दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री बोले- 80% लोग हो चुके हैं कोरोना संक्रमित, खत्म हुई ब्लैक फंगस की दवाई

सांकेतिक फोटो.

सांकेतिक फोटो.

दिल्ली (Delhi) की अरविंद केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal Government) में स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने दवाइयों और वैक्सीन की कमी को लेकर बड़ा बयान दिया है.

  • Share this:

नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) की अरविंद केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal Government) में स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने दवाइयों और वैक्सीन की कमी को लेकर बड़ा बयान दिया है. मंत्री ने कहा कि हो सकता है कि दिल्ली में 80% आबादी कोरोना संक्रमित हो चुकी है. एक्सपर्ट्स कह रहे हैं तो सोच कर ही कह रहे हैं. अभी दोबारा से सीरो सर्वे शुरू होगा तब पता चलेगा कि कितनी आबादी संक्रमित हो चुकी है. वैक्सीनेशन के सवाल पर मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने जो पहले हमें शेड्यूल दिया था उसके हिसाब से ही हमने वैक्सीन लगवाई. अब उन्होंने शेड्यूल चेंज कर दिया है.

को-वैक्सीन की दूसरी डोज़ कैसे लगेगी?

मंत्री ने कहा कि केंद्र ने जो शेड्यूल बना कर दिया था, उसके तहत ही वैक्सीन लगाई जा रही थी. पहले फर्स्ट डोज़ के लग गए अगर सप्लाई आ रही होती तो फर्स्ट डोज़ बन्द करके सेकंड डोज़ लगाना शुरू कर देते. ये अचानक बदला गया जून के लिए. मई में वैक्सीन मिली थी और जून में बिल्कुल ही कम कर दी गई. जल्द से जल्द कोशिश कर रहे हैं, जिनकी दूसरी डोज़ लगनी है उनको लगवाने की.

दिल्ली में ब्लैक फंगस के मामले
मंत्री ने बताया कि दिल्ली में 1044 केस अब तक ब्लैक फंगस के सामने आए हैं. इनमे से 92 ठीक हो चुके हैं और 89 मरीज़ों की मौत हुई है. दवाई बिल्कुल ही नहीं है. बहुत दिक्कत है.  18-44 साल का वैक्सीनेशन कई दिनों से बन्द होने पर उन्होंने कहा कि केंद्र ने पहले कहा था कि तेज़ी से वैक्सीन मिलेगी. वैक्सीन जैसे ही मिलेगी लगा देंगे.

प्राइवेट फैसिलिटी को कैसे वैक्सीन मिल रही है?

मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने ऐसी व्यवस्था बनाई है कि जो भी प्रोडक्शन होगी उसकी 50% केंद्र को मिलेगी, 25% राज्य सरकार को मिलेगी और 25%प्राइवेट को मिलेगी. मुझे लगता है इसे सोचने की आवश्यकता है कि अगर राज्य लेने को तैयार हैं तो राज्यो को देनी चाहिए. हम तो फ्री में लगाने को तैयार हैं सारी हमें दे दें हम फ्री में लगा देंगे. हम पैसे देकर ले रहे हैं, लेकिन जनता को फ्री के लगा रहे हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज