होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /Delhi MCD Election Result: 'अच्छे होंगे 5 साल, एमसीडी में भी केजरीवाल', MCD रिजल्ट से पहले ही गदगद नजर आई AAP

Delhi MCD Election Result: 'अच्छे होंगे 5 साल, एमसीडी में भी केजरीवाल', MCD रिजल्ट से पहले ही गदगद नजर आई AAP

MCD Election Result 2022: चुनावी नतीजों से पहले आम आदमी पार्टी ने दिया नारा.  (फोटो न्यूज18)

MCD Election Result 2022: चुनावी नतीजों से पहले आम आदमी पार्टी ने दिया नारा. (फोटो न्यूज18)

Delhi MCD Election 2022 Results: दिल्ली नगर निगम के चुनावी नतीजों से पहले ही आम आदमी पार्टी के दफ्तर को पूरी तरह से तैय ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम चुनाव में भाजपा अपनी 15 साल की बादशाहत को बरकरार रखेगी या फिर आम आदमी पार्टी पलटवार कर एमसीडी की सत्ता छीन लेगी? कुछ देर बाद चुनावी नतीजों से यह स्पष्ट हो जाएगा कि दिल्ली नगर निगम पर किसका राज होगा. हालांकि, चुनावी नतीजों से पहले ही आम आदमी पार्टी जीत को लेकर आश्वस्त दिख रही है. एमसीडी चुनाव के लिए वोटों की गिनती से पहले ही आम आदमी पार्टी ने अपने दफ्तर में कुछ बैनर-पोस्टर्स लगाए हैं, जिस पर नारा लिखा है- ‘अच्छे होंगे 5 साल, एमसीडी में भी केजरीवाल.’ बता दें कि आज एमसीडी चुनाव के वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी और कुछ देर बाद ही रूझानों से स्पष्ट हो जाएगा कि दिल्ली नगर निगम का बाजीगर कौन बनेगा.

बताया जा रहा है कि चुनावी नतीजों से पहले ही आम आदमी पार्टी के दफ्तर को पूरी तरह से तैयार कर दिया गया है. आम आदमी पार्टी के दफ्तर में नारे लिखे कुछ बैनर लगाए गए हैं, जिसमें एक नारा दिया गया है- ‘अच्छे होंगे पांच साल, एमसीडी में भी केजरीवाल’. आम आदमी पार्टी के इस आत्मविश्वास के पीछे एग्जिट पोल के नतीजे हैं. दिल्ली नगर निगम को लेकर आए ज्यादातर एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी की जीत की भविष्यवाणी की गई है.

Live: क्या एमसीडी में चलेगी ‘झाड़ू’ या एकबार फिर खिलेगा ‘कमल’? आज आएंगे परिणाम

एग्जिट पोल में आप की जीत का दावा
ज्यादातर एग्जिट पोल में दिल्ली नगर निगम चुनाव में आम आदमी पार्टी की स्पष्ट जीत का अनुमान व्यक्त किया गया है, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दूसरे स्थान पर रहने का अनुमान जताया गया. ‘इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया’ के एग्जिट पोल के मुताबिक, आम आदमी पार्टी को नगर निगम की 149-171 सीटें मिलने जा रही है, जबकि भाजपा 69-91 सीटें जीतेगी. सर्वेक्षण में कांग्रेस को तीन से सात सीटें और पांच से नौ सीटें अन्य को मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं, ‘टाइम्स नाउ-ईटीजी’ के पोल में आप को 146-156 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है जबकि भाजपा को 84-94, कांग्रेस को 6-10 और अन्य को चार सीटें मिल सकती हैं. ‘द न्यूज एक्स’ के एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी को 150-175 वार्ड और भाजपा को 70-92 वार्ड जबकि कांग्रेस को चार से सात वार्ड दिए गए हैं.

AAP

AAP दफ्तर में लगे पोस्टर.

भाजपा के 15 साल के शासन का होगा अंत?
बता दें कि रविवार को दिल्ली नगर निगम के चुनाव हुए थे. एमसीडी के कुल 250 वार्ड के लिए हुए चुनाव में 1.45 करोड़ मतदाताओं में से 50 फीसदी से अधिक ने मताधिकार का प्रयोग किया था. अगर आज नतीजे आम आदमी पार्टी के पक्ष में आते हैं तो भाजपा का एमसीडी में 15 साल का शासन खत्म हो जाएगा. एमसीडी में 2007 से भाजपा का शासन है. उसने 2017 के नगर निगम चुनाव में कुल 270 वार्ड में से 181 पर जीत दर्ज की थी. आप ने 48 और कांग्रेस ने 30 वार्ड जीते थे.

" isDesktop="true" id="5012249" >

इस बार तीनों नगर निगम हुए एक
इस साल की शुरुआत में केंद्र सरकार ने दिल्ली के तीनों नगर निगमों का एकीकरण कर दिया था, जिसके बाद वार्ड की संख्या 250 हो गयी थी. आप और भाजपा दोनों ने एमसीडी चुनाव में 250-250 उम्मीदवार खड़े किए जबकि कांग्रेस ने 247 और 382 निर्दलीय उम्मीदवार खड़े हुए. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने 132 वार्ड, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने 26, जनता दल (यूनाइटेड) ने 22 और एआईएमआईएम ने 15 वार्ड पर चुनाव लड़ा.

Tags: AAP, Delhi MCD Election, Delhi MCD Election 2022, Mcd elections

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें