त्‍यौहार-सर्दी के मौसम में दिल्‍ली में आ सकते हैं रोजाना 14 हजार मामले: सत्‍येंद्र जैन

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेन्द्र जैन ने एक्‍सपर्ट कमिटी के हवाले से कहा है कि दिल्ली में कोरोना के रोजाना 14 हजार तक केस आ सकते हैं.
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेन्द्र जैन ने एक्‍सपर्ट कमिटी के हवाले से कहा है कि दिल्ली में कोरोना के रोजाना 14 हजार तक केस आ सकते हैं.

दिल्ली (Delhi) में कोरोना संक्रमण एक बार फिर बढ़ सकता है. सर्दियों और त्यौहार (Festival) के मौसम में दिल्ली में रोजाना 14 हज़ार तक कोरोना (Corona) के मामले आ सकते हैं. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन (Delhi Health minister satyendra jain) ने एक्सपर्ट कमिटी के हवाले से ये बात कही है. 

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 25, 2020, 5:51 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. त्‍यौहार और सर्दी के इस मौसम में कोरोना एक बार फिर दिल्‍ली को गिरफ्त में ले सकता है. दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने राजधानी में कोरोना का सबसे खतरनाक दौर आने की संभावना जताई है. एक्‍सपर्ट कमिटी के हवाले से जैन का कहना है कि आने वाले दिनों में बेहद सावधानी की जरूरत है.

स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा, 'एक्‍सपर्ट कमेटी ने बताया था कि दिल्ली में त्योहारों के सीजन और सर्दियों में 12-14 हजार तक मामले जा सकते हैं. डॉक्टर पॉल कमेटी ने कहा था कि आपको 15 हजार तक के हिसाब से तैयारी करनी है. हालांकि एक्सपर्ट कमेटी ने जो बताया था उसके हिसाब से उन्होंने काफी ज्यादा नंबर बताया था, हमें लगता है उससे कम ही केस रहेंगे. अभी हर दिन 4 हजार केस आ रहे हैं, लेकिन हम तैयार हैं और सतर्क हैं.'

दिल्ली में 36 दिन बाद लगातार दो दिनों से चार हज़ार से ज़्यादा मामले रोज़ आ रहे हैं. इसी पर स्वास्थ्य मंत्री अपनी प्रतिक्रिया रख रहे थे. इतने ज़्यादा मामले क्या भीड़ के कारण आ रहे हैं इस सवाल पर सतेंद्र जैन ने कहा कि एक्सपर्ट कमेटी ने त्यौहार और सर्दी दोनों को ही कोरोना के मामले बढ़ने का कारण बताया था. हम कंटेनमेंट पर पूरा फोकस कर रहे हैं, जो भी पॉजिटिव आता है उसकी कांटेक्ट ट्रेसिंग करते हैं, आइसोलेशन करते हैं.




जैन ने कहा दिल्ली में डबलिंग रेट करीब 70 दिन है. कोरोना अभी खत्‍म होता नजर नहीं आ रहा है. जब तक इसकी दवाइयां नहीं निकलतीं हैं, तब तक मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के जरिए ही इससे बचाव किया जा सकता है.

बढ़ते पॉजिटिविटी रेट पर

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जो लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं, उनका चालान किया जा रहा है, काफी सख्ती कर रहे हैं. लेकिन काफी लोग आपस में भी मिलजुल रहे हैं. कोई भी पॉजिटिव आता है, उसके सभी कांटेक्ट को ट्रेस किया जा रहा है. जो उनके कांटेक्ट में हैं, उन सबके टेस्ट किए जा रहे हैं. एक परिवार में कोई एक पॉजिटिव आया तो पूरे परिवार को जो घर में रहते हैं, उनका टेस्ट किया जाता है. उसमें ज्यादातर लोग पॉजिटिव आ रहे हैं, तो इसकी वजह से पॉजिटिविटी रेट बढ़ रही है. ग्रुप में ज्यादा लोग पॉजिटिव आ रहे हैं.

स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक दिल्ली में कोरोना की ताजा स्थिति पर नज़र डालें तो दिल्ली में कल 4116 कोरोना के नए केस आए हैं. साथ कल 55 हजार से ज्यादा टेस्ट किए गए थे. दिल्ली में पिछले 10 दिन का डेथ रेट 0.94 फीसदी है. अभी कुल डेथ रेट 1.77 फीसदी है. दिल्ली में अभी कोरोना बेड्स पर 5323 मरीज हैं, वहीं 10414 बेड खाली हैं. करीब एक तिहाई बेड पर ही मरीज हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज