Home /News /delhi-ncr /

Weather Update: दिल्ली में सर्दी का सितम, हवा भी खराब, धुंध-कोहरे से विजिबिलिटी हुई कम

Weather Update: दिल्ली में सर्दी का सितम, हवा भी खराब, धुंध-कोहरे से विजिबिलिटी हुई कम

दिल्‍ली में ठंड और वायु प्रदूषण की डबल मार लोगों पर पड़ रही है. (फोटो-ANI)

दिल्‍ली में ठंड और वायु प्रदूषण की डबल मार लोगों पर पड़ रही है. (फोटो-ANI)

Delhi Weather Updates: पारा गिरने की वजह से शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर की हवा बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई. मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि अगले तीन दिनों तक हवा की खराब सेहत से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, शुक्रवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 348 रहा. इसके अलावा फरीदाबाद का 315, ग्रेटर नोएडा का 305, गुरुग्राम का 383 व नोएडा का 319 एक्यूआई रिकॉर्ड हुआ.

अधिक पढ़ें ...

    दिल्ली. पहाड़ों पर हिमपात के साथ मैदानी इलाकों में कड़ाके की सर्दी का कहर जारी है. बीते दो दिन से धूप ना निलकने कंपकंपी बढ़ गई है. दिन का पारा सामान्य से पांच गिरकर 15.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इस वजह से सर्द दिन रिकॉर्ड किया गया. वहीं, नरेला में अधिकतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया.इसी क्रम में दिल्ली की हवा भी खराब हो गई है. शनिवार को सवेरे एक्यूआई 339 दर्ज किया गया जो कि मानकों के मुताबिक ‘बहुत खराब’ श्रेणी है.

    मौसम विभाग ने शनिवार के लिए यलो अलर्ट जारी करते हुए एहतियात बरतने की सलाह दी है. सफदरजंग और पालम केंद्रों पर दृश्यता काफी कम रही. सफदरजंग में दृश्यता 400 मीटर और पालम में हजार मीटर रही. यह सीजन को सबसे लंबा तक कोहरे वाला दिन रिकॉर्ड किया गया.
    अमर उजाला के अनुसार, मौसम विभाग के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया है कि कोहरे की घनी चादर छाई ने से सूरज देखने को नहीं मिला है. उत्तर-पश्चिम दिशा से आने वाली सर्द हवाओं की वजह से ठंड बढ़ गई. इन सभी परिस्थितियों के वजह से दिन के पारे में अधिक अंतर रिकॉर्ड किया गया है. कोहरे की वजह से दृश्यता 50 मीटर तक कम हो गई, जिससे यातायात प्रभावित हुआ. इससे एक दिन पहले सफदरजंग और पालम मानक केंद्रों पर 50 से 100 मीटर तक दृश्यता का स्तर रिकॉर्ड किया गया था. बहुत घना कोहरा तब होता है जब दृश्यता 0 से 50 मीटर के बीच होती है.
    तापमान में गिरावाट
    शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, अधिकतम तापमान सामान्य से पांच कम 15.4 डिग्री सेल्सियस रहा. दिनभर सूरज बादलों के पीछे रहा. सर्द हवाओं की वजह से प्रमुख चौराहों से लेकर गली मोहल्लों में लोग अलाव से राहत लेते हुए दिखाई दिए. मौसम विभाग ने शनिवार के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. अगले 24 घंटे में अधिकतम तापान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. 19 जनवरी के पास एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है और इससे सर्दी से कुछ राहत मिलने की संभावना है.
    बहुत खराब श्रेणी में पहुंची दिल्ली-एनसीआर की हवा
    पारा गिरने की वजह से शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर की हवा बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई. मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि अगले तीन दिनों तक हवा की खराब सेहत से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, शुक्रवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 348 रहा. इसके अलावा फरीदाबाद का 315, ग्रेटर नोएडा का 305, गुरुग्राम का 383 व नोएडा का 319 एक्यूआई रिकॉर्ड हुआ.

    Tags: Bad weather, Cold in delhi, Delhi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर