Home /News /delhi-ncr /

Delhi-Meerut Expressway पर खत्‍म हो रहा है मुफ्त सफर, जानें कब से कितना चुकाना होगा टोल?

Delhi-Meerut Expressway पर खत्‍म हो रहा है मुफ्त सफर, जानें कब से कितना चुकाना होगा टोल?

Delhi Meerut Express Way news: चिपियाना ROB पूरा होते ही दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल वसूली का काम शुरू हो जाएगा.

Delhi Meerut Express Way news: चिपियाना ROB पूरा होते ही दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल वसूली का काम शुरू हो जाएगा.

Delhi-Meerut Expressway News: सड़क एवं परिवहन मंत्रालय के अनुसार पर चिपियाना रेलवे ओवर ब्रिज (ROB) अगले सप्‍ताह तक तैयार हो जााएगा. इसके साथ ही दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट पूरा होने के साथ इस रूट पर टोल वसूली भी शुरू हो जाएगी. पिछले 10 माह से लोग एक्‍सप्रेसवे पर मुफ्त में सफर कर रहे थे. लेकिन अब दिल्ली से मेरठ तक के सफर के लिए लोगों को 140 रुपये टोल चुकाना होगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेसवे (Delhi-Meerut Expressway) पर करीब 10 माह से चल रहा मुफ्त सफर अब खत्‍म होने जा रहा है. इससे गुजरने वाले वाहन चालकों को टोल चुकाना होगा. सड़क परिवहन मंत्रालय पूर्व में ही टोल की अनुमति दे चुका है. 10 फरवरी के बाद वाहनों से कभी भी टोल वसूलना शुरू हो सकता है. टोल वसूलने वाली कंपनी को एनएचएआई (NHAI) ने संकेत दे दिए हैं. टोल लगने के बाद मेरठ की ओर से दिल्‍ली आने जाने वाले वाहन चालकों का सफर महंगा हो जाएगा.

दिल्‍ली मेरठ एक्‍सप्रेसवे को वाहन के लिए पिछले वर्ष ही खोला जा चुका है, लेकिन गाजियाबाद में चिपियाना आरओबी का निर्माण चल रहा था, इस वजह से यहां पर जाम लगता था. तकनीकी कारणों के चलते अभी तक टोल नहीं वसूला जा रहा था. अब चिपियाना आरओबी का निर्माण करीब-करीब पूरा हो चुका है. एनएचएआई के अधिकारियों के अनुसर 10 फरवरी तक आरओबी पूरी तरह से तैयार हो जाएगा. इसके तैयार होते ही कंपनी अपना नुकसान नहीं करेगी और तत्‍काल प्रभाव से टोल वसूलना शुरू कर देगी. क्‍योंकि सड़क परिवहन मंत्रालय पहले ही टोल वसूलने की अनुमति प्रदान कर चुका है.

निजामुद्दीन से डासना तक चार लेन की रोड को बदलकर 14 लेन की सड़क बनाई गई है. इसके लिए चिपियाना में अलीगढ़ रेललाइन पर भी, तीन नए पुल बनाए गए हैं. इनमें एक छह लेन का पुल चिपियाना गांव की तरफ बनाया गया है. जबकि दो पुल कवि नगर इंडस्ट्रियल एरिया की तरफ हैं. इनमें दो लेन का एक पुल तैयार हो चुका है जो यातायात के लिए खोला जा चुका है. दूसरे पुल पर गॉर्डर लांचिंग का काम तेजी से चल रहा है, जो 10 फरवरी तक तैयार हो जाएगा.

दिल्‍ली से मेरठ तक 140 रुपये टोल
निजामुद्दीन दिल्‍ली से मेरठ तक छोटे वाहनों से 140 रुपये टोल वसूला जाएगा. शुरुआत में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर मेरठ (परतापुर) टोल प्लाजा पर टोल लिया जाएगा. उसके बाद सराय काले खां से डासना के बीच टोल लिया जाएगा. सराय काले खां से गाजियाबाद और मेरठ तक एक्सप्रेसवे पर रोजाना करीब 50 हजार वाहनों का आवागमन होता है. अभी तक ये वाहन बिना टोल दिए चल रहे थे, लेकिन अब इन वाहन चालकों को एक्सप्रेसवे पर चलने के लिए टोल चुकाना पड़ेगा. टोल वसूली का कांट्रेक्ट लेने वाली कंपनी ने काशी टोल पर बने कंट्रोल रूम को भी टेकओवर कर लिया है.

टोल की तय दरें
सराय काले खां से रसूलपुर सिकरोड भोजपुर, काशी टोल प्लाजा मेरठ
कार व अन्य छोटे वाहन 95 115 140
हल्के वाणिज्यिक वाहन 150 190 225
दो एक्सल वाले बस-ट्रक 315 395 470

इंदिरापुरम से रसूलपुर, सिकरोड, भोजपुर काशी प्लाजा
कार व अन्य छोटे वाहन 50 70 95
हल्के वाणिज्यिक वाहन 75 115 150
दो एक्सल वाले बस-ट्रक 160 245 320

डूंडाहेड़ा से रसूलपुर, सिकरोड, भोजपुर काशी प्लाजा
कार व अन्य छोटे वाहन 30 55 75
हल्के वाणिज्यिक वाहन 45 85 120
दो एक्सल वाले बस-ट्रक 100 180 255

डासना से रसूलपुर, सिकरोड, भोजपुर काशी प्लाजा
कार व अन्य छोटे वाहन 15 40 60
हल्के वाणिज्यिक वाहन 25 65 100
दो एक्सल वाले बस-ट्रक 55 135 210

Tags: Highway toll, National Highways Authority of India, Toll plaza

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर