दिल्ली में कल पानी की हो सकती है दिक्कत, हरियाणा से आने वाला पानी हुआ बेहद प्रदूषित

दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष  राघव चड्ढा ने कहा कि दिल्लीवासियों को जल संकट से जूझना पड़ सकता है.

दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा ने कहा कि दिल्लीवासियों को जल संकट से जूझना पड़ सकता है.

दिल्ली जल बोर्ड (Delhi Jal Board) के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा (Raghav Chaddha) ने कहा कि कल दिल्लीवासियों को जल संकट से जूझना पड़ सकता है. क्योंकि हरियाणा (Haryana) से आने वाला पानी ट्रीट करने के बाद भी प्रयोग के लायक नहीं है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 13, 2021, 4:59 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) में कोरोना संक्रमण (Corona infection) तेजी से फैल रहा है. इसी बीच हरियाणा (Haryana) की वजह से दिल्ली में एक बार फिर पानी की समस्या खड़ी हो गई है. हरियाणा से आ रहे पानी मे अमोनिया की मात्रा इतनी ज्यादा है कि हमारे प्लांट भी उसे ट्रीट नहीं कर पा रहे. हरियाणा से आ रहे पानी में अमोनियम की मात्रा 7.36 ppm पंहुच चुकी है, जबकि हमारे प्लांट 1 ppm तक अमोनियम वाले पानी को ही ट्रीट कर सकते हैं. ऐसे में दिल्ली हरियाणा की दोहरी मार झेल रहा है. एक तो हरियाणा से पानी कम मिल रहा है दूसरा इस पानी में अमोनिया की मात्रा ज्यादा है. ऐसे में हरियाणा दिल्ली वालों का राइट टू लाइफ खत्म करने के लिए काम कर रहा है.

हरियाणा CLC, DSB और यमुना के जरिए दिल्ली को पानी देता है. इसमें 674 फिट नदी का स्तर होना चाहिए जो घटकर 670 फिट हो गया है. 4 फिट पानी का स्तर कम दिया है. हरियाणा ने पानी को गंदा कर दिया है. हरियाणा की वजह से दिल्ली में कल पानी सप्लाई प्रभावित रहेगी. यहां तीन वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में पानी ट्रीट होता है. सेंट्रल, साउथ, नार्थ और वेस्ट दिल्ली में पानी सप्लाई होता है. इनमें वजीराबाद, चंद्रावल और ओखला शामिल हैं. वजीराबाद में 135 MGD क्षमता होनी चाहिए, लेकिन वो घटकर 83 रह गई है. चंद्रवाल 92 MGD पानी प्रोड्यूस करते हैं जो घटकर 72 हो गया है. ओखला में 21 MGD करते हैं जो घटकर 10 MGD पर आ गई है. जो इलाके कल प्रभावित रहेंगे- नार्थ, साउथ, सेंट्रल और वेस्ट दिल्ली पानी से प्रभावित होने वाला है.

Delhi Covid-19 Update: अस्पतालों में इमरजेंसी वार्ड फुल, बेड के लिए भटक रहे मरीज

कल दिल्ली में पानी की हो सकती है दिक्कत
दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा ने कहा कि हमने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. हरियाणा को भी चिट्ठी लिखी है. राघव चड्ढा ने कहा कि हम आपातकालीन व्यवस्था कर रहे हैं. हमारे टैंकर रहेंगे, हेल्पलाइन चलेंगी. उन्होंने बताया कि दिल्ली में कल पानी की सप्लाई प्रभावि तरहेगी. इनमें नार्थ, साउथ, सेंट्रल और वेस्ट दिल्ली में पानी की दिक्कत हो सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज