Home /News /delhi-ncr /

delhi lg vinai kumar saxena lays foundation stone of mcd automated puzzle car parking on punjabi bagh

MCD पंजाबी बाग में बनाएगी पांच मंज‍िला पजल पार्क‍िंग, LG ने रखी आधार‍िशाला, इतनी गाड़ियां हो सकेंगी खड़ी

दिल्ली नगर निगम की ओर से रिंग रोड, पंजाबी बाग में ऑटोमेटेड पजल कार पार्किंग का न‍िर्माण क‍िया जाएगा. (फाइल फोटो)

दिल्ली नगर निगम की ओर से रिंग रोड, पंजाबी बाग में ऑटोमेटेड पजल कार पार्किंग का न‍िर्माण क‍िया जाएगा. (फाइल फोटो)

MCD Automated Puzzle Car Parking: द‍िल्‍ली के उपराज्‍यपाल वीके सक्‍सेना ने पंजाबी बाग में ऑटोमेटेड पजल कार पार्किंग के न‍िर्माण कार्यों की आधारश‍िला रखी. करीब 5000 वर्गमीटर में बनाई जाने वाली इस कार पार्किंग में कुल 225 गाडियां पार्क हो सकेंगी. इस पर करीब 31 करोड़ रुपए की लागत आएगी जोक‍ि एक साल में बनकर तैयार हो जाएगी. यह पार्क‍िंग 14.5 मीटर ऊंचाई वाली होगी जोक‍ि भूतल के अलावा पांच मंजिला होगी.

अधिक पढ़ें ...

नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली कार पार्क‍िंग की समस्‍या को दूर करने की द‍िशा में एमसीडी की ओर से एक और बड़ा कदम उठाया गया है. दिल्ली नगर निगम (MCD) की ओर से रिंग रोड, पंजाबी बाग (पंजाबी बाग क्लब के सामने) ऑटोमेटेड पजल कार पार्किंग (Automated Puzzle Car Parking) का न‍िर्माण क‍िया जाएगा. इस पार्क‍िंग की आधारश‍िला उप-राज्यपाल विनय कुमार सक्सेना (LG VK Saxena) ने रखी है.

करीब 5000 वर्गमीटर में बनाई जाने वाली इस ऑटोमेटेड पजल कार पार्किंग में कुल 225 गाडियां पार्क हो सकेंगी. इस पर करीब 31 करोड़ रुपए की लागत आएगी जोक‍ि एक साल में बनकर तैयार हो जाएगी. यह पार्क‍िंग 14.5 मीटर ऊंचाई वाली होगी जोक‍ि भूतल के अलावा पांच मंजिला होगी.

इस अवसर पर वेस्‍ट द‍िल्‍ली से सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा, मुख्‍य सच‍िव नरेश कुमार, विशेष अधिकारी दिल्ली नगर निगम अश्वनी कुमार, एमसीडी कम‍िश्‍नर ज्ञानेश भारती एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे.

Delhi: एलजी के ट्वीट पर गरमायी स‍ियासत, AAP नेता बोले- बयान के ल‍िए माफी मांगे उपराज्‍यपाल, अमीर-गरीब सब ईमानदारी से देते हैं टैक्‍स 

इस नई पार्किंग का निर्माण होने के उपरांत साइट को भीड़-भाड़ और जाम की समस्या से काफी राहत मिलने की उम्मीद है. उपराज्यपाल ने कचरे से कंचन की अवधारणा पर निगम द्वारा बनाए गए भारत दर्शन पार्क (Bharat Darshan Park) का भी निरीक्षण किया. यह पार्क दिसंबर, 2021 में नागरिकों को समर्पित कर दिया गया था. भारत दर्शन पार्क स्थानीय नागरिकों के साथ-साथ पर्यटकों के लिए भी बड़ी तेजी से एक पसंदीदा मनोरंजक और शैक्षणिक गंतव्य के रूप में उभरा है.

भारत दर्शन पार्क भारत की विविधता को दर्शाता है तथा थोड़े ही समय में यह दिल्ली का प्रमुख पर्यटक स्थल बन गया है जहां पर सप्ताह के कार्यदिवसों में प्रतिदिन 3,000 एवं सप्ताहांत में प्रतिदिन 10,000 पर्यटक आते हैं.

एलजी सक्सेना ने भारत दर्शन पार्क के निरीक्षण के दौरान स्क्रैप से बने हुए गेटवे ऑफ इंडिया, वट वृक्ष, हवा महल, गोल गुम्बद, कुतुबमीनार, नालंदा मीनार, मीनाक्षी मंदिर, चारधाम, रामेश्वरम, जगन्नाथ पुरी, सांची स्तूप, विक्टोरिया मेमोरियल, हम्पी रथ, ताज महल और मैसूर पैलेस आदि की प्रतिकृतियां देखीं. निगम के अधिकारियों द्वारा एलजी को भारत दर्शन पार्क के बारे में अवगत कराया गया. उन्होंने बताया कि यह पार्क 8.5 एकड़ में फैला है तथा इसे 350 टन स्क्रैप से 22 महीनों में बनाया गया. इस पार्क में 22 ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक स्मारकों की प्रतिकृतियां बनाई गई हैं.

Tags: Delhi Lieutenant Governor, Delhi MCD, Delhi news, MCD

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर