Home /News /delhi-ncr /

दिल्ली एयरपोर्ट की खूबसूरती कर देगी सरप्राइज, टी-1 Arrival Terminal का काम पूरा

दिल्ली एयरपोर्ट की खूबसूरती कर देगी सरप्राइज, टी-1 Arrival Terminal का काम पूरा

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) के T1 अराइवल टर्मिनल के विस्तार का काम पूरा हो चुका है. ​

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) के T1 अराइवल टर्मिनल के विस्तार का काम पूरा हो चुका है. ​

Delhi Airport News: दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) के अनुसार टी1 अराइवल टर्मिनल के विस्तार का काम पूरा हो चुका है. यह नया अराइवल टर्मिनल दिल्ली एयरपोर्ट के इंफ्रास्ट्रक्चर को और बेहतर बनाएगा. अब यहां कई तरह की सुविधाओं को जोड़कर और बेहतर बनाने का प्रयास किया गया है.

अधिक पढ़ें ...

दिल्ली. इस बार जब दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) पर आपकी अगली विजिट होगी तो शायद वह खास होगी. दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (Delhi International Airport Limited) की ओर से टी1 अराइवल (T1 Arrival Terminal) का काम पूरा कर लिया गया है. अब यहां कई तरह की सुविधाओं को जोड़कर और बेहतर बनाने का प्रयास किया गया है.

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) के अनुसार टी1 अराइवल टर्मिनल के विस्तार का काम पूरा हो चुका है. ​जीएमआर ग्रुप के डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर, आई प्रभाकर राव के अनुसार टी1 अराइवल टर्मिनल के विस्तार का काम सफलतापूर्वक पूरा हो चुका है और यह अब जल्द शुरू हो जाएगा. यह नया अराइवल टर्मिनल दिल्ली एयरपोर्ट के इंफ्रास्ट्रक्चर को और बेहतर बनाएगा. साथ ही दिल्ली एयरपोर्ट पर आने वाले मुसाफिरों का अनुभव भी खास होगा.

डोमेस्टिक अराइवल अब नए टर्मिनल पर शिफ्ट होगा

वर्तमान का डोमेस्टिक अराइवल अब नए टर्मिनल पर शिफ्ट हो जाएगा. राव के अनुसार टर्मिनल का विस्तार करना बेहद जरूरी था. इससे एयरपोर्ट पर कार्य की दक्षता बढ़ेगी. अब एयरपोर्ट की कुल टर्मिनल और एयरसाइड क्षमता बढ़कर अब 100 और 140 मिलियन हो गई है. वर्तमान में इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGIA) की टर्मिनल क्षमता 60 मिलियन और एयरसाइड क्षमता 100 मिलियन है. एयरपोर्ट पर टी1, टी2 और टी3 टर्मिनल हैं. वर्तमान में इंडिगो और स्पाइसजेट का डोमेस्टिक​ वर्क टी1 से हो रहा है.

22 कॉन्टेक्ट स्टैंड बनाए गए हैं

नए टी1 टर्मिनल में अराइवल और डिपारचर को एकीकृत किया गया है. नए रिटेल और एफ एंड बी आउटलेट्स को भी शामिल किया गया है. इसमें 22 कॉन्टेक्ट स्टैंड भी शामिल किए गए हैं. नए टर्मिनल में स्पेस काफी रखा गया है. सुविधा को ध्यान में रखते हुए बैगेज बेल्ट का एरिया भी बड़ा रखा गया है. इसके अलावा अन्य सुविधाओं को भी और बेहतर बनाया गया है.

DIAL के अनुसार फेज 3ए के तहत हो रहे विस्तार के कार्य से एयरपोर्ट भविष्य के लिए तैयार होगा. इससे टर्मिनल की क्षमता 100 मिलियन पैसेंजर्स प्रति वर्ष हो जाएगी. वहीं एयरसाइड क्षमता बढ़कर 140 मिलियन पैसेंजर्स प्रति वर्ष हो जाएगी. बता दें कि फेज 3ए के तहत DIAL जल्द ही चौथे रनवे का काम भी शुरू करेगा. इसमें कनेक्टिविटी को और बेहतर बनाना और टी3 के मॉडिफिकेशन का काम भी शामिल है.

Tags: Delhi airport

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर