सतेन्द्र जैन बोले- मेरे यूपी के रिश्तेदार दिल्ली में करा रहे कोरोना का इलाज

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन  (File Photo)
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन (File Photo)

दिल्ली में लगभग 25 से 30 फीसदी लोग बाहर के हैं. यह कहना है दिल्ली सरकार (Delhi Government) में स्वास्थ्य मंत्री सतेन्द्र जैन (Satyendra Jain) का.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 17, 2020, 11:55 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में दिल्ली से ज़्यादा कोरोना (Corona) टेस्ट नहीं हो रहे हैं. पॉजिटिविटी रेट अहम होता है, हफ्ता पहले 15 फीसदी पंहुच गया था. हम दिल्ली (Delhi) में पर मिलियन 2 लाख 88 हज़ार टेस्ट कर रहे हैं. 29 फीसदी आबादी का टेस्ट कर चुके हैं. तब लग रहा था 20 फीसदी तक पंहुच जाएगी. अब संतोष की बात यह है कि 15 से नीचे पंहुच चुकी है. अब थर्ड वेव में चल रहे हैं, लेकिन उसका पीक जा चुका है. इसमें कुछ लोग ऐसे हैं जो बाहर का एड्रेस लिखवाते हैं. कुछ ऐसे होते हैं जो होते बाहर के हैं लेकिन एड्रेस दिल्ली का लिखवाते हैं. मेरे एक रिश्तेदार हैं, बड़ौत में रहते हैं. उनका यूपी (UP) में टेस्ट नहीं हो रहा था. दिल्ली का एड्रेस देकर टेस्ट करवाये. दो लोग उसमें दिल्ली का पता देकर भर्ती हुए. बाहर से सीरियस मरीज़ आ रहे हैं.

दिल्ली को और मिले 750 आईसीयू बैड

स्वास्थ्य मंत्री सतेन्द्र जैन का कहना है कि अभी दिल्ली में करीब 16500 कोविड बेड्स हैं. अभी भी करीब 8 हज़ार बेड्स उपलब्ध हैं. हां.. निजी अस्पतालों में किल्लत बढ़ गयी है. इसके दो कारण हैं. एक दिल्ली से बाहर के लोग है. दूसरे मिडिल क्लास, अपर मिडिल क्लास हैं, निजी अस्पताल में जाना पसंद करते हैं. इसलिए हमने गृहमंत्रालय से 750 आईसीआई बेड्स बढ़ाने को लेकर कहा था जिसे मान लिया गया है.



ये भी पढ़ें-UP पुलिस का नया कारनामा- 2 दिन की बच्‍ची बिना कुछ बताए घर से चली गई

दिल्ली को देखकर बताइए कौन ज़्यादा टेस्ट करा रहा है

दिल्ली में टेस्ट कम कर रहे हैं इसलिए कम पॉजिटिव केस आ रहे हैं, इस सवाल के जवाब में मंत्री सतेन्द्र जैन का कहना है कि अगर दिल्ली टेस्ट कम कर रहा है तो बाक़ी राज्यों का भी बता दीजिए. पर मिलियन कल भी टेस्ट बढ़ाये गए हैं. 50 हज़ार से ज़्यादा टेस्ट कराए गए, उसमें भी पॉजिटिविटी रेट 13 फीसदी से कम है. लेकिन अब अब संतोष की बात है. त्योहार भी हो चुके हैं. कई सारे त्योहार इकट्ठे थे. प्रदूषण पर भी फर्क़ पड़ा है. मुझे लगता है इसका असर पड़ेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज