स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन बोले- बढ़ते प्रदूषण और कोरोना केस के लिए यह बनाई है नई रणनीति

दिल्ली में तेजी से बढ़ रहा है एयर पॉल्युशन.  (File Photo)
दिल्ली में तेजी से बढ़ रहा है एयर पॉल्युशन. (File Photo)

दिल्ली सरकार (Delhi Government) के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन का कहना है कि हम कोरोना और बढ़ते वायु प्रदूषण (Air Pollution) से बचने के लिए नई रणनीति का पालन कर रहे हैं. लेकिन नई रणनीति सिर्फ हमारे अमल करने से कामयाब नहीं होगी, जनता को भी पालन करना होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2020, 3:35 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. वायु प्रदूषण (Air Pollution) के चलते दिल्ली की हवा ज़हरीली हो गई है. आंखों में जलन महसूस हो रही है. एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) दिल और फेफडों को खराब करने वाले आंकड़े पर पहुंच गया है. दिल्ली का बवाना इलाका सबसे खतरनाक स्टेज पर है. वहीं बीते एक हफ्ते से कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) के केस भी बढ़ रहे हैं. बुधवार को 56 सौ से अधिक केस आने के बाद गुरुवार को यह आंकड़ा और आगे बढ़ गया. वहीं दिल्ली सरकार (Delhi Government) के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन का कहना है कि अगर दिल्लीवासी नियमों का पालन करेंगे तो कोरोना के साथ-साथ प्रदूषण से भी सुराक्षित रहेंगे.

कोरोना-प्रदूषण से निपटने को सतेंद्र जैन ने बताई यह रणनीति

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने एक न्यूज एजेंसी से बात करते हुए कहा, “हमारे सिर्फ 35 फीसदी ही बेड भरे हुए हैं. पॉजिटिव केस बढ़ने की आशंका पर हमने तेजी के साथ कांटेक्ट ट्रेसिंग शुरु कर दी है. जो भी पॉजिटिव आ रहा है उसके नजदीक वालों की भी जांच कर रहे हैं, फिर चाहें उसमे कोरोना के लक्षण हों या नहीं हों. वैक्सीन आने तक हमारा यह अभियान इसी तरह से जारी रहेगा. वहीं सतेंद्र जैन ने लोगों से मॉस्क पहनने की अपील की है. उनका कहना है कि एक मॉस्क पहनने से आप कोरोना के साथ वायु प्रदूषण से भी बचेंगे.”







डरा रही है बाज़ारों में उमड़ती लोगों की भीड़

करवा चौथ और दिवाली को देखते हुए बाज़ारों में खरीदारों की भीड़ उमड़ रही है. सदर बाज़ार की भीड़ को देखकर एक बार तो ऐसा लगता है कि लोग कोरोना और सोशल डिस्टेंसिंग सभी कुछ भूल चुके हैं. इस बाज़ार में खरीदारी के लिए आने वालों की भीड़ लाखों में होती है. सड़क और फुटपाथ में कोई अंतर नहीं रह जाता है. दिनभर सामान ढोने वाली गाड़ियां रेंगती रहती हैं. रही सही कसर अवैध तरीके से पार्किंग की वजह से लगने वाला जाम पूरी कर देता है. जाम के चलते प्रदूषण और भी बढ़ जाता है. सदर बाज़ार तो एक बानगी है, दिल्ली के कई बाज़ारों का यही हाल है.



पीसीबी के अनुसार दिल्ली के हॉटस्पॉट वाले इलाकों में आज वायु प्रदूषण के आंकड़े कुछ इस तरह हैं-

आनंद विहार 407

आया नगर 358

बवाना 447

मथुरा रोड 355

Delhi Air Pollution Updates: खराब हुए हालात तो केंद्र हुआ गंभीर, अब प्रदूषण फैलाने पर 5 करोड़ जुर्माना या 5 साल की जेल

द्वारका 408

आईटीओ 380

मंदिर मार्ग 359

नॉथे कैम्पस 358

पटपड़गंज 415

शादीपुर 417

वज़ीरपुर 410
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज