• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • कॉम्प्लान पीने से बनेगी सेहत या हॉर्लिक्स बढ़ाएगा तंदुरुस्ती, सुनिए दिल्ली हाईकोर्ट की बात

कॉम्प्लान पीने से बनेगी सेहत या हॉर्लिक्स बढ़ाएगा तंदुरुस्ती, सुनिए दिल्ली हाईकोर्ट की बात

इससे पहले अदालती कामकाज पर ये पाबंदियां 23 मई तक लागू थीं.

इससे पहले अदालती कामकाज पर ये पाबंदियां 23 मई तक लागू थीं.

उच्च न्यायालय (High Court) ने कहा कि टीवी दर्शकों को सिर्फ छह सेकेंड का विज्ञापन दिखता है जिसमें एक कप कॉम्प्लान की तुलना हॉर्लिक्स से की गई है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi High Court) ने भारतीय स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र की कंपनी जाइडस वेलनेस (Zydus Wellness) के प्रोडक्ट, कॉम्प्लान (Complan) के विज्ञापन के प्रसारण पर रोक लगा दी है. इस विज्ञापन में कॉम्प्लान की तुलना हॉर्लिक्स से की गई है. उच्च न्यायालय ने बृहस्पतिवार को अपने आदेश में कहा कि यह विज्ञापन प्रतिद्वंद्वी कंपनी के उत्पाद को नीचा दिखाने वाला है. इस टीवी विज्ञापन में दावा किया गया है कि एक कप कॉम्प्लान दो कप हॉर्लिक्स के बराबर है.

    न्यायमूर्ति मुक्ता गुप्ता ने कहा कि हॉर्लिक्स ने इस टीवी विज्ञापन के खिलाफ अंतरिम आदेश देने के लिए प्रथम दृष्टया मामला रखा है. साथ ही इसमें कॉम्प्लान और हॉर्लिक्स को पेश करने के आकार पर कोई वॉयस ओवर नहीं है. साथ ही इसे पढ़ने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलता.

    एक कप कॉम्प्लान की तुलना हॉर्लिक्स से की गई है
    उच्च न्यायालय ने कहा कि टीवी दर्शकों को सिर्फ छह सेकेंड का विज्ञापन दिखता है जिसमें एक कप कॉम्प्लान की तुलना हॉर्लिक्स से की गई है. इसमें कप के आकार के बारे में नहीं बताया गया है. अदालत ने कहा कि ऐसे में जो भी इस विज्ञापन को देखेगा वह भ्रमित हो जाएगा. इससे हॉर्लिक्स को नुकसान होगा.

     जब तक हॉर्लिक्स द्वारा दायर अपील का निपटान नहीं हो जाता
    उच्च न्यायालय ने मौजूदा रूप में इस विज्ञापन के प्रसारण पर रोक लगा दी है. यह रोक तब तक रहेगी, जब तक हॉर्लिक्स द्वारा दायर अपील का निपटान नहीं हो जाता. सुनवाई के दौरान जाइडस ने कहा कि इस विज्ञापन का मकसद उपभोक्ताओं को यह बताना है कि एक कप कॉम्प्लान (33 ग्राम) में प्रोटीन की मात्रा हॉर्लिक्स के पैक पर दर्शाए गए 27 ग्राम के दो कप के बराबर है.

    ये भी पढ़ें- 

    Covid-19: दिल्ली में मिले 472 नए पॉजिटिव केस, संक्रमितों की संख्या हुई 8,470

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज