Assembly Banner 2021

दिल्ली सरकार ने कोरोना काल में लाखों लोगों को बांटे गए राशन के खाली बोरों की मांगी डिटेल

दिल्ली सरकार ने गैर-सार्वजनिक वितरण प्रणाली  के तहत लाखों लोगों को बांटे गए राशन के खाली बोरो की डिटेल मांगी है.  (File Photo)

दिल्ली सरकार ने गैर-सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत लाखों लोगों को बांटे गए राशन के खाली बोरो की डिटेल मांगी है. (File Photo)

दिल्ली सरकार ने गैर-सार्वजनिक वितरण प्रणाली (Non PDS) के तहत लाखों लोगों को बांटे गए राशन के खाली बोरो (Empty Gunny Bags) की डिटेल मांगी है. इसके लिये शिक्षा विभाग के अंतर्गत सरकारी स्कूलों के प्रिंसिपल्स/एचओडी को पत्र लिखा गया है. यह पत्र दिल्ली सरकार के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के सर्कल अफसरों की ओर से लिखे गये हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 6, 2021, 10:39 AM IST
  • Share this:

नई दि‍ल्‍ली. दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने गैर-सार्वजनिक वितरण प्रणाली (Non PDS) के तहत लाखों लोगों को बांटे गए राशन के खाली बोरो (Empty Gunny Bags) की डिटेल मांगी है. इसके लिये शिक्षा विभाग के अंतर्गत सरकारी स्कूलों के प्रिंसिपल्स/एचओडी को पत्र लिखा गया है. यह पत्र दिल्ली सरकार के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के सर्कल अफसरों की ओर से लिखे गये हैं.


बताते चलें कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के दौरान लाखों जरूरतमंद लोगों को बिना राशन के ही ड्राई राशन बांटा गया था.  इस मामले में अब पत्र लिखकर स्कूल के प्रिंसिपल से यह डिटेल मांगी गई है कि उनके स्कूलों में बनाए गए स्टोर में राशन के कुल कितने खाली बैग हैं. जिससे कि इन सभी खाली बोरो की नीलामी की जा सके. नीलामी से मिलने वाली राशि को सरकारी खजाने में जमा किया जा सकेगा.


सूत्रों के मुताबिक दिल्ली सरकार के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के असिस्टेंट कमिश्नर (पॉलिसी) की ओर से एक पत्र गत 24 फरवरी, 2021 को सभी सर्कल ऑफिसर को भेजा गया था. अब इस पत्र पर सभी सर्कल ऑफिसर यानी खाद्य एवं आपूर्ति विभाग अधिकारी (FSO) की ओर से कार्रवाई शुरू कर दी गई है.






FSO की ओर से अपने अंतर्गत आने वाले स्कूलों के प्रिंसिपल्स/HODs को 24 फरवरी, 2021 के पत्र का हवाला देकर पत्र लिख गया है. सर्कल 9 किराड़ी और सर्कल 10 सुल्‍तानपुर माजरा के FSO की ओर से भेजे गए लेटर की प्रतियां News18Hindi के पास उपलब्ध हैं.

Delhi Government Food & Supply offices issued such letters to Concerned Schools principals for empty gunny bags of food grains.
स्कूलों के प्रिंसिपल्स/HODs को सर्कल 10 सुल्‍तानपुर माजरा के FSO की ओर से भेजा गया है यह पत्र.



खाद्य एवं आपूर्ति विभाग अधिकारियों ने पत्र में हवाला देते हुए अपने अधीनस्थ सभी स्कूल के प्रिंसिपल को निर्देशित किया है कि वह अपने स्कूल में बनाए गए राशन के स्टोर के खाली बोरो की डिटेल विभाग को उपलब्ध कराएं जिससे कि इन खाली बोरो को विभाग की ओर से नीलाम किया जा सके. नीलामी से मिलने वाली इस राशि को दिल्ली सरकार के खजाने में जमा किया जा सकेगा. प्रिंसिपल्स को पत्र भेजकर इस पर शीघ्र अति शीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए हैं.


दिल्ली सरकार के सर्कल 10 सुल्तानपुर माजरा के FSO की ओर से सभी स्कूल प्रिंसिपल्स को लिखे गए पत्र में 8 मार्च तक इस कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए हैं जिससे कि अर्जित राशि को फूड एंड सप्लाई विभाग, डीडीओ, नॉर्थ वेस्ट शालीमार बाग में 9 मार्च, 2021 को जमा कराया जा सकेगा. सर्कल विभाग की ओर से के लिखे गए पत्र की प्रतियां संबंधित विभाग के आला अफसरों को भी प्रेषित की गई हैं.


बताते चलें कि दिल्ली सरकार की ओर से कोरोना संक्रमण के दौरान उन सभी जरूरतमंदों को राशन उपलब्ध कराया गया था जिनके पास राशन कार्ड नहीं था. यह सभी राशन नॉन पीडीएस था. इस राशन को दिल्ली सरकार ने अपने सरकारी स्कूलों में स्टोर कराया था जिसकी जिम्मेदारी स्कूलों के प्रिंसिपल और विभागाध्यक्ष को दी गई थी.


अब जब दिल्ली में कोरोना संक्रमण का प्रकोप कम हुआ है तो सरकार की ओर से इस राशन को वितरित करने के बाद खाली बोरो का हिसाब स्कूल प्रिंसिपल से मांगा है. इस तरह की कार्रवाई से सरकार इन बोरो की नीलामी से अतिरिक्त राजस्व अर्जित कर सकेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज