Home /News /delhi-ncr /

'ओमिक्रॉन' को लेकर दिल्‍ली सतर्क, LG अनिल बैजल ने अधिकारियों को दिया अस्पतालों में तैयारी रखने का निर्देश, पढ़ें 10 बड़ी खबरें

'ओमिक्रॉन' को लेकर दिल्‍ली सतर्क, LG अनिल बैजल ने अधिकारियों को दिया अस्पतालों में तैयारी रखने का निर्देश, पढ़ें 10 बड़ी खबरें

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अधिकारियों को कोरोना के नये वेरिएंट को लेकर निर्देश दिए हैं.

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अधिकारियों को कोरोना के नये वेरिएंट को लेकर निर्देश दिए हैं.

Coronavirus New Variant Omicron: कोरोना वायरस संक्रमण के नये वेरिएंट‘ओमिक्रॉन’ ने पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है. इस बीच दिल्‍ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल (LG Anil Baijal) ने वरिष्ठ अधिकारियों को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए अस्पतालों में तैयारी रखने का निर्देश दिया है. यही नहीं, उन्‍होंने राजधानी में सार्वजनिक स्थानों पर कोविड प्रोटोकॉल का सख्त पालन सुनिश्चित करने का आदेश भी दिया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के नये वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) ने दुनिया के कई देशों की चिंता बढ़ा दी है. जबकि भारत सरकार भी इस वेरिएंट को लेकर सतर्क है. इस बीच दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल (LG Anil Baijal) ने वरिष्ठ अधिकारियों को सार्वजनिक स्थानों पर कोविड प्रोटोकॉल का सख्त पालन सुनिश्चित करने और किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए अस्पतालों में तैयारी रखने का निर्देश दिया है.

    आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को बताया कि दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) सोमवार को होने वाली अपनी बैठक में अंतरराष्ट्रीय विमानों से उतरने वाले यात्रियों की आरटी-पीसीआर जांच कराने और दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, जिम्बाबवे और हांगकांग सहित जिन देशों में कोरोना वायरस का नया स्वरूप मिला है, उस देशों से आने वाले यात्रियों को क्‍वारंटाइन में रखने के संबंध में फैसला कर सकता है.

    सूत्रों ने बताया कि उपराज्यपाल की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में विशेषज्ञ और नागर विमानन मंत्रालय के प्रतिनिधि शामिल होंगे. इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया था कि जिन देशों में कोरोना वायरस का नया स्वरूप सामने आया है, वहां से आने वाली अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दें. केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘मैं माननीय प्रधानमंत्री से नये स्वरूप से प्रभावित देशों से आने वाली उड़ानों को प्रतिबंधित करने का अनुरोध करता हूं. बहुत मुश्किलों से हमारा देश कोरोना से उबरा है। हमें इस नये स्वरूप को जहां तक संभव हो सके भारत आने से रोकना चाहिए.

    दिल्ली सरकार ने शनिवार को 2.95 लाख निर्माण श्रमिकों के बैंक खातों में पांच-पांच हजार रुपये जमा कराए हैं. दरअसल, राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के बढ़ते स्तर के कारण निर्माण कार्य संबंधी तमाम गतिविधियों पर करीब एक सप्ताह के लिए रोक लगा दी गयी थी.सरकार की ओर से जारी बयान के मुताबिक दिल्ली में छह लाख पंजीकृत निर्माण श्रमिक हैं और अन्य एक लाख श्रमिक पंजीकृत होने की प्रक्रिया में हैं. शेष श्रमिकों के खातों में अगले दो दिनों के भीतर यह राशि जमा करा दी जाएगी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को निर्माण श्रमिकों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के अपनी सरकार के फैसले की घोषणा की थी.
    दिल्ली में शनिवार को कोविड-19 से एक व्यक्ति की मौत हुई है. जबकि कोरोना वायरस संक्रमण के 27 नये मामले सामने आए हैं. राष्ट्रीय राजधानी में अभी तक कुल 14,40,834 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने और संक्रमण से 25,096 लोगों की मौत होने की पुष्टि हुई है. शहर में अभी तक 14.15 लाख से ज्यादा मरीज संक्रमण मुक्त हुए हैं. शनिवार को कोविड 19 से हुई मरीज की मौत, इस महीने कोविड से हुई पांचवीं मौत है. इससे पहले 12 नवंबर को दो लोगों, तो 14 और 15 नवंबर को एक-एक व्यक्ति की संक्रमण से मौत हुई है. शहर में संक्रमण से अक्टूबर में चार, तो नवंबर में पांच लोगों की मौत हुई है.
    उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में एक सेवानिवृत्त पुलिस उपनिरीक्षक ने कीटनाशक पीकर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली. पुलिस अधीक्षक (शहर -1) निपुण अग्रवाल ने कहा कि महेश सिंह शुक्रवार रात राजनगर एक्सटेंशन के पास मृत पाए गए. उनकी स्कूटी सड़क किनारे खड़ी थी.अग्रवाल ने कहा कि सिंह के पास से एक देशी पिस्तौल, दो कारतूस और सल्फास की गोलियों की एक खाली बोतल, एक कीटनाशक के साथ ‘सुसाइड नोट’ भी बरामद किया गया, जिसमें सिंह ने कहा कि वह अवांछित मुकदमों और एक शारीरिक बीमारी के कारण यह कदम उठा रहे है.
    दिल्ली पुलिस साइबर प्रकोष्ठ ने एक गिरोह के नौ सदस्यों को गिरफ्तार किया है, जिसने कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान चिकित्सीय ऑक्सीजन सिलेंडर देने के बहाने लगभग 1,000 लोगों को कथित रूप से ठगा था. उन्होंने बताया कि गिरफ्तार सदस्यों ने करीब 1,000 लोगों से लगभग 1.5 करोड़ रुपये वसूलने की बात स्वीकार की है. गिरोह के अलग-अलग तरह के कई मॉड्यूल थे.पुलिस ने कहा कि गिरोह के सरगना स्नातकोत्तर तक की पढ़ाई किये हुए हैं, जो कोचिंग कक्षाएं संचालित करते हैं. जबकि शेष अन्य लोग गिरोह से जुड़े हुए थे और कमीशन के लिए अपने बैंक खाते तथा सिम कार्ड प्रदान करते थे.
    आम आदमी पार्टी (आप) ने प्रयागराज में हाल में एक दलित परिवार के चार सदस्यों की हत्या को लेकर शनिवार को उत्तर प्रदेश सरकार की आलोचना की और मामले की त्वरित सुनवाई और दोषियों को मौत की सजा देने की मांग की. आप सांसद संजय सिंह ने घोषणा की कि उनकी पार्टी पीड़ितों के लिए न्याय की मांग को लेकर रविवार को उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में विरोध प्रदर्शन करेगी. सिंह ने कहा, ‘यह हाथरस मामले से भी बड़ी घटना है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में राज्य में गरीबों और वंचित वर्गों के खिलाफ गुंडागर्दी और बर्बरता किये जाने की खुली छूट मिली हुई है.’
    दिल्ली उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर कर राष्ट्रीय राजधानी की दीवानी अदालतों का वित्तीय न्यायाधिकार क्षेत्र बढ़ाने का अनुरोध किया गया है. याचिका में तर्क दिया गया है कि इससे जिला अदालतों पर बोझ कम करने में मदद मिलेगी. याचिका में अधिवक्ता अमित साहनी ने कहा कि मौजूदा समय में दीवानी अदालतें तीन लाख रुपये तक के मामलों की सुनवाई कर सकती हैं, जिसकी वजह से बड़ी संख्या में जिला अदालतों में मामले पहुंच रहे हैं जिसका न्यायाधिकार क्षेत्र ‘कहीं विस्तृत’ है, जो तीन लाख से दो करोड़ रुपये तक के मामले सुनने का है.याचिका में जोर दिया गया है कि उच्च न्यायालय के वित्तीय न्यायाधिकार क्षेत्र का विस्तार वर्ष 1970 के 25 हजार रुपये से बढ़ाकर वर्ष 2015 में दो करोड़ रुपये से अधिक का किया गया था. इसी प्रकार जिला अदालतों का वित्तीय न्यायाधिकार क्षेत्र वर्ष 2003 के 20 लाख रुपये से बढ़ाकर वर्ष 2018 में दो करोड़ रुपये तक किया गया था ,जबकि दीवानी अदालतों का वित्तीय न्यायाधिकार क्षेत्र स्थिर है.
    दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (डूटा) के अध्यक्ष पद के लिए लगभग 24 साल बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) द्वारा समर्थित ‘नेशनल डेमोक्रेटिक टीचर्स फ्रंट’ के उम्मीदवार ने जीत हासिल की है.‘नेशनल डेमोक्रेटिक टीचर्स फ्रंट’ के उम्मीदवार ए. के. भागी ने अपनी निकटम प्रतिद्वंद्वी आभा देव हबीब को 1,382 मतों से पराजित किया. हबीब ने वाम समर्थित ‘डेमोक्रेटिक टीचर्स फ्रंट’ की ओर से डूटा अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ा था.‘नेशनल डेमोक्रेटिक टीचर्स फ्रंट’ (एनडीटीएफ) के प्रत्याशी भागी को 3,584 मत प्राप्त हुए और हबीब को 2,202 वोट मिले.
    कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की किताब के प्रकाशन, वितरण और बिक्री पर रोक लगाने की मांग करने वाली याचिका को खारिज करते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा है कि बहुसंख्यकों के विचारों से मेल खाने पर ही अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का उपयोग नहीं किया जाना चाहिये और असहमति का अधिकार जीवंत लोकतंत्र का सार होता है. न्यायमूर्ति यशवंत वर्मा की पीठ उस याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें खुर्शीद की किताब ‘सनराइज ओवर अयोध्या : नेशनहुड इन ओल्ड टाइम्स’ पर दूसरों की आस्था को चोट पहुंचाने का दावा किया गया था.
    मुंबई में होने वाली 'किसान-मजदूर महापंचायत' को लेकर भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि किसानों और मजदूरों के विषयों पर चर्चा होगी. दिल्ली में आंदोलन में यहां से कैसे मदद की जाएगी, ये सब विषय रहेंगे. ये बैठकें हमें पूरे देश में करनी पड़ेंगी.

    Tags: Anil baijal, Coronavirus Case, Covid Protocol, Delhi Government, Delhi news, Delhi news live, Omicron, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर