होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /

Covid 19: कोरोना रोकथाम को लेकर आज उठाए जा सकते कई बड़े कदम, LG अन‍िल बैजल ने बुलाई DDMA की मीट‍िंग

Covid 19: कोरोना रोकथाम को लेकर आज उठाए जा सकते कई बड़े कदम, LG अन‍िल बैजल ने बुलाई DDMA की मीट‍िंग

द‍िल्‍ली LG की ओर से आज दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की अहम बैठक बुलाई गई है (सांकेतिक तस्वीर)

द‍िल्‍ली LG की ओर से आज दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की अहम बैठक बुलाई गई है (सांकेतिक तस्वीर)

Covid 19 in Delhi: मंगलवार को भी प‍िछले 24 घंटों के भीतर 632 नए कोरोना संक्रम‍ित मरीज सामने आए जबक‍ि सोमवार को यह आंकड़ा 501 र‍िकॉर्ड क‍िया गया था. इसको लेकर अब द‍िल्‍ली सरकार भी काफी च‍िंत‍ित है. द‍िल्‍ली उप-राज्‍यपाल की ओर से आज दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की अहम बैठक बुलाई गई है जि‍समें कोव‍िड के प्रसार को रोकने के ल‍िए कई न‍िर्णय ल‍िए जा सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली में कोरोना (Corona Virus) के लगातार बढ़ते मामलों को लेकर अब राजधानीवासी बेहद च‍िंत‍ित होने लगे हैं. मुश्‍क‍िल से पटरी पर लौटी ज‍िंदगी एक बार फ‍िर दहशत और प्रत‍िबंधो की ओर जाती नजर आ रही है. हर रोज संक्रम‍ित मरीजों की संख्‍या में इजाफा दर्ज क‍िया जा रहा है. मंगलवार को भी प‍िछले 24 घंटों के भीतर 632 नए कोरोना संक्रम‍ित मरीज सामने आए जबक‍ि सोमवार को यह आंकड़ा 501 र‍िकॉर्ड क‍िया गया था. इसको लेकर अब द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) भी काफी च‍िंत‍ित है. द‍िल्‍ली उप-राज्‍यपाल अनिल बैजल (LG Anil Baijal) की ओर से आज दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की अहम बैठक बुलाई गई है जि‍समें कोव‍िड के प्रसार को रोकने के ल‍िए कई न‍िर्णय ल‍िए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Covid 19: कोरोना के बढ़ते मामलों पर बोले ड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया – जरूरत पड़ने पर उठाएंगे और सख्‍त कदम, इसके साथ ही जीना होगा 

बताते चलें क‍ि द‍िल्‍ली सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताब‍िक मंगलवार को 632 नए कोविड मामले सामने आए हैं और पॉजिटिविटी रेट 4.42 फीसदी र‍िकॉर्ड क‍िया है. जबक‍ि सोमवार को 501 मामले थे. अच्‍छी बात यह है प‍िछले 24 घंटे के दौरान क‍िसी भी मरीज कोरोना की वजह से मौत नहीं हुई है. सोमवार को संक्रमण दर 7.72 फीसदी र‍िकॉर्ड हुई थी लेक‍िन मंगलवार को इसमें बड़ी ग‍िरावट दर्ज की गई. रविवार को भी 517 मामलों के साथ यह 4.21 फीसदी दर्ज की गई थी. संक्रम‍ित मरीजों की कुल संख्‍या भी अब 1,947 हो गई है. यानी एक सप्‍ताह के भीतर संक्रमण दर करीब 3 गुना बढ़ गई है.

इन सभी मामलों को गंभीरता से लेते हुए आज दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की अहम बैठक बुलाई गई है. मीट‍िंग में कोरोना के मौजूदा हालातों पर चर्चा और समीक्षा की जाएगी. वहीं इसकी रोकथाम से जुड़े कई अहम फैसले भी लिए जा सकते हैं. उप-राज्यपाल अनिल बैजल (Anil Baijal) की अध्यक्षता में होने वाली इस मीट‍िंग में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के अलावा ड‍िप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन सहित तमाम अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे. मीट‍िंग में जरूरत के अनुरूप ही उपयुक्त कदम उठाने का निर्णय लिया जाएगा.

इस बीच देखा जाए तो अप्रैल माह की शुरूआत में डीडीएमए (DDMA) की ओर से 500 रुपए का जुर्माना लगाने का प्रावधान वापस ले ल‍िया था. इसके बाद लोगों ने मास्‍क लगाने की जरूरत महसूस नहीं की. अध‍िकांश लोग ब‍िना मास्‍क के सड़कों और सार्वजन‍िक स्‍थलों पर घूमते हुए देखे जा सकते हैं. कोरोना संक्रमण के प्रसार में इसको एक बड़ा कारण माना जा रहा है. इसके चलते दिल्ली में अनिवार्य रूप से मास्क के उपयोग के सख्त कार्यान्वयन के लिए फिर से जुर्माना लगाने पर चर्चा होने की प्रबल संभावना जताई जा रही है.

इसके अलावा स्कूलों में हाइब्रिड कक्षाओं पर भी फैसला हो सकता है. अभी स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं नहीं होती और स्कूल पूरी तरह से ऑफलाइन मोड में चल रहे हैं. बताया जा रहा है क‍ि एक बार फिर से स्कूलों में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से पढ़ाई के सिस्टम पर विचार किया जा सकता है. अगर कोई स्कूल ऑफलाइन ही चलाना चाहता है तो उसे इसका विकल्प दिया जा सकता है. इस मामले में एक्‍सपर्ट की राय भी ली जाएगी. इसके बाद ही कोई ठोस कदम उठाए जाएंगे.

बताते चलें क‍ि द‍िल्‍ली के ड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया ने भी कहा था क‍ि अगर जरूरत पड़ती है तो सरकार कोई भी सख्‍त कदम कोरोना के प्रसार को रोकने के ल‍िए उठा सकती है. लेक‍िन द‍िल्‍ली को मामलों के बढ़ने के साथ च‍िंतित और घबराने की जरूरत नहीं है. अब इस तरह से ही हमें अपने जीवन को जीना होगा.

Tags: Anil baijal, Corona Cases in Delhi, DDMA, Delhi corona cases, Delhi Government, Delhi news, Health News

अगली ख़बर