्ड को नोटिस जारी कर जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया था.

    Tags: Central government, DELHI HIGH COURT, Delhi police, Delhi-NCR News

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर