Home /News /delhi-ncr /

Omicron Variant से बचाव की तैयार‍ियों में जुटी मार्केट्स, ये की जा रही बड़ी तैयार‍ियां

Omicron Variant से बचाव की तैयार‍ियों में जुटी मार्केट्स, ये की जा रही बड़ी तैयार‍ियां

मार्केट एसोस‍िएशन बाजार में आने वाले लोगों को खरीदारी करने के दौरान सोशल ड‍िस्टेंस‍िंग का अनुपालन कराने के ल‍िए राउंड सर्कल तैयार करा रही हैं.

मार्केट एसोस‍िएशन बाजार में आने वाले लोगों को खरीदारी करने के दौरान सोशल ड‍िस्टेंस‍िंग का अनुपालन कराने के ल‍िए राउंड सर्कल तैयार करा रही हैं.

Omicron Variant: द‍िल्‍ली के चीफ सेक्रेटरी की ओर से सभी राजस्‍व ज‍िला उपायुक्‍तों और ज‍िला डीसीपी को सख्‍त न‍िर्देश द‍िए हैं क‍ि वो कोरोना संक्रमण बचाव के सभी उपायों का सख्‍ती के साथ अनुपालन कराएं. आदेशों के बाद अब द‍िल्‍ली की मार्केट्स में कुछ तैयारि‍यां भी अपने स्‍तर पर शुरू कर दी गई हैं. मार्केट एसोस‍िएशन इसको लेकर बेहद गंभीर होने लगी हैं. इसके लि‍ए मार्केट एसोस‍िएशन बाजार में आने वाले लोगों को खरीदारी करने के दौरान सोशल ड‍िस्टेंस‍िंग का अनुपालन कराने के ल‍िए राउंड सर्कल (Round Circle) तैयार करा रही हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली में कोरोना के ओम‍िक्रॉन वेर‍िएंट (Omicron Variant) के मामले सामने आने के बाद अब द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) पूरी तरह से अलर्ट मोड में आ गई है. इसको लेकर सरकार लगातार सख्‍ती के साथ न‍ियमों का पालन कराने की कोश‍िश में भी जुट गई है. द‍िल्‍ली के चीफ सेक्रेटरी की ओर से भी सभी राजस्‍व ज‍िला उपायुक्‍तों और ज‍िला डीसीपी को सख्‍त न‍िर्देश द‍िए हैं क‍ि वो कोरोना संक्रमण (Coronavirus) बचाव के सभी उपायों का सख्‍ती के साथ अनुपालन कराएं.

    इस तरह के आदेशों के बाद अब द‍िल्‍ली की मार्केट्स में कुछ तैयारि‍यां भी अपने स्‍तर पर शुरू कर दी गई हैं. ओम‍िक्रॉन के मामलों को रोकने के ल‍िए और इस पर काबू पाने के लिए द‍िल्‍ली की अहम मार्केट में गाइडलाइंस का सख्‍ती से अनुपालन कराने की कवायद शुरू कर दी गई है. मार्केट एसोस‍िएशन (Market Association) इसको लेकर बेहद गंभीर होने लगी हैं. इसके लि‍ए मार्केट एसोस‍िएशन बाजार में आने वाले लोगों को खरीदारी करने के दौरान सोशल ड‍िस्टेंस‍िंग का अनुपालन कराने के ल‍िए राउंड सर्कल (Round Circle) तैयार कर रही हैं.

    ये भी पढ़ें: Omicron Variant: LNJP Hospital में भर्ती ओम‍िक्रॉन के मरीज की सेहत में बड़ा सुधार, जल्‍द म‍िल सकती है अस्‍पताल से छुट्टी!  

    ओम‍िक्रॉन के मामले सामने आने के बाद अब मार्केट एसोस‍िएशन को डर सताने लगा है क‍ि अगर इसको समय से नहीं रोका गया तो लॉकडाउन (Lockdown) लगाने के हालात पैदा ना हो जाएं. इसल‍िए मार्केट एसोस‍िएशन अपने बाजारों में ज‍िम्‍मेदारी के साथ इसके प्रसार को रोकने की गाइडलाइंस का अनुपालन करने की कवायद में जुट गई हैं.

    कोरोना की दूसरी लहर के दौरान बाजारों को अनलॉक करने पर बाजारों में उमड़ी भीड़ पर और कोरोना गाइडलाइंस अवहेलना पर उनको संबंध‍ित एसडीएम की ओर से बंद करने के आदेश भी जारी क‍िए गए थे. लेक‍िन इस बार मार्केट एसोसिएशन इस तरह की स्‍थ‍ित‍ि पैदा नहीं होने देना चाहते हैं.

    ये भी पढ़ें: Covid 19: द‍िल्‍ली में इस माह कोरोना से दूसरी मौत, मरीज की बढ़ने लगी संख्‍या, 24 घंटे में आए 65 नए केस  

    कोरोना गाइडलाइंस को फॉलो कराने के ल‍िए मार्केट में राउंड तैयार क‍िए जा रहे हैं. सोशल ड‍िस्‍टेंस‍िंग का अनुपालन कराने से लेकर मास्‍क अनिवार्य कराने का काम क‍िया जा रहा है. सरोजिनी नगर मिनी मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक रंधावा बताते हैं कि पूरे सरोजिनी नगर में हमने दोबारा घेरा खींचवा दिया है. साथ ही सभी दुकानदारों को कह दिया है कि बिना सेनेटाइजर और मास्क कोई दुकानदार दिखाई ना दे. साथ ही किसी भी खरीदार को बिना मास्क अंदर आने ना दिया जाए. सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाए.

    कोरोना गाइडलाइंस को फॉलो कराने के ल‍िए मार्केट में राउंड तैयार क‍िए जा रहे हैं. द‍िल्‍ली सरकार, कोरोना संक्रमण, कोव‍िड-19, द‍िल्‍ली मार्केट्स, सरोजनी नगर मार्केट, ओम‍िक्रॉन वेर‍िएंट, ग्रेड रेस्‍पांस स‍िस्‍टम, कोव‍िड मौत, स्‍वास्‍थ्‍य समाचार, द‍िल्‍ली समाचार, कोरोना तीसरी लहर, द‍िल्‍ली अस्‍पताल, Delhi Government, Coronavirus, Omicron Variant, Covid-19, Grade Response System, covid death, Health News, Delhi News, corona third Wave, Delhi Hospital, Sarojni Nagar Market, Delhi Markets

    कोरोना गाइडलाइंस को फॉलो कराने के ल‍िए मार्केट में राउंड तैयार क‍िए जा रहे हैं.

    अशोक रंधावा का कहना है कि अगर नई द‍िल्‍ली नगरपाल‍िका पर‍िषद व दिल्ली पुलिस मार्केट में अवैध रेहड़ी-पटरी हटवा दे जोकि दिल्ली हाईकोर्ट ने जो आदेश भी दिए हैं तो सोशल डिस्टेंसिंग संबंधित दिक्कतें नहीं आएंगी. उन्‍होंने यह भी कहा क‍ि मार्केट के साथ-साथ इस द‍िशा में पुल‍िस और प्रशासन दोनों को भी अपनी ज‍िम्‍मेदारी न‍िभाते हुए सख्‍ती बरतने की जरूरत है.

    बुधवार को द‍िल्‍ली में कोरोना से दूसरी मौत
    द‍िल्‍ली में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से सुधरते हालातों के बीच अब हर रोज मामलों में भी इजाफा होने लगा है. पहले जहां हर रोज 30 मामले दैन‍िक र‍िकार्ड क‍िए जा रहे थे अब इनकी संख्‍या दोगुनी दर्ज की जा रही है. बुधवार को प‍िछले 24 घंटे में कोरोना संक्रम‍ित 65 मामले दर्ज क‍िए गए. वहीं प‍िछले 24 घंटे में एक मौत भी र‍िकार्ड की गई है. इस माह में कोरोना संक्रम‍ित मरीज की दूसरी मौत र‍िकार्ड की गई है. ओम‍िक्रॉन के द‍िल्‍ली में दस्‍तक देने के बाद मामलों में यह वृद्ध‍ि दर्ज की जा रही है.

    चीफ सेक्रेटरी ने द‍िए हैं सभी डीएम व डीसीपी को आदेश
    द‍िल्‍ली के चीफ सेक्रेटरी व‍िजय कुमार देव (CS Vijay Kumar Dev) की ओर से न‍ियमों का सख्‍ती से पालन कराने को भी आदेश जारी क‍िए गए हैं. इस संबंध में द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) के सभी राजस्‍व ज‍िला उपायुक्‍तों, ज‍िला पुल‍िस उपायुक्‍तों और अन्‍य संबंध‍ित व‍िभागीय अध‍िकार‍ियों को आदेश द‍िए गए हैं.

    सभी डीएम और अन्य संबंधित अधिकारियों को कोरोना से बचाव के नियमों का सख्ती से लागू कराने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना बचाव को लेकर उप-राज्यपाल (LG Anil Baijal) के निर्देश पर गत 30 नवंबर को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) द्वारा जारी किए गए आदेश को सख्ती से पालन कराया जाए.

    ये भी पढ़ें: Omicron Variant: ओम‍िक्रॉन से च‍िंत‍ित द‍िल्‍ली सरकार, चीफ सेक्रेटरी ने DMs और DCPs को द‍िए ये आदेश  

    मामले बढ़ने के साथ काम करने लगेगा ‘ग्रेप’ न‍ियम
    द‍िल्‍ली सरकार की ओर से तैयार ‘ग्रेडेड रेस्पोंस एक्शन प्लान’ कैसे काम करेगा, इसकी पूरी रेखा बनाई जा चुकी है. द‍िल्‍ली में मामलों के तेजी से बढ़ने के बाद सरकार इस प्‍लान पर काम करने लगेगी. द‍िल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन खुद इस बात को कह रहे हैं क‍ि ओम‍िक्रॉन वेर‍िएंट के आने और मामलों में बढ़ोत्‍तरी से घबराने की जरूरत नहीं है. इसमें स‍िर्फ ए‍हत‍ियातन कदम उठाने और सतर्कता बरतने की बेहद जरूरत है. सरकार ने इस प्लान को चार चरणों में तैयार क‍िया है.

    नए वेर‍िएंट आने के बाद भी लॉकडाउन की कोई संभावना नहीं
    कोरोना के नए वेर‍िएंट के मामले सामने आने के बाद भी सरकार क‍िसी तरह का लॉकडाउन लगाने की तैयारी में नहीं है. सरकार ने साफ कर द‍िया है क‍ि इसको रोकने के ल‍िए दिल्ली सरकार अपना ‘ग्रेडेड रेस्पांस एक्शन प्लान’ फॉलो करेगी. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने भी साफ कर द‍िया है क‍ि अभी फिलहाल लॉकडाउन की कोई संभावना नहीं है.

    Tags: Corona Guidelines, Corona in Delhi, COVID 19, Delhi news, Omicron, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर