• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • DELHI HOME DELIVERY OF LIQUOR KEJRIWAL GOVERNMENT DAMAGE TO HOTEL RESTAURANT BUSINESS NODSSP

दिल्ली में होटल रेस्टोरेंट कारोबार पर शराब की होम डिलीवरी भारी, सीधा असर बार बिजनेस पर

दिल्ली में शराब की होम डिलेवरी होटल रेस्टोरेंट कारोबारियों के लिए बिजनेस को भारी नुकसान पहुंचा रही है. (सांकेतिक फोटो)

दिल्ली सरकार ने 1 जून से लॉकडाउन की कुछ शर्तों में ढील दी है, वहीं दिल्ली सरकार ने घर बैठे शराब पहुंचाने के ऑनलाइन बिक्री शुरू करने का आदेश भी लागू किया है. जिससे दिल्ली के होटल रेस्टोरेंट बार इंडस्ट्री के लोग नाखुश है.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली सरकार ने 1 जून से लॉकडाउन की कुछ शर्तों में ढील दी है वही दिल्ली सरकार ने  घर बैठे शराब पहुंचाने के ऑनलाइन बिक्री शुरू करने का आदेश भी लागू किया है, जिससे दिल्ली के होटल रेस्टोरेंट बार इंडस्ट्री के लोग नाखुश है. उनका कहना है कि शराब की होम डिलीवरी का सीधा असर उनके बिजनेस कर पड़ेगा.

सरकार को सिर्फ अपने राजस्व की चिंता

होटल इंडस्ट्री से जुड़े करोल बाग होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष जसप्रीत अरोड़ा का कहना है कि जिस तरीके से दिल्ली सरकार ने शराब की होम डिलीवरी शुरू करने का आदेश जारी किया है. इसका सीधा असर उनके व्यवसाय पर पड़ेगा जो लोग पहले होटल बार और रेस्टोरेंट में आकर शराब का सेवन किया करते थे. अब वह घर बैठे ही शराब ऑर्डर करेंगे तो फिर रेस्टोरेंट बार में कौन आएगा. केजरीवाल सरकार को सिर्फ अपने राजस्व की चिंता है इस आदेश को जारी करने से पहले उन्हें सोचना चाहिए था कि रेस्टोरेंट होटल के व्यवसाय से जुड़े हुए लोगों पर इसका क्या असर पड़ेगा, लेकिन सरकार को हमारी कोई चिंता नहीं सिर्फ उन्हें अपने राजस्व की चिंता है.

कम हो जाएगी बिक्री

देश की राजधानी दिल्ली में छोटे बड़े मिलाकर 2500 से 3000 हजार रेस्टोरेंट है. एक होटल के जनरल मैनेजर के अनुसार शराब की होम डिलीवरी शुरू होने से रेस्टोरेंट्स में होने वाली कमाई पर इसका सीधा असर पड़ेगा उन्होंने बताया कि कोरोना से पहले ही व्यवसाय ठप पड़ा हुआ है और अब यह आदेश उस व्यवसाय को बिल्कुल चौपट करने वाला है. जब घर बैठे ही लोग शराब मंगा सकती है तो फिर हमारी बिक्री कहां से होगी.

रोजगार पर पड़ेगा प्रभाव

होटल इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का कहना है कि कोविड-19 थे पहले ही इंडस्ट्री का कारोबार पूरी तरीके से ठप हो गया है ऐसे में अगर इस तरीके के आदेश सरकार की तरफ से लागू किए जाएंगे तो होटल इंडस्ट्री का क्या होगा. कनॉट प्लेस में रेस्टोरेंट के मालिक मनजीत सिंह ने बताया कि रेस्टोरेंट में काम करने वाले कर्मचारियों को वेतन देने में भी दिक्कत आ रही है और अगर हमारी कमाई ही बंद हो जाएगी तो ऐसे में हम किस तरीके से अपने कर्मचारियों को वेतन देंगे हमें भी उनकी कटौती करनी पड़ेगी और इससे रोजगार पर भी असर होगा..

होटल बार और रेस्टोरेंट से कई लोगों को रोजगार मिलता है लेकिन जब हमारी ही कमाई नहीं होगी और लोग यहां आएंगे ही नहीं तो हम कैसे अपने कर्मचारियों को रोजगार दे पाएंगे.. पहले ही रेस्टोरेंट बंद होने के कारण कर्मचारियों को वेतन देने में काफी दिक्कत आ रही है सिर्फ खर्चे के लिए ही पैसे दे पा रहे हैं लेकिन अगर वैष्णो दरबार तक गया कि नहीं आएंगे तो फिर किस तरीके से कर्मचारियों को वेतन दिया जाएगा कैसे खर्चे पूरे किए जाएंगे.

बंद करने पड़ेंगे छोटे रेस्टोरेंट
साउथ दिल्ली में रेस्टोरेंट के मालिक विनय कुमार ने बताया कि कोरोना की वजह से इनकम पहले ही कम हो गई है और हालात यह है कि 25 से 30% छोटे रेस्टोरेंट तो बंद करने पड़ गए हैं.. और अब जब दिल्ली में घर बैठे ही शराब का आर्डर किया जाएगा तो लोग बार में क्यों आएंगे तो फिर छोटे बार भी बंद करने पड़ेंगे हमारा व्यवसाय तो पहले ही ठप हो गया सरकार को हमारी इंडस्ट्री के बारे में भी सोचना चाहिए