• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Delhi Heavy Rain: दिल्ली में इस मानसून में 7 बार हुई भारी बारिश, एक दशक में सबसे ज्यादा

Delhi Heavy Rain: दिल्ली में इस मानसून में 7 बार हुई भारी बारिश, एक दशक में सबसे ज्यादा

दिल्ली ने 2020 के मानसून सीजन में तीन बार भारी बारिश दर्ज की थी, जबकि 2019 और 2018 में एक बार भी भारी बारिश दर्ज नहीं हुई.

दिल्ली ने 2020 के मानसून सीजन में तीन बार भारी बारिश दर्ज की थी, जबकि 2019 और 2018 में एक बार भी भारी बारिश दर्ज नहीं हुई.

Delhi Heavy Rain News: दिल्ली ने 2020 के मानसून सीजन में तीन बार भारी बारिश दर्ज की थी जबकि 2019 और 2018 में एक दिन भी भारी बारिश दर्ज नहीं की गई थी. आईएमडी के पूर्व महानिदेशक अजीत त्यागी ने कहा कि पिछले 30 वर्षों को देखने से पता चला है कि भारी बारिश की घटनाओं की संख्या में वृद्धि हुई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नयी दिल्ली. दिल्ली में इस मानसून के मौसम में अब तक 7 बार भारी बारिश (7 times heavy rain) हुई है, जो एक दशक में सबसे अधिक है. शहर में दर्ज की गई वर्षा का 60 प्रतिशत से ज्यादा पानी इन्हीं दिनों में बरसा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है. विशेषज्ञों का कहना है कि देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की घटनाओं में वृद्धि का सीधा संबंध जलवायु परिवर्तन से है. बता दें कि 15 मिलीमीटर (MM) से नीचे दर्ज की गई वर्षा को हल्की माना जाता है, 15 से 64.5 मिमी के बीच मध्यम, 64.5 मिमी और 115.5 मिमी के बीच भारी, 115.6 और 204.4 के बीच वर्षा को बहुत भारी माना जाता है. 204.4 मिमी से ज्यादा बरसात अत्यधिक भारी वर्षा मानी जाती है.

    IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि आमतौर पर दिल्ली में पूरे मौसम में भारी बरसात की एक या दो घटनाएं होती हैं. उन्होंने समाचार एजेंसी से कहा, ‘इस साल भारी बारिश के दिनों की संख्या पिछले वर्षों की तुलना में बहुत अधिक है. अधिकांश बरसात- लगभग 60 से 70 प्रतिशत-भारी बारिश से हुई है.’ राष्ट्रीय राजधानी में जुलाई में तीन बार भारी बारिश दर्ज की गई-19 जुलाई को 69.6 मिमी, 27 जुलाई को 100 मिमी और 30 जुलाई को 72 मिमी.

    इससे पहले 21 अगस्त को हुई थी 138 MM की बारिश
    दिल्ली में जबकि पिछले महीने इस तरह की भारी बारिश सिर्फ एक दिन 21 अगस्त को हुई थी जब 138.8 मिमी बारिश दर्ज की गई थी. शहर में इस महीने ऐसी (भारी बारिश की) तीन घटनाएं हो चुकी हैं. एक सितंबर को 112.1 मिमी, दो सितंबर को 117.7 मिमी और 11 सितंबर (शनिवार) को 94.7 मिमी. कुल मिलाकर, “भारी बारिश” की घटनाओं में शनिवार की सुबह तक इस मानसून के मौसम में 64 प्रतिशत बारिश दर्ज की गई.

    तीन बार भारी बारिश दर्ज की गई 
    दिल्ली ने 2020 के मानसून सीजन में तीन बार भारी बारिश दर्ज की थी जबकि 2019 और 2018 में एक दिन भी भारी बारिश दर्ज नहीं की गई थी. आईएमडी के पूर्व महानिदेशक अजीत त्यागी ने कहा, “पिछले 30 वर्षों को देखने से पता चला है कि भारी बारिश की घटनाओं की संख्या में वृद्धि हुई है. यह आंकड़ों और अनुमानों दोनों पर आधारित है. इसलिए, इसमें कोई संदेह नहीं है कि भविष्य में अधिक भारी वर्षा वाले दिन और लंबे समय तक शुष्क रहने वाले दौर हैं. हालांकि, कुल वर्षा की मात्रा में बदलाव नहीं हो सकता है.’

    भारी बारिश को जयवायु संकट से नहीं जोड़ सकते
    उन्होंने न्यूज एजेंसी से कहा, ‘प्राकृतिक परिवर्तनशीलता भी है. कोई भी दो मानसून समान नहीं होते हैं. यदि आप अतीत में 50 साल तक जाते हैं, तो सूखे के वर्ष और बाढ़ के वर्ष हुआ करते थे. जलवायु परिवर्तन किसी भी मौसम प्रणाली की प्राकृतिक परिवर्तनशीलता पर स्थान, समय और तीव्रता के लिहाज से दबाव को चिन्हित कर रहा है, लेकिन एकल घटनाओं को पूरी तरह से इसके लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है.’ त्यागी ने कहा कि दिल्ली और गुड़गांव जैसे शहरों में हालांकि 50 मिमी तक बारिश के कारण होने वाले भारी जलभराव को जलवायु संकट से नहीं जोड़ा जा सकता है. त्यागी ने कहा, ‘यह हमारी खराब योजना के कारण है. आने वाले समय में शहरों की योजना इस तरह से बनाई जानी चाहिए कि वे एक दिन में 150 मिमी से 200 मिमी बारिश का सामना करने में सक्षम हों.’

    1100 MM बारिश, 46 साल में सबसे अधिक
    इस साल मानसून के अत्यधिक असामान्य मौसम में दिल्ली में अभी तक 1,100 मिलीमीटर बारिश हुई जो 46 वर्षां में सबसे अधिक तथा पिछले साल दर्ज की गयी बारिश से लगभग दोगुनी है. ये आंकड़ें बदल सकते हैं क्योंकि शहर में आज और बारिश होने का अनुमान है. IMD के अनुसार, सामान्य तौर पर दिल्ली में मानसून के मौसम के दौरान 648.9 मिमी बारिश दर्ज की जाती है. मानसून का मौसम शुरू होने पर एक जून से 11 सितंबर तक शहर में सामान्य तौर पर 590.2 मिमी बारिश होती है. मानसून 25 सितंबर तक दिल्ली से चला जाता है.

    (भाषा न्यूज एजेंसी से इनपुट के साथ)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज