सहमति से संबंध बनना और फिर अचानक प्रेम संबंध खत्म करना अपराध नहीं: दिल्ली हाईकोर्ट
Delhi-Ncr News in Hindi

सहमति से संबंध बनना और फिर अचानक प्रेम संबंध खत्म करना अपराध नहीं: दिल्ली हाईकोर्ट
हाईकोर्ट ने पुलिस की दुष्कर्म पीड़िता की तरफ से दायर की गई अपील को खारिज कर दिया है. कोर्ट ने कहा कि दुष्कर्म पीड़िता खुद का मेडिकल कराने से इंकार कर दिया था.

दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने कहा कि सहमति से शारीरिक संबंध (physical relationship) होने के बावजूद रिश्ते को समाप्त करना अपराध नहीं है.

  • News18.com
  • Last Updated: October 11, 2019, 3:21 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने प्रेम संबंध ( love affair) को अचानक खत्म करने पर एक बड़ा फैसला दिया है. कोर्ट ने कहा कि सहमति से शारीरिक संबंध (physical relationship) होने के बावजूद रिश्ते को समाप्त करना अपराध नहीं है. कोर्ट ने शादी का झांसा देकर दुष्कर्म करने के एक केस की सुनवाई के दौरान यह फैसला दिया. कोर्ट ने दोषी को दुष्कर्म के अरोप को आरोप मुक्त कर दिया है.

न्यायमूर्ति विभू बाखरू की कोर्ट ने अपने फैसले में आरोपी को बरी करने के फैसला सुनाते हुए कहा कि दोषी को अरोप मुक्त करने वाले निचली अदालत के फैसले में कोई त्रुटि नहीं है. सहमति से शारीरिक संबंध बनाना अपराध की श्रेणी में नहीं आता है. कोर्ट ने यह भी स्पष्ट किया की प्रेम संबंध को समाप्त करने के लिए किसी को अपराधी नहीं करार दिया जा सकता है.

पीड़िता ने मेडिकल कराने से किया इनकार
बता दें कि हाईकोर्ट ने पुलिस की दुष्कर्म पीड़िता की तरफ से दायर की गई अपील को खारिज कर दिया है. कोर्ट ने कहा कि दुष्कर्म पीड़िता खुद का मेडिकल कराने से इनकार कर दिया था. इसके बाद पुलिस की दुष्कर्म वाली दलील में कोई दम नहीं रह जाता है. पीड़िता खुद अपनी सहमति से आरोपी के पास होटल के कमरे में संबंध बनाने के लिए गई थी. इस आधार पर शादी का झांसा वाले उसके आरोप में सच्चाई नहीं रह जाती है.



गौरतलब है कि साल 2016 में एक महिला ने शादी का झांसा देकर दुष्कर्म करने की शिकायत पुलिस में दर्ज कराई थी. अपने आरोप में महिला ने आरोप लगाया कि आरोपी ने अपनी मां से मिलने के बहाने उसको अपने घर बुलाकर उसके साथ दुष्कर्म किया. इसके तीन महीने बाद आरोपी ने उसे होटल ले जाकर वहां भी कई बार शारीरिक संबंध बनाए. कई बार शारीरिक संबंध बनाने के बाद आरोपी ने उससे शादी करने से इंकार कर दिया. वहीं पीड़िता का यह भी कहना है कि उसके माता-पिता भी उसकी शादी आरोपी से करने को तैयार नहीं थे.



ये भी पढ़ें: 

पेट्रोल-डीजल के दाम में गिरावट का सिलसिला जारी, आज इतनी सस्ती हुई कीमत

'करवा चौथ' स्पेशल ट्रेन करनी पड़ी रद्द, सिर्फ दो दंपतियों ने खरीदा था टिकट
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading