होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /MCD Election 2022: आपके पास नहीं है Voter ID कार्ड तो भी ये दस्तावेज दिखाकर कर सकते हैं मतदान

MCD Election 2022: आपके पास नहीं है Voter ID कार्ड तो भी ये दस्तावेज दिखाकर कर सकते हैं मतदान

जिन लोगों के पास दिल्ली का वोटर कार्ड नहीं है तब भी वे सरकार की ओर से कुछ दस्तावेज़ों को दिखाकर मतदान में भाग ले सकेंगे. (प्रतीकात्मक)

जिन लोगों के पास दिल्ली का वोटर कार्ड नहीं है तब भी वे सरकार की ओर से कुछ दस्तावेज़ों को दिखाकर मतदान में भाग ले सकेंगे. (प्रतीकात्मक)

एमसीडी चुनाव के लिए रविवार सुबह आठ बजे से मतदान शुरू होगा, जो शाम साढ़े पांच बजे तक चलेगा. इसके लिए आप अपने पोलिंग बूथ ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के सभी 250 वार्ड के लिए रविवार को वोट डाले जाएंगे. इस चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप), भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है.  इन चुनाव में कुल 1,349 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनकी किस्मत का फैसला शहर के 1.45 करोड़ से अधिक मतदाता करेंगे.

एमसीडी चुनाव को शांतिपूर्ण और सुगम तरीके से संपन्न कराने के लिए यहां पोलिंग बूथ पर करीब 40,000 पुलिसकर्मी, 20,000 होमगार्ड और अर्द्धसैनिक और राज्य सशस्त्र पुलिस बलों की 108 कंपनी को तैनात किया जाएगा. वहीं राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों की ओर से साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में वोटरों की कुल संख्या 1,45,05,358 है, जिसमें 78,93,418 पुरुष, 66,10,879 महिलाएं और 1,061 ट्रांसजेंडर हैं.

एमसीडी चुनाव के लिए सुबह आठ बजे से मतदान शुरू होगा, जो शाम साढ़े पांच बजे तक चलेगा और फिर 7 दिसंबर को मतगणना के साथ ही यह साफ हो जाएगा कि एमसीडी पर बीजेपी का कब्जा बरकरार रहता है या फिर आप और कांग्रेस उसकी उम्मीदों को चकनाचूर करेगी.

निर्वाचन आयोग सहित सभी राजनीतिक दलों ने लोगों से रविवार को होने वाले मतदान में बढ़-चढ़कर वोट डालने की अपील की है. इसके लिए आप अपने पोलिंग बूथ पर जाकर चुनाव आयोग की ओर से जारी मतदाता पहचान पत्र (वोटर आईडी) दिखाकर अपने पसंदीदा उम्मीदवार को वोट दे सकेंगे.

वैसे जिन लोगों के पास दिल्ली का वोटर कार्ड नहीं है तब भी वे सरकार की ओर से इन दस्तावेज़ों को दिखाकर मतदान में भाग ले सकेंगे. ये दस्तावेज़ इस प्रकार हैं…

>>ड्राइविंग लाइसेंस
>>पासपोर्ट
>>आधार कार्ड
>>पैन कार्ड
>>पेंशन कार्ड जिसपर आपकी अटेस्टेड फोटो लगी हो
>>श्रम मंत्रालय द्वारा जारी किया गया हेल्थ इंश्योरेंस कार्ड
>>नेशनल पॉपुलेशन रजिस्ट्रेशन की ओर से जारी स्मार्ट कार्ड
>>विधायक/सांसद/विधान परिषद सदस्य की तरफ से जारी आधिकारिक पहचानपत्र

बता दें कि एमसीडी के लिए रविवार को होने वाला मतदान गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण के मतदान से तीन दिन बाद और दूसरे चरण के मतदान से एक दिन पहले हो रहा है. इससे पहले साल 2017 में हुए निकाय चुनाव में बीजेपी ने कुल 270 वार्ड में से 181 में जीत हासिल की थी. प्रत्याशियों के निधन के कारण दो सीट पर मतदान नहीं हो सका था. AAP ने 48 और कांग्रेस ने 27 वार्ड में जीत दर्ज की थी. वर्ष 2017 में 53 फीसदी मतदान हुआ था.

Tags: Delhi MCD Election 2022, Delhi news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें