होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /Delhi Jal Board खुद देगा पानी का कनेक्‍शन और मीटर, तय क‍िए ये नए रेट

Delhi Jal Board खुद देगा पानी का कनेक्‍शन और मीटर, तय क‍िए ये नए रेट

घरों में पानी के कनेक्शन से संबंध‍ित महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है ज‍िसके बाद अब कनेक्शन दिल्ली जल बोर्ड द्वारा लगाए जाएंगे. (File pic)

घरों में पानी के कनेक्शन से संबंध‍ित महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है ज‍िसके बाद अब कनेक्शन दिल्ली जल बोर्ड द्वारा लगाए जाएंगे. (File pic)

DJB Water connection: जल मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने कहा है क‍ि द‍िल्‍ली जल बोर्ड के अध‍िकार‍ियों के साथ मीटिंग की गई. इसम ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) की ओर से राजधानीवा‍स‍ियों को मुफ्त पानी मुहैया कराया जाता है. वहीं अब ज‍िनके घरों में पानी का कनेक्‍शन नहीं है या फ‍िर जो पानी का कनेक्‍शन (Water connection) लगवाना चाहते हैं उनको क‍िसी ब‍िचौल‍िए की मदद लेने की जरूरत नहीं होगी. आने वाले समय में द‍िल्‍ली सरकार अब पानी के कनेक्‍शन भी खुद ही लगाएगी. इस संबंध में तैयार की गई योजना को मंजूरी दे दी गई है. कनेक्शन लगवाने के झंझट से अब उपभोक्‍ताओं को छुटकारा म‍िल सकेगा.

    द‍िल्‍ली के जल मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने इस संबंध में द‍िल्‍ली जल बोर्ड (Delhi Jal Board) के अध‍िकार‍ियों के साथ एक अहम मीटिंग भी की है. मीट‍िंग में घरों में पानी के कनेक्शन से संबंध‍ित महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है. उन्होंने कहा है कि अब से सभी घरेलू पानी के कनेक्शन दिल्ली जल बोर्ड द्वारा ही जारी किए जाएंगे. इससे लोगों को बिचौलियों से निजात मिलेगी.

    ये भी पढ़ें: Kejriwal सरकार ने यमुना के प्रदूषण को दूर करने का बनाया ये प्‍लान, सालभर में पूरा होगा काम

    इसके तहत अब डीजेबी (DJB) सभी उपभोक्ताओं को घरेलू पानी का कनेक्शन उपलब्ध कराएगा. इसमें पानी की पाइप लाइन बिछाना और उपभोक्ता के घर तक मीटर लगाना शामिल है. इससे दूषित पानी की समस्या से निजात मिलेगी और अनाधिकृत कनेक्शन कम होंगे, जिसकी वजह से डीजेबी के नेटवर्क में काम करने वाले मीटरों की संख्या में वृद्धि होगी.

    13,000 किमी से अधिक पानी की पाइपलाइन नेटवर्क का रखरखाव करता है डीजेबी
    मंत्री जैन का कहना है क‍ि डीजेबी वर्तमान में 13,000 किलोमीटर से अधिक पानी की पाइपलाइन नेटवर्क का रखरखाव करता है. अब तक घर में पानी का कनेक्शन लगाने की जिम्मेदारी उपभोक्ता की ही थी. इस वजह से कई समस्या आती थी, जैसे पाइपलाइन के जोड़ों से पानी का रिसाव और पानी दूषित होना.

    पानी के नए कनेक्‍शन के ल‍िए इन कैटेगरी के ल‍िए न‍िर्धार‍ित की ये राश‍ि
    नई नीति के अनुसार, डीजेबी अब मौजूदा कॉलोनियों में पुरानी पाइप लाइनों को ठीक करने के साथ-साथ आने वाली कॉलोनियों में मीटर के साथ पानी के नए कनेक्शन लगाएगा. इसके लिए डीजेबी ने ए, बी, सी श्रेणी के तहत कॉलोनियों के लिए 4,000 रुपए की लागत को मंजूरी दी है.

    वहीं, डी और ई श्रेणी के लिए 2,000 रुपए और एफ, जी, एच श्रेणी की कॉलोनियों और गांवों के लिए 1,000 रुपए की फ्लैट दर को मंजूरी दी है. व्यवसायिक कनेक्शनों के लिए दर घरेलू श्रेणी से दोगुनी होगी अर्थात 8,000, 4,000 और 2,000 रुपए है.

    Tags: Delhi Government, Delhi news, Drinking Water, Satyendra jain, Water supply

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें