अटेंशन प्‍लीज! दिल्ली मेट्रो यात्रियों को गंतव्‍य तक पहुंचाने के लिए तैयार, सरकार की हरी झंडी का है इंतजार
Delhi-Ncr News in Hindi

अटेंशन प्‍लीज! दिल्ली मेट्रो यात्रियों को गंतव्‍य तक पहुंचाने के लिए तैयार, सरकार की हरी झंडी का है इंतजार
दिल्ली मेट्रो को फिर से शुरू करने की रूपरेखा तैयार कर ली गई है.

Delhi Metro Alert: लॉकडाउन (Lockdown) के कारण करीब दो महीनों से बंद रही दिल्ली मेट्रो सेवा (Delhi Metro Service) जल्द शुरू हो सकती है. इसके लिए जरूरी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी की लाइफ लाइन मानी जाने वाली दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) यात्रियों के स्वागत के लिए तैयार है. लॉकडाउन (Lockdown) के कारण करीब दो महीनों से बंद रही मेट्रो सेवा (Metro Service) जल्द शुरू हो सकती है. इसके लिए जरूरी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. इससे पहले मेट्रो के स्टेशन पर एंट्री, बोगी और स्टेशन पर आम यात्रियों के लिए जरूरी सुरक्षात्मक उपाय किए जा चुके हैं. जानकारी मिली है कि सोशल डिस्टेंसिंग से संबंधित स्टीकर्स ट्रेन की कोच में सीटों के बीच निश्चित अंतराल में चिपकाए गए हैं. इसके अलावा प्लेटफॉर्म क्षेत्रों के पास यात्रियों के प्रवेश करने से ठीक पहले एएफसी गेट और सिक्यूरिटी चेकिंग गेट के बाद नियमित अंतराल पर रेड लाइन बनाया गया है.

लॉकडाउन का चौथा चरण होने वाला है पूरा
देश में लॉकडाउन का चौथी बार विस्तार किया गया. 1 जून को यह पूरा होने जा रहा है. अधिकारियों के आदेश आने के बाद दिल्ली मेट्रो सुरक्षा मानदंडों का पालन करते हुए मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए तैयार है. सूत्रों ने को बताया कि ग्राउंड स्टाफ और अन्य टीमों के सदस्यों को उनके संबंधित लीडर ने इससे संबंधित तैयारियों और उनके द्वारा बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी दी.

22 मार्च से बंद है दिल्ली मेट्रो की सेवाएं
दिल्ली मेट्रो की सेवाएं 22 मार्च से पूरी तरह बंद हैं. कोरोना संकट के दौरान जनता कर्फ्यू के दौरान मेट्रो सेवा बंद रही. उसके बाद लॉकडाउन के कारण दिल्ली की लाइफ लाइन के तौर पर जाने जाने वाली मेट्रो को पूरी तरह बंद कर दिया गया. इसके अलावा एक सप्ताह पहले लॉकडाउन में मिली छुट के बाद डीएमआरसी के सीनियर अधिकारी अपने ऑफिस आना शुरू कर चुके हैं. साथ ही मेट्रो स्टाफ जिनमें ट्रेन ऑपरेटर से लेकर सैनिटेशन वर्कर शामिल हैं, उन सभी सुरक्षात्मक उपायों के बारे में जानकारी दी जा रही है.



दिल्ली मेट्रो ने शुरू की तैयारी
दिल्ली मेट्रो ने थर्मल स्कैनर से लेकर यात्रियों के तापमान का परीक्षण करने के लिए सीटों और प्लेटफॉर्म फर्श पर चिपके सामाजिक दूरियों के मानदंडों पर स्टिकर और सुरक्षा दिशा निर्देशों के साथ मेट्रो सेवा को फिर से शुरू करने को तैयार है. सरकार का आदेश आने से पहले सेवा शुरू करने के लिए तैयारियां जारी हैं. इसके पहले घरेलू विमान सेवाओं को सोमवार से शुरू किया जा चुका है. इस बार का लॉकडाउन 31 मई तक जारी रहेगा.

 

 

ये भी पढ़ें: दिल्ली के 7 प्राइवेट हॉस्पिटल में Corona मरीजों के लिए ICU में सिर्फ 8 बेड!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading