होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /MCD पर कब्जे के लिए AAP से जारी तगड़ी फाइट के बीच BJP ने की अहम बैठक, जानें कौन-कौन रहे मौजूद

MCD पर कब्जे के लिए AAP से जारी तगड़ी फाइट के बीच BJP ने की अहम बैठक, जानें कौन-कौन रहे मौजूद

MCD पर कब्जे के लिए AAP से जारी तगड़ी फाइट के बीच BJP ने की अहम बैठक, जानें कौन-कौन रहे मौजूद

MCD पर कब्जे के लिए AAP से जारी तगड़ी फाइट के बीच BJP ने की अहम बैठक, जानें कौन-कौन रहे मौजूद

Delhi MCD Election Results News: दिल्ली एमसीडी चुनाव 2022 के नतीजों के लिए वोटों की गिनती जारी है. दिल्ली नगर निगम की स ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली: दिल्ली एमसीडी चुनाव 2022 के नतीजों के लिए वोटों की गिनती जारी है. एमसीडी चुनाव रिजल्ट के शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी के बीच तगड़ी फाइट देखने को मिल रही है. दिल्ली नगर निगम की सभी 250 सीटों के रुझान आ चुके हैं, मगर अब तक बहुमत का जादुई आंकड़ा किसी के भी हाथ नहीं आया है. एमसीडी चुनाव के नतीजों के बीच भारतीय जनता पार्टी में बैठकों का दौर शुरू हो गया है. भाजपा के राष्ट्रीय संगठन मंत्री बीएल संतोष और प्रभारी वेजयंत जय पांडा ने दिल्ली प्रदेश कार्यालय पहुंच एक अहम बैठक की.

सूत्रों की मानें तो दिल्ली एमसीडी चुनाव के शुरुआती रुझानों को देखते हुए भाजपा ने यह अहम बैठक की. इस बैठक में प्रदेश संगठन मंत्री सिद्धार्थन भी मौजूद थे और दिल्ली भाजपा ईकाई के भी कई नेता मौजूद रहे. हालांकि, इस बैठक में किस बात पर चर्चा हुई, इसकी जानकारी सामने नहीं आ पाई है. मगर माना जा रहा है कि नतीजों के बाद भाजपा की क्या रणनीति होगी, इस पर ही मंथन हुआ है.

अभी तक के रुझान में क्या है हाल
दिल्ली एमसीडी के 250 सीटों के रुझान में भाजपा 117 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि आम आदमी पार्टी बहुमत के काफी करीब 123 सीटों पर लीड कर रही है. कांग्रेस की स्थिति काफी खराब है और वह महज 6 सीटों पर ही आगे चल रही है. दिल्ली नगर निगम की 4 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे चल रहे हैं.

एग्जिट पोल में क्या था दावा
इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल: आम आदमी पार्टी को दिल्ली नगर निगम की 149-171 सीटें मिलती दिख रही है, जबकि भाजपा 69-91 सीटें जीतेगी. सर्वेक्षण में कांग्रेस को तीन से सात सीटें और पांच से नौ सीटें अन्य को मिलने का अनुमान जताया गया है.

टाइम्स नाउ-ईटीजी एग्जिट पोल: आप को 146-156 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है जबकि भाजपा को 84-94, कांग्रेस को 6-10 और अन्य को चार सीटें मिल सकती हैं,

द न्यूज एक्स एग्जिट पोल: आम आदमी पार्टी को 150-175 वार्ड और भाजपा को 70-92 वार्ड जबकि कांग्रेस को चार से सात वार्ड दिए गए हैं.

एमसीडी पर 2007 से है भाजपा का कब्जा
एमसीडी में 2007 से भाजपा का शासन है. उसने 2017 के नगर निगम चुनाव में कुल 270 वार्ड में से 181 पर जीत दर्ज की थी. आम आदमी पार्टी ने 48 और कांग्रेस ने 30 वार्ड जीते थे. इस साल की शुरुआत में केंद्र सरकार ने दिल्ली के तीनों नगर निगमों का एकीकरण कर दिया था जिसके बाद वार्ड की संख्या 250 हो गयी थी.

एमसीडी में किसके कितने उम्मीदवार?
आम आदमी पार्टी और भाजपा दोनों ने एमसीडी चुनाव में 250-250 उम्मीदवार खड़े किए, जबकि कांग्रेस ने 247 और 382 निर्दलीय उम्मीदवार खड़े हुए. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने 132 वार्ड, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने 26, जनता दल (यूनाइटेड) ने 22 और एआईएमआईएम ने 15 वार्ड पर चुनाव लड़ा.

Tags: Delhi MCD Election, Delhi MCD Election 2022, MCD, Mcd elections

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें