होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /MCD Election Exit Polls Result: दिल्ली की 'छोटी सरकार' को लेकर आज शाम आएंगे एग्जिट पोल्स, News18 इंडिया पर देखें

MCD Election Exit Polls Result: दिल्ली की 'छोटी सरकार' को लेकर आज शाम आएंगे एग्जिट पोल्स, News18 इंडिया पर देखें

Big Story: गुजरात और हिमाचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनावों को लेकर एग्जिट पोल के नतीजे जारी किए जाएंगे. (Photo-News18)

Big Story: गुजरात और हिमाचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनावों को लेकर एग्जिट पोल के नतीजे जारी किए जाएंगे. (Photo-News18)

Delhi MCD Election Exit Polls Result: गुजरात में आज आखिरी चरण की वोटिंग खत्म होते ही गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा च ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली: दिल्ली में नगर निगम चुनाव के लिए मतदान 4 दिसंबर को संपन्न हो चुका है. इस बार मतदान कम रहा और 50 फीसदी वोटर ही पोलिंग बूथ तक पहुंचे. यह पिछली बार से करीब 3 प्रतिशत कम है. इसके साथ ही दिल्ली नगर निगम के 250 वॉर्डों के नतीजे लॉक हो चुके हैं. परिणाम 7 दिसंबर को आना है. गुजरात में आज आखिरी चरण की वोटिंग खत्म होते ही गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों एग्जिट पोल आने लगेंगे. कई एजेंसियों की तरफ से यह सर्वे करवाया गया है.

दिल्ली MCD चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजे भी आज शाम 6 बजे आएंगे. एग्जिट पोल दरअसल वोटर डालकर बाहर निकल रहे मतदाताओं से रायशुमारी होती है. इनसे नतीजों से पहले भावी सरकार का संकेत मिल जाता है. चुनाव के दौरान एग्जिट पोल कहीं मतदाताओं को प्रभावित न कर दें, इसके मद्देनजर चुनाव आयोग की तरफ से इस पर बंदिश रहती है. दिल्ली एमसीडी चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजे आप आज शाम 5:30 के बाद News18 इंडिया और Hindi.news18.com पर भी देख-पढ़ सकेंगे.

इस बार दिल्ली एमसीडी चुनाव का सीन पिछले चुनावों से बिल्कुल अलग है. साल 2012 तक एमसीडी में मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच हुआ करता था. लेकिन दिल्ली की राजनीति में आम आदमी पार्टी की एंट्री के बाद यह मुकाबला त्रिकोणीय होता चला गया और फिर AAP धीरे-धीरे कांग्रेस को पछाड़कर दिल्ली में भाजपा की मुख्य प्रतिद्वंद्वी बन गई. इसके साथ ही तीनों एमसीडी के एक हो जाने से भी तस्वीर बदली हुई है. वर्ष 2012 के चुनाव में एमसीडी में कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला था.

उस चुनाव में बीजेपी 36.74 फीसदी वोट पाकर सबसे बड़ी पार्टी बनी थी. कांग्रेस 30.54 फीसदी वोटों के साथ दूसरे नंबर पर थी. वहीं, 2017 के चुनाव में AAP की एंट्री के बाद बीजेपी अपना जनाधार बचाने में कामयाब रही थी, लेकिन कांग्रेस को बड़ा झटका लगा. बीजेपी को 36.02 फीसदी वोट मिले थे, जबकि AAP ने कांग्रेस को बड़ा नुकसान पहुंचाया और 26.21 फीसदी वोट पाकर दूसरे नंबर पर रही. जबकि कांग्रेस 21.21 प्रतिशत वोटों के साथ तीसरे नंबर पर खिसक गई.

Tags: Delhi MCD, Delhi MCD Election 2022, Exit Poll 2022

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें