होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /MCD Election Results 2022: एमसीडी में BJP की बादशाहत रहेगी बरकरार या AAP की चलेगी झाड़ू? आज आएंगे चुनाव नतीजे

MCD Election Results 2022: एमसीडी में BJP की बादशाहत रहेगी बरकरार या AAP की चलेगी झाड़ू? आज आएंगे चुनाव नतीजे

एमसीडी चुनाव में वैसे तो बीजेपी, AAP और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है, लेकिन मुख्य लड़ाई बीजेपी और आप के बीच ही मानी जा रही है. (File Photo)

एमसीडी चुनाव में वैसे तो बीजेपी, AAP और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है, लेकिन मुख्य लड़ाई बीजेपी और आप के बीच ही मानी जा रही है. (File Photo)

Delhi MCD Election Result 2022: एमसीडी चुनाव को लेकर हुए एग्जिट पोल्स में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (AAP) को बड ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

दिल्‍ली के नगर निगम चुनाव के नतीजे बुधवार को साफ हो जाएंगे.
इस चुनाव में दिल्ली के 250 वार्डों में कुल 1349 उम्मीदवार किस्मत आज़मा रहे हैं.
तमाम एग्जिट पोल्स ने एमसीडी चुनाव में AAP की बड़ी जीत का अनुमान जताया है.

Delhi MCD Election Result 2022: दिल्‍ली के नगर निगम चुनाव (एमसीडी) में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी की झाड़ू चलेगी या फिर बीजेपी की बादशाहत बरकरार रहेगी? यह बुधवार को एमसीडी चुनाव के नतीजों (MCD Results) के साथ साफ हो जाएगा. एमसीडी चुनाव के वोटों की गिनती के लिए शहर में 42 केंद्र बनाए गए हैं, जहां मतगणना की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी.

दिल्ली नगर निगम पहले 3 भागों में बंटी थी, जिसमें उत्तरी एमसीडी और दक्षिणी एमसीडी में 104-104 वार्ड्स थे, जबकि पूर्वी एमसीडी में कुल 64 वार्ड्स थे. इस तरह इन तीनों नगर निगमों को मिलाकर कुल 272 सीटें थीं. हालांकि अब इन तीनों नगर निगमों को वापस से मिलाकर एक कर दिया गया तथा परिसीमन के बाद एमसीडी के कुल वार्डों की संख्या घटाकर 250 कर दी गईं.

250 वार्डों पर 1349 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला
राष्ट्रीय दिल्ली में एमसीडी चुनाव के लिए रविवार 4 दिसंबर को वोट डाले गए थे, जिसमें 50.48 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था. इसके साथ ही एमसीडी के 250 वार्डों पर खड़े कुल 1349 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई थी. अब बुधवार सुबह 8 बजे इन EVMs का ताला खुलेगा और मतगणना शुरू हो जाएगी.

इस बार के एमसीडी चुनाव में AAP और बीजेपी ने जहां सभी 250 वार्डों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, तो वहीं कांग्रेस ने 247 वार्ड्स में ही कैंडिडेट खड़ा किया. इसके अलावा बीएसपा ने 132, एनसीपी ने 26, जेडीयू ने 22 और AIMIM ने 15 वार्ड में अपने उम्मीदवार खड़े किए थे.

एग्जिट पोल्स में AAP की जीत का अनुमान
एमसीडी चुनाव में वैसे तो बीजेपी, AAP और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है, लेकिन मुख्य लड़ाई बीजेपी और आप के बीच ही मानी जा रही है. AAP और बीजेपी दोनों ने इन चुनाव में अपनी जीत का भरोसा जताया है, जबकि कांग्रेस खोई हुई जमीन हासिल करने की कोशिश कर रही है.

वैसे एमसीडी चुनाव को लेकर हुए तीनों एग्जिट पोल में अरविंद केजरीवाल की आप को साफ तौर पर जीत मिलने का अनुमान जताया गया है. ऐसे में एग्जिट पोल के ये अनुमान अगर नतीजों में तब्दील होते हैं तो नगर निकाय में बीजेपी का पिछले 15 सालों से चला रहा वर्चस्व खत्म हो जाएगा.

यहां देखें एमसीडी चुनाव के नतीजे
न्यूज़ 18 हिन्दी वेबसाइट पर बुधवार सुबह से ही एमसीडी चुनाव के नतीजे से जुड़ी सारी जानकारियां देख सकते हैं. इसके अलावा News18 इंडिया समाचार चैनल पर भी आप चुनाव नतीजों का महा कवरेज लाइव देख सकते हैं. वहीं दिल्ली निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://sec.delhi.gov.in/sec/election-municipal-corporation-delhi-2022 पर भी नगर निगम चुनाव के नतीजे चेक कर सकते हैं.

Tags: Delhi AAP, Delhi BJP, Delhi MCD Election, Delhi news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें