होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /

राजीव चौक मेट्रो स्‍टेशन पर दिखाई देगी लाखों लोगों की पीड़ा, प्रदर्शनी का हुआ उद्घाटन

राजीव चौक मेट्रो स्‍टेशन पर दिखाई देगी लाखों लोगों की पीड़ा, प्रदर्शनी का हुआ उद्घाटन

दिल्‍ली के राजीव चौक मेट्रो स्‍टेशन पर 'विभाजन की भयावहता स्मरण दिवस' पर एक प्रदर्शनी लगाई गई है.

दिल्‍ली के राजीव चौक मेट्रो स्‍टेशन पर 'विभाजन की भयावहता स्मरण दिवस' पर एक प्रदर्शनी लगाई गई है.

डीएमआरसी के मुताबिक विभाजन विभीषिका स्‍मृति दिवस की परिकल्पना उन लाखों लोगों की पीड़ा, कष्ट और दर्द दिखाने के लिए की गई है जिन्होंने विभाजन की पीड़ा झेली थी. यह देश को पिछली सदी में बहुत बड़ी संख्या में मानव आबादी के विस्थापन की याद दिलाती है, जिस दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने अपनी जान भी गंवाई थी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. दिल्ली मेट्रो ने आज राजीव चौक मेट्रो स्टेशन (Rajiv Chowk Metro Station) पर ‘विभाजन विभीषिका स्‍मृति दिवस’ पर एक प्रदर्शनी की शुरुआत की. डीएमआरसी (DMRC) के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने आज सुबह 11 बजे डीएमआरसी के निदेशकों और वरिष्ठ नागरिकों की उपस्थिति में इस प्रदर्शनी का औपचारिक उद्घाटन किया. इस समय मनाए जा रहे ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के हिस्से के रूप में यह प्रदर्शनी संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार लगाई गई है.

    डीएमआरसी के मुताबिक विभाजन विभीषिका स्‍मृति दिवस (Partition Horrors Remembrance Day) की परिकल्पना उन लाखों लोगों की पीड़ा, कष्ट और दर्द दिखाने के लिए की गई है जिन्होंने विभाजन की पीड़ा झेली थी. यह देश को पिछली सदी में बहुत बड़ी संख्या में मानव आबादी के विस्थापन की याद दिलाती है, जिस दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने अपनी जान भी गंवाई थी.

    विभाजन से प्रभावित लोगों की पीड़ा दिखाने के लिए भारतीय इतिहास अनुसंधान परिषद (ICHR) और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (IGNCA) के साझा प्रयासों से इस प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है. अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं में, यह प्रदर्शनी https://amritmahotsav.nic.in/partition-horror-remembrance-day.htm वेबसाइट एड्रेस पर डिजिटल रूप में भी उपलब्ध है.

    बता दें कि यह प्रदर्शनी 10 अगस्त 2022 से 14 अगस्त 2022 तक दर्शकों के लिए खुली रहेगी. राजीव चौक के अलावा कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन (Kashmere gate Metro Station) पर भी इसी तरह की एक प्रदर्शनी लगाई गई है. आज़ादी का अमृत महोत्सव के इस वर्ष में, जब देश ने अपनी स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे किए हैं, पूरे देश में विभाजन विभीषिका स्‍मृति दिवस मनाया जा रहा है.

    Tags: Delhi Metro, Delhi Metro News, Delhi Metro operations

    अगली ख़बर