लाइव टीवी

JNU हिंसा: दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया Apple, वॉट्सएप और गूगल को नोटिस
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: January 13, 2020, 1:08 PM IST
JNU हिंसा: दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया Apple, वॉट्सएप और गूगल को नोटिस
दिल्ली हाईकोर्ट ने पुरानी फीस पर ही रजिस्ट्रेशन करने का फैसला सुनाया.. (फाइल फोटो)

‌5 जनवरी को हुई हिंसा से संबंधित प्रासंगिक डेटा संरक्षित करने के दिए आदेश. दिल्ली पुलिस ने कोर्ट को कहा- JNU प्रशासन को भी CCTV फुटेज के लिए कहा जा चुका है लेकिन नहीं मिला अभी तक कोई जवाब.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 13, 2020, 1:08 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में हुई हिंसा के मामले में दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi Highcourt) ने अब Apple, वॉट्सएप और गूगल को नोटिस जारी किया है. हाईकोर्ट ने नोटिस जारी कर 5 जनवरी को JNU कैंपस में हुई हिंसा से संबंधित प्रासंगिक डेटा को संरक्षित करने के लिए कहा है. अब मामले की अगली सुनवाई मंगलवार को होगी. गौरतलब है कि जेएनयू के तीन शिक्षकों ने यह डेटा संर‌क्षित करने की मांग की थी.

प्रोफेसर्स की याचिका पर सुनवाई
दिल्ली हाईकोर्ट जेएनयू के तीन प्रोफेसरों की याचिका पर सुनवाई कर रहा था. इस याचिका में जनवरी 5 को हुई हिंसा से संबंधित सभी वीडियोज को संरक्षित करने की मांग की गई थी. इसे साथ ही दिल्ली पुलिस ने हाईकोर्ट में बताया कि हिंसा के सीसीटीवी फुटेज के लिए विश्वविद्यालय को पहले ही कहा जा चुका है लेकिन उनका अभी तक कोई जवाब नहीं आया है.
वॉट्सएप और एप्पल से कहा चैट भी रखें सुरक्षित
हाईकोर्ट ने एप्पल कंपनी और वॉट्सएप से कहा है कि लोगों के बीच हुई चैट के जरिए बातचीत को भी संरक्षित रखा जाए. इससे हिंसा से संबंधित अहम सुराग मिल सकते हैं. साथ ही वीडियोज और अन्य रिकॉर्डिंग को भी संरक्षित करने के आदेश दिए गए हैं.

कई छात्र हुए थे घायल
गौरतलब है कि 5 जनवरी को जेएनयू कैंपस में भड़की हिंसा में कई छात्र घायल हो गए थे. इस वारदात के बाद से ही देश भर में विरोध प्रदर्शनों का दौर शुरू हो गया है. इस हिंसा के बाद मामला क्राइम ब्रांच के पास जांच के लिए पहुंचा और इसके लिए एसआईटी का गठन किया गया. अब एसआईटी इस मामले में आरोपी छात्रों से पूछताछ शुरू करने जा रही है.

एसआईटी ने बनाया दफ्तर
वहीं अब हिंसा की जांच को लेकर क्राइम ब्रांच की एसआईटी ने जेएनयू कैंपस में ही अपना जांच के लिए दफ्तर बना दिया है. अब एसआईटी इस मामले में यहीं सभी आरोपियों से पूछताछ करेगी. गौरतलब है कि हिंसा के संबंध में इससे पहले एसआईटी ने 9 छात्रों का फोटो जारी कर उन पर हिंसा का आरोप लगा कर पूछताछ के लिए तलब करने की बात कही थी.

ये भी पढ़ेंः JNU हिंसा: वीडियो में दिखने वाली नकाबपोश युवती की हुई पहचान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 13, 2020, 12:18 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर