होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /Delhi Liquor Shop: द‍िल्‍ली में कल से इन खास 5 द‍िनों पर नहीं म‍िलेगी शराब, 'ड्राई डे' की ल‍िस्‍ट जारी

Delhi Liquor Shop: द‍िल्‍ली में कल से इन खास 5 द‍िनों पर नहीं म‍िलेगी शराब, 'ड्राई डे' की ल‍िस्‍ट जारी

आबकारी आयुक्‍त कार्यालय की ओर से 5 अक्‍टूबर को राजधानी में शराब की सभी लाईसेंसशुदा दुकानों को बंद रखने के आदेश द‍िए गए हैं. इस द‍िन को व‍िभाग की ओर से 'ड्राई डे' घोष‍ित क‍िया गया है.  (Photo-Dinesh Joshi)

आबकारी आयुक्‍त कार्यालय की ओर से 5 अक्‍टूबर को राजधानी में शराब की सभी लाईसेंसशुदा दुकानों को बंद रखने के आदेश द‍िए गए हैं. इस द‍िन को व‍िभाग की ओर से 'ड्राई डे' घोष‍ित क‍िया गया है. (Photo-Dinesh Joshi)

Delhi Government Dry Day: द‍िल्‍ली सरकार के आबकारी आयुक्‍त कार्यालय की ओर से 5 अक्‍टूबर को राजधानी में शराब की सभी लाईस ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

इस साल इन पांच द‍िनों पर बंद रहेंगी शराब की सभी दुकानें
आबकारी आयुक्‍त कार्यालय ने जारी की 'ड्राई डे' की ल‍िस्‍ट

नई द‍िल्‍ली. देशभर में कल बुधवार को ‘बुराई पर अच्‍छाई की जीत’ का पर्व ‘दशहरा’ धूमधाम से मनाया जाएगा. इसके मद्देनजर द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) के आबकारी आयुक्‍त कार्यालय की ओर से 5 अक्‍टूबर को राजधानी में शराब की सभी लाईसेंसशुदा दुकानों (Licensed Liquor Shop)को बंद रखने के आदेश द‍िए गए हैं. इस द‍िन को व‍िभाग की ओर से ‘ड्राई डे‘ (Dry Day) घोष‍ित क‍िया गया है.

Delhi Liquor Shops: द‍िल्‍ली में फ‍िलहाल बनी रहेगी शराब की क‍िल्‍लत, स‍िर्फ इतनी दुकानों पर हो रही ब‍िक्री

आयुक्‍त कार्यालय की ओर से जारी क‍िए गए आदेश में 5 अक्‍टूबर के द‍िन सभी प्रकार की लाईसेंसी दुकानें बंद रखी जाएंगी. साथ ही इस माह 9 और 24 अक्‍टूबर, 8 व 24 नवंबर को भी सभी दुकानों को बंद रखने के आदेश द‍िए गए हैं. इस साल इन तारीखों को भी ‘ड्राई डे’ के रूप में घोष‍ित क‍िया गया है.

आदेशों के मुताब‍िक 5 अक्‍टूबर, बुधवार को दशहरा पर्व है. वहीं रव‍िवार, 9 अक्‍टूबर को पैंगम्‍बर मोहम्‍मद के जन्‍मद‍िन म‍िलाद-उल-नबी, ईद-उल-म‍िलाद, महर्ष‍ि वाल्‍मीकि जयंती, 24 अक्‍टूबर को द‍िपावली, और 8 नवंबर मंगलवार को गुरु नानक जयंती और गुरुवार, 24 नवंबर को गुरु तेग बहादुर शहादत द‍िवस पर शराब की दुकानें बंद रहेंगी. इन सभी द‍िनों को ‘ड्राई डे’ घोष‍ित क‍िया गया है.

इस साल इन तारीखों को भी 'ड्राई डे' के रूप में घोष‍ित क‍िया गया है.

इस साल इन तारीखों को भी ‘ड्राई डे’ के रूप में घोष‍ित क‍िया गया है.

इस बीच देखा जाए तो नई पॉल‍िसी को रद्द करने के बाद पुरानी एक्‍साइज पॉल‍िसी के तहत ही दुकानों को खोला जा रहा है. ऐसे में द‍िल्‍ली में शराब की क‍िल्‍लत नहीं हो, और इसकी ब्‍लेकमार्केट‍िंग भी नहीं हो, इसके ल‍िए प्रयास क‍िए जा रहे हैं. इसल‍िए अवैध शराब की आपूर्त‍ि की क‍िसी प्रकार की संभावना को रोकने के ल‍िए भी सख्‍त कदम उठाए जा रहे हैं.

" isDesktop="true" id="4690279" >

लोगों को अच्‍छी क्‍वाल‍िटी की शराब मुहैया कराने पर भी पूरा बल द‍िया जा रहा है. आंकड़ों की माने तो अभी डीएसआईआईडीसी (DSIIDC) के 125, डीटीटीडीसी (DTTDC) को 120, दिल्ली कंज्यूमर्स कोऑपरेटिव होलसेल स्टोर लिमिटेड (DCCWS) के 92 और दिल्ली स्टेट सिविल सप्लाइज कॉरपोरेशन लिमिटेड (DSCSC) के 95 लाइसेंसी दुकानें चल रही हैं.

दुकानों में सीसीटीवी लगाने का काम बाकी
आध‍िकार‍िक सूत्र बताते हैं क‍ि पुरानी आबकारी नीत‍ि के तहत एक स‍ितंबर से शराब की करीब 500 दुकानों को खोलने की योजना थी. लेक‍िन अभी 350 दुकानों को ही खोला जा सका है. इसके पीछे एक बड़ी वजह यह भी है क‍ि सभी दुकानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने का काम पूरा नहीं हो पाया है. सभी दुकानों में सीसीटीवी कैमरा लगाना अन‍िवार्य है.

Tags: Delhi Government, Delhi news, Excise Department, Excise Policy

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें