होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /Delhi-Meerut RRTS: दिल्ली-मेरठ रिजनल रैपिड रेल की पहली कोच का करें दीदार, 180 KM/H की रफ्तार से चलेगी ट्रेन

Delhi-Meerut RRTS: दिल्ली-मेरठ रिजनल रैपिड रेल की पहली कोच का करें दीदार, 180 KM/H की रफ्तार से चलेगी ट्रेन

Delhi-Meerut RRTS: दिल्ली से मेरठ के बीच चलने वाली पहली रैपिड रेल का कोच गाजियाबाद पहुंचा.

Delhi-Meerut RRTS: दिल्ली से मेरठ के बीच चलने वाली पहली रैपिड रेल का कोच गाजियाबाद पहुंचा.

Delhi-Meerut RRTS News: दिल्ली से मेरठ के बीच देश की पहली रिजनल रैपिड रेल का पहला कोच आज गाजियाबाद पहुंच गया है. दिल्ली ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली/गाजियाबाद. राजधानी दिल्ली से मेरठ को जोड़ने वाली देश की पहली रीजनल रेल का पहला कोच आज गाजियाबाद पहुंच गया. जल्‍द ही इस कोच का ट्रायल शुरू हो जाएगा. नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एनसीआरटीसी) द्वारा निर्धारित समय पर ट्रेन चलाने की पूरी तैयारी है. साहिबाबाद से दुहाई तक ट्रेन का संचालन अगले वर्ष शुरू हो जाएगा. उत्तर प्रदेश में भाजपा को पूर्ण बहुमत मिलने के बाद इस प्रोजेक्‍ट में किसी तरह की कोई बाधा नहीं आने और जल्द से जल्द पूरा होने की संभावना है.

रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्‍टम (Delhi-Meerut RRTS) देश की पहली रिजनल ट्रेन होगी. दुहाई डिपो में एक किमी लंबे ट्रायल ट्रैक और 12 रनिंग ट्रैक बिछाने का काम 90 फीसदी पूरा हो गया है. कोच का निर्माण गुजरात में किया जा रहा है. 82 किमी लंबे दिल्ली-गाजियाबाद मेरठ कॉरिडोर के लिए प्लांट से (एनसीआरटीसी) को मिलने वाले कुल 40 रेल सेट यानी कुल 210 कोच में से पहले का निर्माण पूरा हो चुका है. ट्रैक का काम अप्रैल तक पूरा होने की संभावना है.

एनसीआरटीसी के सीपीआरओ पुनीत वत्‍स के अनुसार कम रखरखाव खर्च और उच्च स्तरीय क्षमता वाले प्री-कास्ट ट्रैक स्लैब (सीमेंट के बड़े ब्लॉक) को बिछाया जा रहा है. रैपिड रेल की अधिकतम रफ्तार 180 किमी प्रतिघंटा होगी. ट्रैक पर 880 ग्रेड की उच्च क्षमता की ट्रैक भी बिछाई गई है.

रैपिड रेल के कोच की खासियत

  • कोच में यात्रियों व सामान रखने की पर्याप्त जगह होगी, सामान रखने के रैक लिए होंगी.
  • कोच में मोबाइल, लैपटॉप चार्जिंग प्‍वाइंट्स और वाईफाई की सुविधा होगी
  • कोच में प्रवेश-निकास के कुल छह स्वचालित गेट होंगे.
  • दिव्यांगों के लिए दरवाजों के पास व्हीलचेयर की जगह होगी और स्टेचर तक ले जाने की सुविधा होगी.
  • यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्लेटफार्म पर स्वचालित दरवाजे होंगे.
  • रैपिड रेल छह और नौ कोच की होगी.
  • महिलाओं के लिए एक कोच आरक्षित होगा.
  • इन ट्रेनों में मुंबई लोकल जैसा प्रीमियम क्लास का कोच भी होगा.

Tags: Delhi news update, Meerut city news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें