होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /

Delhi: आबकारी व‍िभाग में हुआ बड़ा फेरबदल, जानें एलजी ने क्‍या नए आदेश जारी किए

Delhi: आबकारी व‍िभाग में हुआ बड़ा फेरबदल, जानें एलजी ने क्‍या नए आदेश जारी किए

Delhi एक्‍साइज व‍िभाग के नए ड‍िप्‍टी कम‍िश्‍नर को न‍ियुक्‍त करने के आदेश जारी (प्रतीकात्‍मक फोटो)

Delhi एक्‍साइज व‍िभाग के नए ड‍िप्‍टी कम‍िश्‍नर को न‍ियुक्‍त करने के आदेश जारी (प्रतीकात्‍मक फोटो)

Delhi New Excise Policy: द‍िल्‍ली के उप-राज्‍यपाल के आदेशों पर बड़ी कार्रवाई करते एक्‍साइज व‍िभाग के नए ड‍िप्‍टी कम‍िश्‍नर को न‍ियुक्‍त करने के आदेश जारी क‍िए गए हैं. आदेशों में सभी दान‍िक्‍स अध‍िकारियों को स्‍टेंड र‍िलीव करते हुए तुरंत अपना पदभार ग्रहण करने के ऑर्डर भी द‍िए गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) की नई आबकारी नीत‍ि (New Excise Policy) को लागू करने को लेकर बरती गई व‍ित्‍तीय अन‍ियम‍ितताओं और गड़बड़‍ियों के चलते उप-राज्‍यपाल वीके सक्‍सेना (VK Saxena) के आदेशों पर पूर्व एक्‍साइज कम‍िश्‍नर, पूर्व ड‍िप्‍टी कम‍िश्‍नर समेत कुल 11 अफसरों व कर्मचार‍ियों को सस्‍पेंड करने के आदेश द‍िए गए थे. इसके बाद अब द‍िल्‍ली के उप-राज्‍यपाल के आदेशों पर बड़ी कार्रवाई करते हुए एक्‍साइज व‍िभाग के नए ड‍िप्‍टी कम‍िश्‍नर को न‍ियुक्‍त करने के आदेश भी जारी क‍िए गए हैं. आदेशों में सभी दान‍िक्‍स अध‍िकारियों को स्‍टेंड र‍िलीव करते हुए तुरंत अपना पदभार ग्रहण करने के ऑर्डर भी द‍िए गए हैं.

इसके अलावा द‍िल्‍ली सरकार के सर्व‍िसेज व‍िभाग के स्‍पेशल सेक्रेटरी कुलानंद जोशी की ओर से 8 अगस्‍त को जारी क‍िए गए आदेशों में 4 और अन्‍य अध‍िकार‍ियों की ट्रांसफर/पोस्‍ट‍िंग की गई है.

Delhi Excise Policy: द‍िल्‍ली के पूर्व एक्‍साइज कम‍िश्‍नर और डीसी को सस्‍पेंड करने के आदेश, 11 अफसरों पर होगी कार्रवाई

आदेशों के मुताब‍िक 1997 बैच के दान‍िक्‍स कैडर के सीन‍ियर अध‍िकारी और न‍िदेशक (आर्काइव) जोक‍ि न‍िदेशक (ऑर्कोलॉजी), स्‍पेशल सेक्रेटरी (एसीएल), न‍िदेशक (पंचायत) का अत‍िर‍िक्‍त पदभार संभाल रहे हैं, को एक्‍साइज व‍िभाग का नया ड‍िप्‍टी कम‍िश्‍नर न‍ियुक्‍त क‍िया गया है. गृह मंत्रालय के आदेशों पर एलजी की स‍िफार‍िश पर पूर्व ड‍िप्‍टी कम‍िश्‍नर आनंद त‍िवारी को सस्‍पेंड कर द‍िया गया था.

इसके अलावा एलजी के आदेशों पर राजस्‍व व‍िभाग के ड‍िप्‍टी कम‍िश्‍नर (नॉर्थ-ईस्‍ट ज‍िला) और 2012 बैच के एजीएमयूटी कैडर की सीन‍ियर आईएएस अध‍िकारी गीत‍िका शर्मा को नॉर्थ ईस्‍ट ज‍िला डीसी न‍ियुक्‍त क‍िया है जोक‍ि डीटीटीडीसी के महान‍िदेशक की अत‍िर‍िक्‍त ज‍िम्‍मेदारी भी संभालेंगी.

द‍िल्‍ली सरकार के सर्व‍िसेज व‍िभाग के स्‍पेशल सेक्रेटरी की ओर से 8 अगस्‍त को जारी क‍िए गए आदेश.

द‍िल्‍ली सरकार के सर्व‍िसेज व‍िभाग के स्‍पेशल सेक्रेटरी की ओर से 8 अगस्‍त को जारी क‍िए गए आदेश.

डीटीटीडीसी के महान‍िदेशक और 2004 बैच के सीन‍ियर दान‍िक्‍स अध‍िकारी प्रवेश रंजन झा जोक‍ि सीएम और सामान्‍य प्रशासन‍िक व‍िभाग के एड‍िशनल सेक्रेटरी की अत‍िर‍िक्‍त ज‍िम्‍मेदारी भी संभाल रहे थे, उनको अब जीएडी की अत‍िर‍िक्‍त ज‍िम्‍मेदारी के साथ सीएम का एडिशनल सेक्रेटरी न‍ियुक्‍त क‍िया गया है.

Delhi: नई आबकारी नीत‍ि पर द‍िल्‍ली पुल‍िस की कार्रवाई, अस‍िस्‍टेंट कम‍िश्‍नर को नोट‍िस भेज मांगा जवाब

आदेशों के मुताब‍िक डीडीए में डेप्‍युटेशन पर रहे ड‍िप्‍टी डायरेक्‍टर दान‍िक्‍स अध‍िकारी 2009 बैच व‍िकास अहलावत को द‍िल्‍ली सरकार में डीसीसीडब्‍लूएस का महान‍िदेशक डेप्‍युटेशन पर न‍ियुक्‍त क‍िया गया है. वहीं, अहलावत की जगह पर साउथ वेस्‍ट ज‍िला राजस्‍व व‍िभाग एडीएम दान‍िक्‍स अध‍िकारी-2010 बैच व‍िक्रम स‍िंघल जोक‍ि डीसीसीडब्‍लूएस ल‍िम‍िटेड महान‍िदेशक की अत‍िर‍िक्‍त ज‍िम्‍मेदारी संभाल रहे थे, उनको डीडीए में डेप्‍युटेशन पर भेजा गया है.

बताते चलें क‍ि नई आबकारी नीति को लेकर राजधानी में राजनीत‍िक घमासान मचा हुआ है. हालांक‍ि केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) नई आबकारी नीत‍ि को लागू करने के बाद उसे वापस भी ले चुकी है. इस पर लगातार बड़ी कार्रवाई भी हो रही हैं. बावजूद इसके अभी यह मामला शांत होता नहीं द‍िख रहा है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेशों पर द‍िल्‍ली सरकार के तत्‍कालीन एक्‍साइज कम‍िश्‍नर आईएएस अरवा गोपी कृष्‍ण और दान‍िक्‍स अध‍िकारी तत्‍कालीन उपायुक्‍त आनंद कुमार त‍िवारी समेत 11 अध‍िकार‍ियों व कर्मचार‍ियों को सस्‍पेंड करने के आदेश द‍िए गए थे.

Tags: Delhi Government, Delhi Lieutenant Governor, Delhi news, Liquor shop, New excise policy

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर