विज्ञापन में सिक्किम को बताया अलग देश, दिल्ली सरकार बोली- टाइपिंग में चूक, अफसर सस्पेंड

कोरोना महामारी  को लेकर दिल्ली की सियासत एक बार फिर से गर्मा गई है.
कोरोना महामारी को लेकर दिल्ली की सियासत एक बार फिर से गर्मा गई है.

COVID-19 से जंग के बीच दिल्ली सरकार (Delhi Government) एक विवादित विज्ञापन देकर फंस गई है. सिक्किम (Sikkim) को अलग देश बताने वाले इस विज्ञापन पर आपत्ति जताए जाने के बाद LG ने सिविल डिफेंस डायरेक्टोरेट के वरिष्ठ अफसर को किया सस्पेंड.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (COVID-19) से जंग के बीच राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली सरकार एक विवादित विज्ञापन देकर फंस गई है. दिल्ली सरकार ने सिविल डिफेंस के वॉलंटियर्स भर्ती करने के मामले में दिए एक विज्ञापन में सिक्किम (Sikkim) को अलग देश करार दे दिया. मामले को लेकर जब बवाल मचा और सिक्किम के मुख्य सचिव की ओर से आपत्ति जताते हुए दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव को पत्र भेजा गया, तो आनन-फानन में इसे टाइपिंग में गलती बताकर मामले को खारिज करने की कोशिश की गई. लेकिन मामले को तूल पकड़ता देख दिल्ली के उपराज्यपाल (LG) अनिल बैजल ने इस पर संज्ञान लिया और डायरेक्टोरेट ऑफ सिविल डिफेंस के एक वरिष्ठ अधिकारी को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया.

LG बोले- यह भारत की अखंडता का अपमान

इस मामले को लेकर LG अनिल बैजल ने कहा कि ये भारत की अखंडता का अपमान है और इस तरह की हरकतों के लिए जीरो टॉलरेंस है. LG ने इस विज्ञापन को तुरंत ही हटाने के निर्देश दिए हैं. दरअसल, दिल्ली सरकार के इस विवादित विज्ञापन में सिविल डिफेंस में भर्ती के आवेदन मांगे गए हैं. आवेदन करने वालों की अर्हता के बारे में लिखा गया है कि भारत का नागरिक हो या भूटान या सिक्किम की प्रजा हो. विज्ञापन में सिक्किम निवासी को भारत के नागरिक से अलग लिखा गया है, जिसको लेकर बवाल मचा.



सिक्किम के मुख्य सचिव ने इस विवादित विज्ञापन पर आपत्ति जताते हुए दिल्ली के मुख्य सचिव विजय को पत्र लिखा. इस पत्र में विज्ञापन पर सख्त आपत्ति जताते हुए सिक्किम सरकार ने लिखा कि राज्य के लोगों को भारतीय होने पर गर्व है और विज्ञापन को तुरंत वापस लिया जाए. मामले को तूल पकड़ देख तो दिल्ली सरकार के सूत्रों ने सफाई दी कि यह प्रशासनिक स्तर पर टाइपिंग में हुई गलती का नतीजा है. सरकार इस चूक को ठीक करा रही है. लेकिन LG ने दिल्ली सरकार के इस सरकारी भूल को लेकर डायरेक्टोरेट ऑफ सिविल डिफेंस के एक वरिष्ठ अधिकारी को निलंबत कर दिया. साथ ही विज्ञापन हटाने के भी निर्देश दिए हैं.
विज्ञापन में सिक्किम को बताया अलग देश, दिल्ली सरकार बोली- टाइपिंग में चूक, अफसर सस्पेंड | Delhi LG suspends senior official over 'Offensive' Delhi Govt Ad Sikkim separate country
दिल्ली सरकार का विवादित विज्ञापन.


विपक्ष ने कहा- माफी मांगें केजरीवाल

इधर, विवादित विज्ञापन को लेकर केजरीवाल सरकार पर विपक्ष हमलावर हो गया है. दिल्ली भाजपा के दिग्गज नेता और सांसद मनोज तिवारी ने मामले को लेकर न्यूज 18 के साथ बातचीत में कहा, 'दिल्ली सरकार का यह विज्ञापन बेहद आपत्तिजनक है. इन्होंने सिक्किम के गौरवशाली भारतीयों को कैसा महसूस करा दिया. सिक्किम भारत का राज्य है, इन्होंने उसे अलग देश बनवा दिया. अगर ये इसको चूक कह रहे हैं तो समझ जाइए कि और कैसी-कैसी चूक करते हैं.' तिवारी ने कहा कि उनकी सोच है जो अब सामने आ रही है. अरविंद केजरीवाल को तुरंत लोगों के सामने आकर इस पर माफ़ी मांगनी चाहिए ना कि अफसरों पर अपनी गलती को थोपना चाहिए.

ये भी पढ़ें-

पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर मजदूरों ने लूटे खाने के पैकेट, देखें Video

Delhi Covid-19 Update: 24 घंटों में नहीं हुई कोई मौत, मिले 591 पॉजिटिव केस
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज