Home /News /delhi-ncr /

delhi igi airport is now world second busiest airport data shows

बड़ी उपलब्धि: दुबई-चीन को पछाड़ दिल्ली एयरपोर्ट दुनिया का दूसरा सबसे व्यस्तम हवाई अड्डा बना

दुनिया का दूसरा सबसे व्‍यस्‍त हवाई अड्डा बना दिल्ली एयरपोर्ट

दुनिया का दूसरा सबसे व्‍यस्‍त हवाई अड्डा बना दिल्ली एयरपोर्ट

ग्लोबल ट्रेवल डेटा उपलब्‍ध करने वाली संस्‍था ऑफिशियल एयरलाइन गाइड (ओएजी) द्वारा जारी आंकड़ों से यह पता चला है कि दिल्ली एयरपोर्ट मार्च 2022 में कुल सीट क्षमता और घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की फ्रीक्वेंसी के मामले में दुनिया का दूसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा बनकर उभरा है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: दुबई और चीन को पछारते हुए दिल्ली एयरपोर्ट दुनिया का सेकेंड सबसे बिजी हवाई अड्डा बन गया है. ग्लोबल ट्रेवल डेटा उपलब्‍ध करने वाली संस्‍था ऑफिशियल एयरलाइन गाइड (ओएजी) द्वारा जारी आंकड़ों से यह पता चला है कि दिल्ली एयरपोर्ट मार्च 2022 में कुल सीट क्षमता और घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की फ्रीक्वेंसी के मामले में दुनिया का दूसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा बनकर उभरा है.

दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) एयरपोर्ट दुनिया का दूसरा सबसे व्यस्तम एयरपोर्ट ऐसे वक्त में बना है, जब कोरोना की वजह से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें पूरी तरह से शुरू भी नहीं हुई हैं. डेटा की मानें तो अमेरिका का अटलांटा एयरपोर्ट अब भी टॉप पर है. फरवरी में अटलांटा और दुबई एयरपोर्ट के बाद दिल्ली एयरपोर्ट तीसरे स्थान पर था. दिल्ली एयरपोर्ट ने 2021 में लगभग 31.65 मिलियन घरेलू यात्रियों और 5.49 मिलियन अंतर्राष्ट्रीय यातायात को संभाला.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, ओएजी ने अपने डेटा में कहा है कि दिल्ली एयरपोर्ट, 36,11,181 सीटिंग कैपिसिटी के साथ दूसरा सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है, वहीं दुबई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट 35,54,527 सीट के आधार पर दूसरे स्थान पर है. दिल्ली एयरपोर्ट ने चीन के ग्वांगझू एयरपोर्ट को भी पीछे छोड़ दिया है, जो दुनिया का चौथे बिजी एयरपोर्ट है.

यहां ध्यान देने वाली बात है कि दिल्ली एयरपोर्ट साल 2019 के अप्रैल महीने में इस मामले में 23वें नंबर पर था, मगर मार्च 2022 के डेटा में यह दुनिया का सकेंडे बिजी हवाई अड्डा बन गया. यह एयरपोर्ट कोविड-19 महामारी से पहले दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में 23वें स्थान पर था. ओएजी की रिपोर्ट में यह बताया गया है कि इस साल मार्च में अटलांटा, दिल्ली और दुबई एयरपोर्ट  पर क्रमश: 44.2 लाख यात्री, 36.1 लाख यात्री और 35.5 लाख यात्री आए.

Tags: Delhi airport, Delhi news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर