लॉकडाउन का एक साल: कोरोना के बढ़ते मामले पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन बोले- हम लापरवाह हो गए हैं

न्यूज़18 क्रिएटिव

न्यूज़18 क्रिएटिव

One Year of Lockdown: दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने कहा कि कोरोना वायरस का संक्रमण वापस आ जाता है. ऐसे में मास्‍क पहनने के साथ सावधानी बरतना जरूरी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2021, 7:07 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने लॉकडाउन (Lockdown) की एनिवर्सरी पर अपनी राय रखी है. मंत्री जैन ने कहा कि आज से ठीक 1 साल पहले 25 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा की गई थी. गुरुवार को लॉकडाउन कि पहली एनिवर्सरी है. जब देशभर में कोरोना वायरस (Corona Virus) फैलना शुरू हुआ तो एक्सपर्ट का कहना था कि इसका 14 दिन का साइकिल होता है. अगर 21 दिन के लिए लॉकडाउन लगा दिया जाए तो वायरस का प्रसार थम जाएगा. इसी को ध्यान में रखकर लॉकडाउन लगाया गया, लेकिन इसके बाद भी जो उम्मीद की जा रही थी वह पूरी नहीं हुई और कोरोना वायरस बढ़ता गया. यह वायरस कैसे व्यवहार करेगा इसके बारे में कहना मुश्किल है. उन्‍होंने कहा कि लॉकडाउन से एक चीज सीखने के लिए मिली कि कोरोना से बचना है तो मास्क बेहद जरूरी है.

सतेंद्र जैन ने आगे कहा, 'एक बार फिर दिल्ली में कोरोना वायरस बढ़ने लगे हैं और हम लोगों को लगातार जागरूक कर रहे हैं कि मास्क का इस्तेमाल जरूर करें. होता यह है कि लोगों को घर बैठे बैठे लगने लगा था कि अब हम घर से बाहर निकलें और वह लापरवाह हो गए हैं. जितने ज्‍यादा लोग बाहर निकलते हैं, वायरस के फैलने का खतरा उतना ज्यादा रहता है. पिछले दो-तीन महीने में दिल्ली में काफी अच्छी स्थिति रही, लेकिन पिछले 10 15 दिन से फिर से चिंता बढ़ने लगी है. लोगों को कहीं ना कहीं लगने लगा है कि कोविड-19 खत्म हो गया, लेकिन अभी यह खत्म नहीं हुआ है.' उन्‍होंने आगे कहा किकोराना का वायरस वापस आ रहा है. ऐसे में सतर्क रहने की जरूरत है. मास्क का इस्तेमाल करें और वैक्सीनेशन जरूर करवाएं.

Youtube Video


मास्क का इस्तेमाल जरूरी
मंत्री जैन ने कहा कि वैक्सीनेशन जरूर करवाएं, लेकिन उसके बाद भी मास्क का इस्तेमाल बेहद जरूरी है. ऐसा नहीं है कि वैक्सीन लगवा लिया तो हम बेफिक्र हो जाएं. दिल्ली में अब तक 1000000 लोगों को वैक्सीन लगाया जा चुका है. अब हमने वैक्सिनेशन का समय भी 12 घंटे कर दिया है और 3 बजे के बाद बिना रजिस्ट्रेशन के भी टीकाकरण करवा सकते हैं.

जैसे-जैसे दिल्ली में कोरोना की एक्टिविटी बढ़ी है उससे लगता है कि अन्य राज्यों से जो लोग दिल्ली आते हैं उससे भी कहीं ना कहीं इसमें बढ़ोतरी हो रही है. दिल्ली देश की राजधानी है. बाहर के लोग भी दिल्ली आते हैं दिल्ली के लोग भी बाहर जाते हैं. ऐसे में अन्य राज्यों से आने वाले लोगों के लिए आरटी-पीसीआर जरूरी कर दिया गया है. इससे बचने के लिए सतर्कता बेहद जरूरी है.

हमें रिलैक्स नहीं होना है



होली और शबे बरात का त्यौहार आने वाला है इसको देखते हुए दिल्ली सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर होली पर रोक लगाने का आदेश जारी किया है. लोगों से अपील की है कि अपने अपने घरों में त्यौहार को मनाएं. भीड़ भाड़ इकट्ठी ना करें. त्योहार तो अगले साल भी आएंगे, लेकिन इस साल थोड़ा सतर्कता बरतें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज