लाइव टीवी

लोधी गार्डन के पेड़ों पर लगेंगे QR Code, मिलेगी उम्र, जीवनकाल और खूबियों की जानकारी
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: December 31, 2018, 9:25 PM IST
लोधी गार्डन के पेड़ों पर लगेंगे QR Code, मिलेगी उम्र, जीवनकाल और खूबियों की जानकारी
लोधी गार्डेन

NDMC यहां के पेड़ों पर ‘क्वीक रिस्पांस' या क्यूआर कोड डालने की प्रक्रिया में है. इससे पेड़ की उम्र, जीवनकाल, वनस्पतीय नाम, सामान्य नाम, फूल खिलने का मौसम वगैरह सभी सूचनाएं मिल सकेंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 31, 2018, 9:25 PM IST
  • Share this:
नए साल में दिल्ली के प्रसिद्ध लोधी गार्डन में लोग वहां लगे कई पेड़ों की जानकारी हासिल कर सकेंगे. बस इसके लिए उन्हें अपने स्मार्ट फोन से इन पेड़ों पर लगे क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा.

करीब 90 एकड़ के विशाल इलाके में फैले लोदी गार्डन में एक राष्ट्रीय बोनसाई पार्क, जड़ी-बूटी उद्यान, बांस का एक बाग, तितलियों का इलाका, कमल का तालाब, कुमुदिनी का एक तालाब, मोर का एक प्रजनन केन्द्र और 35.5 मीटर लंबे ‘बुद्धा कोकोनट' के नाम से मशहूर दिल्ली का सबसे लंबा पेड़ है.

ये भी पढ़ें: लेजर फेंसिंग, ऑटोमैटिक कैमरों से लैस इस Hi-Tech जेल में रहेंगे सज्जन कुमार; जानें 5 खास बातें



नई दिल्ली नगर परिषद (एनडीएमसी) यहां के पेड़ों पर ‘क्वीक रिस्पांस' या क्यूआर कोड डालने की प्रक्रिया में है. इससे पेड़ की उम्र, जीवनकाल, वनस्पतीय नाम, सामान्य नाम, फूल खिलने का मौसम वगैरह सभी सूचनाएं मिल सकेंगी. एनडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘पहले चरण में गार्डन के 100 पेड़ों को चुना गया जिन पर क्यूआर कोड डाला जाएगा. इससे लोगों में प्रकृति के प्रति उत्सुकता बढ़ेगी.''



ये भी पढ़ें: पति के बर्थडे के दिन फेमस हरियाणवी सिंगर ने की सुसाइड की कोशिश, वीडियो हुआ वायरल

अधिकारी ने बताया, ‘‘इस मकसद के लिए और भी पेड़ चुने जाएंगे. लोधी गार्डन विशाल है इसलिए उनकी गणना करने की जरूरत है.'' लोधी गार्डन की देखरेख एनडीएमसी करती है. इसमें मोहम्मद शाह का मकबरा, सिकंदर लोधी का मकबरा, शीश गुंबद और बड़ा गुंबद जैसी भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की संरक्षित इमारतें हैं.

ये भी पढ़ें: सबसे ज्यादा बार देखा गया जडेजा और विराट की रेस का वीडियो, गेंद के पीछे चीते जैसे भागे खिलाड़ी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 31, 2018, 9:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading