होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /Delhi MCD Election Result: 2020 के दंगा प्रभावित इलाकों में कैसा रहा चुनाव का नतीजा, जानिए हर वार्ड का अपडेट

Delhi MCD Election Result: 2020 के दंगा प्रभावित इलाकों में कैसा रहा चुनाव का नतीजा, जानिए हर वार्ड का अपडेट

दिल्ली में 2020 के दंगे से प्रभावित इलाकों में MCD चुनाव के नतीजे.     (News18)

दिल्ली में 2020 के दंगे से प्रभावित इलाकों में MCD चुनाव के नतीजे. (News18)

Delhi MCD Election Result: दिल्ली में फरवरी 2020 में हुए दंगे का असर कई वार्डों पर पड़ा था. जिसमें से कम से कम 5 वार्ड ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

दिल्ली में फरवरी 2020 में सीएए समर्थकों और विरोधियों की झड़प एक बड़े दंगे में तब्दील हो गई थी.
उस दौरान कम से कम 53 लोगों की मौत हो गई और करीब 700 लोग घायल हुए थे.
दंगों का सबसे ज्यादा असर जिन इलाकों में देखा गया उनमें कई वार्ड शामिल हैं.

नई दिल्ली. दिल्ली में फरवरी 2020 में सीएए समर्थकों और विरोधियों के बीच की झड़प देखते ही देखते एक बड़े दंगे में तब्दील हो गई थी. इस दौरान सरकारी आंकड़े के मुताबिक कम से कम 53 लोगों की मौत हो गई थी और दंगे में करीब 700 लोग घायल हुए थे. दंगों का सबसे ज्यादा असर जिन इलाकों में देखा गया उनमें सीलमपुर (वार्ड नंबर 225), चौहान बांगर (वार्ड नंबर 227), मौजपुर (वार्ड नंबर 228), यमुना विहार (वार्ड नंबर- 232), सुभाष मोहल्ला  (वार्ड नंबर 233) और नेहरू विहार सीट (वार्ड नंबर 244) शामिल हैं. इसके अलावा भी कई और इलाकों में दंगों का छिटपुट असर रहा. ताजा रूझानों के मुताबिक मौजपुर से बीजेपी आगे चल रही है.

सीलमपुर (वार्ड नंबर 225) से ही दिल्ली के दंगों की शुरुआत हुई थी. इसी इलाके में जाफराबाद मेट्रो स्टेशन भी आता है. जिसके नीचे की सड़क को एनआरसी-सीएए का विरोध करने वालों ने कई दिनों तक जाम किया था. जिसके कारण दंगे भड़के थे. यहां से निर्दलीय उम्मीदवार आगे है. चौहान बांगर (वार्ड नंबर 227) सीट पर इस बार मुख्य मुकाबला AAP और कांग्रेस के बीच बताया जाता है. इस सीट आप, कांग्रेस और बीजेपी ने मुसलमान चेहरों पर ही भरोसा किया था. यहां से कांग्रेस आगे है. मौजपुर (वार्ड नंबर 228) सीट से फिलहाल बीजेपी आगे चल रही है. यहां के लोगों ने सड़क जाम करने के खिलाफ विरोध किया, जिसके कारण दंगे और तेज हुए थे.

MCD Election Result 2022: MCD मतगणना में बड़े नामों का हाल, जानिए क्या हैं अब तक के रुझान

यमुना विहार (वार्ड नंबर- 232) भी दंगों की चपेट में तेजी से आया था. यहां पर मुख्य मुकाबला बीजेपी और AAP के बीच है. यहां से बीजेपी आगे है. सुभाष मोहल्ला  (वार्ड नंबर 233) में इस बार बीजेपी, कांग्रेस और AAP के साथ ही AIMIM ने भी अपना उम्मीदवार उतारा है. यहां से बीजेपी आगे है.  नेहरू विहार सीट (वार्ड नंबर 244) से पहले AAP के ताहिर हुसैन पार्षद थे. जो फिलहाल जेल में बंद हैं. परिसीमन के बाद इस वार्ड के वोटरों में बदलाव आया है. फिलहाल यहां से कांग्रेस आगे है.

Tags: Delhi MCD, Delhi MCD Election 2022, Delhi MCD Elections

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें