आज से दिल्ली मेट्रो की ग्रे लाइन शुरू, महज 6 मिनट में पहुंचेंगे द्वारका से नजफगढ़
Delhi-Ncr News in Hindi

आज से दिल्ली मेट्रो की ग्रे लाइन शुरू, महज 6 मिनट में पहुंचेंगे द्वारका से नजफगढ़
शाम पांच बजे से ग्रे लाइन पर यात्रियों के लिए सेवा शुरू हो जाएगी.

4.2 किलोमीटर लंबा ग्रे लाइन का ये कॉरिडोर आज से ही आम यात्रियों के लिए शुरू हो जाएगा. जिसके बाद द्वारका से नजफगढ़ पहुंचने में मात्र छह मिनट का समय लगेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2019, 3:53 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने शुक्रवार को दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) की ग्रे लाइन (Grey Line) का उद्घाटन किया. दोनों ने द्वारका (Dwarka) से नजफगढ़ (Najafgarh) के बीच 4.2 किलोमीटर लंबे इस कॉरिडोर पर हरी झंडी दिखाकर पहली मेट्रो ट्रेन को रवाना किया. शाम पांच बजे से ग्रे लाइन आम यात्रियों के लिए शुरू हो जाएगी. इसके शुरू होने के बाद द्वारका से नजफगढ़ पहुंचने में मात्र छह मिनट का समय लगेगा.

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री पुरी ने कहा कि ग्रे लाइन के शुरू होने के बाद दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो का दायरा बढ़ कर 377 किलोमीटर हो गया है. वहीं सीएम केजरीवाल ने कहा कि नजफगढ़ के लोग लंबे समय से इस कॉरिडोर को शुरू करने की मांग कर रहे थे. उन्होंने कहा कि इस कॉरिडोर से ग्रामीण इलाकों में रह रहे लोगों को भी लाभ मिलेगा. ग्रे लाइन पर द्वारका, नंगली और नजफगढ़ तीन स्टेशन हैं. द्वारका स्टेशन ब्लू लाइन और ग्रे लाइन के लिए इंटरचेंज स्टेशन है.





दिल्ली मेट्रो में अब 274 स्टेशन
दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 4.2 किलोमीटर लंबी ग्रे लाइन पर तीन स्टेशन होंगे. इसमें नांगली और द्वारका के स्टेशन ‘एलिवेटिड’ हैं जबकि नजफगढ़ का स्टेशन भूमिगत है. 4.2 किलोमीटर लंबी इस ग्रे लाइन में से 2.57 किलोमीटर का हिस्सा जमीन से ऊपर है जबकि 1.5 किलोमीटर लाइन जमीन से नीचे है. ग्रे लाइन शुरू होते ही दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क बढ़कर 377 किलोमीटर का हो जाएगा, जिसमें कुल 274 स्टेशन होंगे.

दिल्ली मेट्रो की शुरुआत 17 साल पहले हुई थी
बता दें कि वर्तमान में दिल्ली मेट्रो का कुल ऑपरेशनल नेटवर्क 373 किमी है, जिसमें कई कॉरिडोर हैं और 271 स्टेशन हैं. दिल्ली मेट्रो की शुरुआत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 25 दिसंबर, 2002 को हरी झंडी दिखाकर की थी, जब शाहदरा से तीस हजारी लाइन पर पहली बार मेट्रो चली थी.

ये भी पढ़ें-

TikTok स्टार को BJP ने दिया टिकट, अब Viral हो रहा है Video

नाराज़ संजय निरुपम ने कहा- सोनिया समर्थक कर रहे हैं राहुल गांधी के खिलाफ साजिश
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading