लाइव टीवी

JNU में पुरानी फीस पर ही होगा छात्रों का रजिस्ट्रेशन, दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया आदेश
Delhi-Ncr News in Hindi

News18India
Updated: January 24, 2020, 1:52 PM IST
JNU में पुरानी फीस पर ही होगा छात्रों का रजिस्ट्रेशन, दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया आदेश
दिल्ली हाईकोर्ट ने JNU फीस वृद्धि मामले में दिया बड़ा फैसला.

दिल्ली हाईकोर्ट ने अपने एक फैसले में JNU प्रशासन को पुरानी फीस के आधार पर ही छात्रों का रजिस्ट्रेशन करने का आदेश दिया है.

  • News18India
  • Last Updated: January 24, 2020, 1:52 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली हाई कोर्ट ने JNU प्रशासन को आदेश दिया है कि जिन छात्रों ने यूनिवर्सिटी में रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, उनका पुरानी रेट पर ही रजिस्ट्रेशन कराया जाए. कोर्ट ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि रजिस्ट्रेशन के समय में लेट फीस नहीं ली जाएगी. हाईकोर्ट ने एक सप्ताह में सभी छात्रों का रजिस्ट्रेशन कराने का आदेश दिया है. आपको बता दें कि 1200 छात्रों ने अभी तक JNU में रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है. हाईकोर्ट ने कहा कि मामले में एमएचआरडी (MHRD) और यूजीसी (UGC) को भी पार्टी बनाया जाए. अदालत में इस मामले की अगली सुनवाई 28 फरवरी को होगी.


JNUSU ने हॉस्टल मैनुअल को दी थी चुनौती
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्रसंघ (JNUSU) ने पिछले दिनों इंटर हॉस्टल एडमिनिस्ट्रेशन (आईएचए) के हॉस्टल मैनुअल में संशोधन करने के फैसले को हाईकोर्ट में चुनौती दी थी. छात्रों ने फीस बढ़ोतरी सहित हॉस्टल मैनुअल में संशोधन के खिलाफ सेमेस्टर पंजीकरण प्रक्रिया का भी बहिष्कार किया था. इसको लेकर ही दिल्ली हाईकोर्ट ने शुक्रवार को अपना आदेश जारी किया है. दरअसल, JNU प्रशासन ने पिछले साल अक्टूबर में हॉस्टल की फीस बढ़ोतरी और साथ ही सेवा और उपयोगिता शुल्क लगाने का ऐलान किया था. इसके बाद छात्रों ने फीस बढ़ोतरी वापस लेने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया था. इसके बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने परिसर में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए आंदोलनकारी छात्रों और प्रशासन के बीच मध्यस्थता को तीन सदस्यों का पैनल बनाया था.

बड़ी संख्या में छात्रों ने नहीं कराया था रजिस्ट्रेशनइस बीच,  JNUSU के विरोध के बावजूद 82% छात्रों ने विंटर सेशन (Winter session) के लिए रजिस्ट्रेशन करा लिया था. आपको बता दें कि जेएनयू में छात्रों की संख्या 8,500 है, जिसमें 82 फीसदी छात्रों ने हॉस्टल की बकाया राशि भी चुका दी है. कुलपति प्रो. एम जगदीश कुमार ने बीते दिनों इन छात्रों के रजिस्ट्रेशन करा लेने की जानकारी दी थी. जेएनयू के वीसी ने कहा था कि उम्मीद है कि जल्द ही बचे हुए छात्र भी जल्द ही रजिस्ट्रेशन करा लेंगे.



यह भी पढ़ें -

JNU: छात्रसंघ के विरोध के बावजूद 82% स्टूडेंट्स ने विंटर सेशन के लिए कराया रजिस्ट्रेशन

JNU हिंसा: RTI से खुलासा- न सर्वर रूम में रखे कंप्‍यूटर तोड़े गए और न ही CCTV कैमरे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2020, 1:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर