• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Delhi Metro: हर‍ियाणा-यूपी से द‍िल्‍ली देहात पहुंचना होगा आसान, 390 किमी तक होगी मेट्रो कनेक्‍टिव‍िटी

Delhi Metro: हर‍ियाणा-यूपी से द‍िल्‍ली देहात पहुंचना होगा आसान, 390 किमी तक होगी मेट्रो कनेक्‍टिव‍िटी

मेट्रो रूट के विस्तार होने से नजफगढ़ के आसपास के आंतरिक क्षेत्रों के निवासियों को अत्यधिक लाभ म‍िलेगा. (File photo)

मेट्रो रूट के विस्तार होने से नजफगढ़ के आसपास के आंतरिक क्षेत्रों के निवासियों को अत्यधिक लाभ म‍िलेगा. (File photo)

Najafgarh-Dhansa Bus Stand corridor: द‍िल्‍ली मेट्रो की ओर से नजफगढ़-ढांसा बस स्टैंड कॉरिडोर को 18 स‍ितंबर से खोल द‍िया जाएगा. द्वारका-नजफगढ़ कॉरिडोर के कुल 4.2 किलोमीटर लंबे इस मेट्रो रूट के विस्तार होने से 286 स्टेशनों के साथ 390 किमी हो जाएगा. नजफगढ़ के आसपास के आंतरिक क्षेत्रों के निवासियों को अत्यधिक लाभ म‍िलेगा. इस रूट के शुरू होने के बाद यात्र‍ी बल्‍लभगढ़, गुरुग्राम, गाज‍ियाबाद, शाहदरा से सीधे नजफगढ़ ब‍िना क‍िसी परेशानी के आ जा सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली मेट्रो (Delhi Metro) की ओर से नजफगढ़-ढांसा बस स्टैंड कॉरिडोर (Najafgarh-Dhansa Bus Stand corridor) को 18 स‍ितंबर से खोल द‍िया जाएगा. द‍िल्‍ली मेट्रो की ग्रे लाइन द्वारका-नजफगढ़ कॉरिडोर (Dwarka-Najafgarh corridor) के कुल 4.2 किलोमीटर लंबे इस मेट्रो रूट के विस्तार होने से नजफगढ़ के आसपास के आंतरिक क्षेत्रों के निवासियों को अत्यधिक लाभ म‍िलेगा. यह क्षेत्र द‍िल्‍ली से काफी प‍िछड़ा हुआ माना जाता रहा है. इस रूट के शुरू होने के बाद यात्र‍ी बल्‍लभगढ़, गुरुग्राम, गाज‍ियाबाद, शाहदरा से सीधे नजफगढ़ ब‍िना क‍िसी परेशानी के आ जा सकेंगे.

    बताते चलें क‍ि इस व‍िस्‍तार‍ित मेट्रो रूट को हाल ही में कमिश्नर ऑफ मेट्रो रेल सेफ्टी (CMRS) से अनिवार्य मंजूरी मिली थी. वहीं द्वारका-नजफगढ़ कॉरिडोर अक्टूबर 2019 में खोला गया था, जिसने पहली बार नजफगढ़ के शहरी गांव क्षेत्र को रैपिड ट्रांजिट नेटवर्क (rapid transit network) से जोड़ने का काम क‍िया था.

    ये भी पढ़ें: Indian Railways: काम की खबर, इन 17 ट्रेनों में MST पर सफर कर सकेंगे दैन‍िक यात्री, चैक करें ड‍िटेल 

    डीएमआरसी अध‍िकार‍ियों के मुताब‍िक दिल्ली मेट्रो की ग्रे लाइन द्वारका-नजफगढ़ कॉरिडोर पर नजफगढ़-ढांसा बस स्टैंड खंड का औपचारिक उद्घाटन 18 स‍ितंबर को दोपहर साढ़े 12 बजें केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप स‍िंह पुरी (Hardeep Singh Puri) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे. इस अवसर पर द‍िल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) , केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री कौशल क‍िशोर, दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत आद‍ि भी प्रमुख रूप से उपस्‍थित रहेंगे. वहीं इस सेक्‍शन को द‍िल्‍ली मेट्रो यात्री सेवाएं उसी दिन शाम 5 बजे से शुरू कर देगी.

    दिल्ली मेट्रो नेटवर्क का विस्तार 286 स्टेशनों के साथ हो जाएगा
    जानकारी के मुताबिक इस नये सेक्‍शन के खुलने के बाद दिल्ली मेट्रो नेटवर्क का विस्तार 286 स्टेशनों के साथ 390 किमी हो जाएगा. इस बीच देखा जाए तो ढांसा बस स्टैंड स्टेशन को आकर्षक कलाकृतियों और तस्वीरों के साथ सजाया गया है, जो राष्ट्रीय राजधानी के इस उपनगरीय इलाके की समृद्ध विरासत, संस्कृति, वनस्पतियों और जीवों को प्रदर्शित करता है.

    पहली अंडरग्राउंड एकीकृत पार्किंग सु‍व‍िधा की व्‍यवस्‍था
    मेट्रो की ग्रे लाइन के इस सेक्‍शन के स्‍टेशन पर अपनी तरह की पहली अंडरग्राउंड एकीकृत पार्किंग सु‍व‍िधा की व्‍यवस्‍था भी की गई है. इससे यात्र‍ियों को वाहन पार्किंग की समस्‍या नहीं होगी. इस स्‍टेशन को चार लेवल पर ड‍िजाइन क‍िया गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज